trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11528829
Home >>जयपुर

Laddu Benefits: सर्दियों में खाएं तिल-गुड़ के लड्डू, पूरे साल रहेंगे जवां

मकर संक्रान्ति से लेकर पूरी सर्दियों में यह लड्डू खाकर आप इस सर्दी का आनंद उठा सकते हैं. सर्दियों में तिल के लड्डू खाने से आपकी बॉडी में गर्माहट के साथ इम्यूनिटी भी स्ट्रांग होगी और सर्दी होगी छूमंतर. 

Advertisement
Laddu Benefits: सर्दियों में खाएं तिल-गुड़ के लड्डू, पूरे साल रहेंगे जवां
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Jan 15, 2023, 03:00 AM IST

Til Laddu Benefits: मकर संक्रान्ति के अवसर पर तिल और गुड़ के लड्डू खाने की पुरानी परंपरा है. साथ ही एक कहावत भी है कि तिल-गुड़ दो और मीठा-मीठा बोलो. इस पर्व में ना सिर्फ खाते है बल्कि खिलाते की भी परानी परंपरा चली आ रही है. इसके पीछे बड़ी वजह है. सर्दियों के मौसम में हमें शरीर को गर्माहट के साथ- साथ इम्यून सिस्टम का भी ख्याल रखना पड़ता है. ताकि इस ठंड के मौसम में आप अंदर से हिट और फिट रह सकें.

इसके लिए आपको अपनी डाइट में तिल को किसी ना किसी रूप में शामिल करने की सलाह दी जाती है. ऐसे में तिल का लड्डू ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होते हैं बल्कि यह कई गुणों से भी भरपूर होते हैं. मकर संक्रान्ति से लेकर पूरी सर्दियों में यह लड्डू खाकर आप इस सर्दी का आनंद उठा सकते हैं. सर्दियों में तिल के लड्डू खाने से आपकी बॉडी में गर्माहट के साथ इम्यूनिटी भी स्ट्रांग होगी और सर्दी होगी छूमंतर. 

बता दें कि तिल और गुड़ दोनों ही चीजें सर्दी के इस मौसम में अपनी डाइट में शामिल करने का सलाह दी जाती है. इनमें तमाम तरह के पोषक तत्व मौजूद होती हैं जो इस सर्दी में आपके सेहत को कई तरह के फायदे पहुंचाने में मदद करती हैं. तिल में जिंक, आयरन, विटामिन बी6, विटामिन ई,ऑक्जेलिक एसिड, अमीनो एसिड और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. तो वहीं गुड़ भी कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, सुक्रोज, ग्लूकोज,फोलिक एसिड और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये दोनों ही चीजें सर्दियों के मौसम में आपको फिट रखने में खास भूमिका निभाती हैं. आइये जानते हैं तिल के लड्डू खाने से सेहत को क्या फायदे मिलते हैं. आइये जानते हैं तिल और गुड के लड्डू के फायदे 

सर्दी छू मंतर 

जिन लोगों को सर्दियों में अक्सर ठंड, सर्दी-खांसी की शिकात रहती है उनके लिए ये लड्डू बहुत फायदेमंद होते हैं. तिल और गुड़ की तासीर गर्म होने की वजह से ये लड्डू सर्दियों में होने वाली दिक्कतों जैसे सर्दी-खांसी और जोड़ों में दर्द में आराम दिलाता है.इसके साथ ही इसे लगातार खाने से शरीर में गर्मी बनी रहती है और ठंड का लगना कम हो जाता है. तिल और गुड़ का सेवन करना सर्दियों में रामबाण माना गया है.

जोड़ों के दर्द को करे गुडबॉय

बुजुर्गों को सर्दी के मौसम में जोडों के दर्द की समस्या आम बात है. आजकल तो खान पान की वजह से प्राय: यह समस्या आम बात हो गई है. अगर आप भी जोडों के दर्द से परेशान हैं तो भी आप तिल के लड्डू के सेवन कर जोडों के दर्द को गुडबॉय कर सकते है.  गुड़ और तिल में मौजूद आयरन और कैल्शियम जोड़ों को मजबूत बनाता है. आप इन लड्डुओं को रोजाना रात को दूध के साथ भी खा सकते हैं. दूध से कैल्शियम और विटामिन डी भी आपको मिलेगा, जो हड्डियों के लिए और भी फायदेमंद होता है. 

पेट रखे दुरुस्त 

हमारी खान-पान और लाइफस्टाइल की वजह से कब्ज यानी कॉन्सिपेशन की शिकायत होती है ऐसे में उन लोगों को रोजाना इन तिल और गुड़ के लड्डुओं को खाएं  इस परेशानी से कुछ ही दिनों में राहत पा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- मकर संक्रान्ति पर ठाकुरजी ने उड़ाई सोने की पतंग, राधा रानी ने थामी थी चरखी

अस्थमा रोगियों के सेहत के लिए फायदेमंद 

जिन्हें सांस फुलने की बीमारी या अस्थमा है, ऐसे मरीजों को खासकर सर्दियों में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है. सर्दियों में खांसी और कफ की वजह से भी सांस लेने में परेशानी होती है. ऐसे में उनके शरीर को गर्म रखने के लिए और कफ को आसानी से बाहर निकालने के लिए रोजाना तिल के लड्डू खाना फायदेमंद हो सकते हैं.

कमजोरी को दूर भगाए 

तिल गुड़ के लड्डू ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट है बल्कि आपकी शारिरिक कमजोरी भी दूर भगाता हैं. अगर हल्की भागदौड़ में आपकी सांसे फूल जाती हैं या फिर आप थकान महसूस करते है तो ये तिल और गुड़ के लड्डू आपके लिए वरदान साबित होगा. सर्दी के मौसम में रोजाना इसके सेवन से आपको एक्सट्रा एनर्जी मिलेगी.

Read More
{}{}