trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11494106
Home >>जयपुर

नए साल में किसानों के खाते में मोदी सरकार डालेगी पैसा, जानिए किस तारीख को मिलेगा तोहफा

PM Kisan Samman Nidhi Yojana : नए साल में देश के 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को केंद्र की मोदी सरकार तोहफा देने जा रही है. नए साल पर पीएम किसान निधि की 13 वीं किश्त जारी होने वाली है.

Advertisement
नए साल में किसानों के खाते में मोदी सरकार डालेगी पैसा, जानिए किस तारीख को मिलेगा तोहफा
Stop
Anish Shekhar|Updated: Dec 20, 2022, 06:41 PM IST

PM Kisan Samman Nidhi Yojana : नए साल में देश के 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को केंद्र की मोदी सरकार तोहफा देने जा रही है. नए साल पर पीएम किसान निधि की 13 वीं किश्त जारी होने वाली है. इस योजना के तहत सरकार सालाना 3 हजार रुपये 3 सामान किस्तों में देती है. सरकार इस पहल के जरीए किसानों की आमदनी बढ़ाने की कोशिशों में जुटी हुई है. 

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना

पीएम किसान योजना या प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना देश के करोड़ों किसानों के लिए एक लाभकारी योजना है. केंद्र की मोदी सरकार किसान वर्ग को खेती-बाड़ी में लाभ पहुंचाने के लिए यह योजना चलाती है. इसके तहत मोदी सरकार किसानों को 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देती है. यह रकम 2-2 हजार की तीन किस्तें किसानों के खातें में सरकार की ओर से डाले जाते है. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार अब तक किसानों के खातों में 12 किस्त डाल चुकी है. पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त का किसान अब इंतजार कर रहे हैं.

कब आएगी किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की अब तक 12 किस्तें केंद्र सरकार द्वारा पात्र किसानों के बैंक खाते में डाले चुके हैं. ऐसे में लाभार्थियों को अब अगली यानी 13 वीं किस्त का बेहद इंतजार है. अगली किस्त दिसंबर महीने के अंतिम सप्ताह या फिर जनवरी के पहले हफ्ते में किसानों के खाते में पहुंच सकती है. वैसे इस बात की आधिकारिक तौर पर घोषणा अब तक नहीं हुई है.

ऐसे चेक करें ताजा अपडेट

सबसे पहले pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं. अब ‘Farmers Corner’ के ऑप्शन पर करें क्लिक 
फिर लाभार्थी सूची पर क्लिक करें. अब अपने राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम करें दर्ज 
फिर ‘Get Report’ ऑप्शन पर क्लिक करने पर खुलेगी पूरी लिस्ट, किसान इस लिस्ट में आप देख सकते हैं अपनी किस्त का विवरण 

ये भी पढ़े..

किरोड़ीलाल मीणा और विश्वेंद्र सिंह की दोस्ती काम आई, गहलोत को बड़े संकट से बचाया

राजस्थान में अब इस जगह शुरू होने जा रही जंगल सफारी, नए साल पर ही उठा सकते हैं लुत्फ

Read More
{}{}