Home >>जयपुर

चुनावी साल को देखते हुए महेश जोशी का चारदीवारी पर फोकस, पेयजल प्रोजेक्ट से 25 लाख आबादी को मिलेगा लाभ

चुनावी साल में चारदीवारी तीन सीटों पर निशाना साधने के लिए जलसंकट को दूर करने का प्रोजेक्ट शुरू हो रहा है. झालाना डूंगरी से दिल्ली रोड पर पाइपलाइन बिछाई जाएगी. शहर की करीब 25 लाख आबादी को पीने का पानी मिल सकेगा.   

Advertisement
चुनावी साल को देखते हुए महेश जोशी का चारदीवारी पर फोकस, पेयजल प्रोजेक्ट से 25 लाख आबादी को मिलेगा लाभ
Stop
Ashish Chauhan|Updated: Sep 10, 2022, 01:39 PM IST

जयपुर: 2023 चुनावी साल में चारदीवारी और इससे सटे बाहरी इलाको में पेयजल संकट दूर हो जाएगा. शहर में रामनिवास पंपहाउस पर लोड को कम करने के लिए पीएचईडी झालाना में पंपहाउस बनेगा. जिससे शहर की सटी हुई घनी आबादी को पेयजल संकट से राहत मिलेगी. 

रामनिवास पंपहाउस पर दबाव कम होगा
चुनावी साल में चारदीवारी तीन सीटों पर निशाना साधने के लिए जलसंकट को दूर करने का प्रोजेक्ट शुरू हो रहा है. झालाना डूंगरी से दिल्ली रोड पर पाइपलाइन बिछाई जाएगी. इसका पंपहाउस झालाना में ही बनाया जाएगा. जलदाय विभाग ने इसके लिए 89 करोड की निविदा आमंत्रित कर दी है. आरसी मीणा,अतिरिक्त मुख्य अभियंता,पीएचईडी ने बताया कि इस प्रोजेक्ट का काम एक साल में पूरा हो जाएगा. जिससे शहर की करीब 25 लाख आबादी को पीने का पानी मिल सकेगा. जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता आरसी मीणा का कहना है कि अभी रामनिवास बाग पंपिंग स्टेशन से पूरी चारदीवारी और सटे हुए हिस्से को पानी की सप्लाई की जा रही है,

जिससे रामनिवास पंपिंग स्टेशन पर लोड अधिक पड रहा है.झालाना में पपिंग स्टेशन बनने से लोड कम हो जाएगा. प्रभावित इलाकों में पानी का संकट दूर होगा. जिससे चारदीवारी में भी पानी की सप्लाई ठीक से होगी. बाहरी हिस्से में भी पानी की कोई समस्या नहीं होगी.

तीन विधानसभा क्षेत्रों के वोटर्स होंगे प्रभावित
2023 चुनावी साल में पानी से तीन विधानसभा क्षेत्रों के वोटर्स प्रभावित होंगे.जलदाय विभाग द्धारा बिछाई जाने वाली लाइन से पीएचईडी मंत्री महेश जोशी के खुद के विधानसभा क्षेत्र हवामहल के वोर्टस प्रभावित होंगे. इसके अलावा आदर्श नगर और आमेर विधानसभा क्षेत्र के वोटर्स भी प्रभावित होंगे. अगले साल चुनावी मोड में कांग्रेस सरकार इस प्रोजेक्ट का श्रेय लेने में कोई कसर नहीं छोडेगी.

2051 तक पेयजल संकट दूर होगा
पीएचईडी द्धारा 11 मिलियन लीटर क्षमता का स्वच्छ जलाशय झालाना कैम्पस बनाया जाएगा, जो वर्ष 2051 की पेयजल मांग 120 मिलियन लीटर प्रतिदिन पर आधारित है. इसके लिए 500 से 1200 मिली मीटर व्यास की लगभग 18 किलोमीटर माईल्ड स्टील की पाईपलाईन ओटीएस चौराहे से ट्रक स्टेण्ड टांसपोर्ट नगर हैडवर्क्स ब्रहमपुरी हैडवर्क्स को फीड करते हुए न्यू फिल्टर प्लान्ट जयपुर दिल्ली बाईपास रोड़ तक बिछायी जाएगी.

इन इलाकों को मिलेगी सबसे राहत
रामनिवास पंप हाउस पर लोड पडने के कारण देर रात तक हींदा की मोरी, बासबदनपुरा, जयपुर दिल्ली बाईपास के आसपास के क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति का समय होने से उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है.लेकिन नया पंपहाउस बनने के बाद दिल्ली बाईपास, टांसपोर्ट नगर, बासबदनपुरा, ईदगाह एरिया, करबला, ब्रहमपुरी, गुर्जरघाटी, कागदीवाड़ा, जयसिंहपुरा खोर,आमेर की 25 लाख आबादी को राहत मिलेगी.

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें- Queen Elizabeth II Death: राजस्थान से रह चुका है महारानी का गहरा लगाव, हुआ था शाही स्वागत, झलक पाने को उमड़े थे लोग

पत्नी के मायके जानें से तनाव में रहता था पति, नहीं सह पाया बिछोह का दर्द, गमछे से बनाया मौत का फंदा

{}{}