trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11781040
Home >>जयपुर

जब राजस्थान के एक चना बेचने वाले ने 400 किलो के पहलवान को हराया, देखें Video

Ojha sir motivational video, Ojha sir: इन दिनों मोटिवेशनल स्पीकर अवध ओझा (Avadh Ojha) का एक वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें वो एक 400 किलो के पहलवान का किस्सा बता रहै हैं, जिसे राजस्थान का एक चना बेचने वाला हरा देता है.  

Advertisement
जब राजस्थान के एक चना बेचने वाले ने 400 किलो के पहलवान को हराया, देखें Video
Stop
Shiv Govind Mishra|Updated: Jul 15, 2023, 05:09 PM IST

Ojha Sir Motivation: इन दिनों टीचर और मोटिवेशनल स्पीकर अवध ओझा (Avadh Ojha) का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायर हो रहा है, जिसमें वो राजस्थान के एस आम व्यक्ति की कहानी बता रहे हैं. दरअसल, वो पढ़ाई के दौरान बच्चों को ये बताने की कोशिश कर रहे हैं कि प्रैक्टिस कितनी शानदीर चीज होती है. किसी भी काम की प्रैक्टिस आपको उस काम में माहिर बना सकती है, जिसे बड़े से बड़ा ताकतवर ना कर पा रहा हो, उसे प्रैक्टिस करने वाला आसानी से कर कर सकता है.

क्या है 400 किलो के पहलवान का किस्सा

एक वीडियो में अवध ओझा, जिन्हें लोग ओझा सर (Ojha sir) के नाम से भी जानते हैं, एक किस्सा बताते हैं. ये किस्सा एक पहलवान के बारे में है. उन्होंने कहा "प्रैक्टिस इतनी खूबसूरत चीज है. एक पहलवान एक शो में गया, उसने एक नींबू लिया. उसने पूरे नींबू को निचोड़ दिया. 400 किलो का पहलवान जब किसी चीज को निचोड़ेगा तो उसमें क्या बचेगा. उसने वो नींबू नीचे रख कर कहा कि अगर किसी के माई के लाल में हिम्मत हो तो इसमें से एक-दो बूंद निकालकर दिखाए. और अगर किसी ने नींबू से रस निकालकर दिखा दिया तो उसे एक लाख रुपया दूंगा."

देखिए पूरा वीडियो...

चना बेचने वाले ने पहलवान को हराया

इसके बाद उन्होंने आगे कहा "एक बहुत दुबला-पतला आदमी भीड़ से उठा, नींबू उठाया और तीन-चार बूंद निकाल दीं. ये देखकर पहलवान की हालत खराब हो गई. इसके बाद पहलवान ने हाथ जोड़कर उससे कहा- हे प्रभु! आप कौन?. तो उस व्यक्ति ने कहा 'अरे कुछ नहीं, राजस्थान में सीकर से जयपुर जो बस चलती है, मैं उसमें चना बेचता हूं. मेरी नींबू निचोड़ने की प्रैक्टिस है."

क्या है Ojha sir के किस्से की हकीकत

दरअसल, अवध ओझा (Avadh Ojha) अपने लेक्चर्स के दौरानबच्चों को तरह-तरह के तर्क देकर अपनी बात समझाने की कोशिश करते हैं. इस दौरान उन्होंन ये पहलवान वाला किस्सा सुनाया, जो अब वायरल हो रहा है. किस्से की हकीकत क्या है, उसके बारे में तो नहीं पता, लेकिन उनके पढ़ाने का तरीका वाकई शानदार है. बता दें कि Avadh Ojha उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले के एक गांव से हैं, जो UPSC की तैयारी करने वाले बच्चों को कोचिंग देते हैं. वो एक मोटिवेशनल स्पीकर और सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं. 

ये भी पढ़ें...

टेस्ट में पहला शतक ठोकने के बाद "राजस्थान रॉयल्स" के शेर का इस अंदाज में हुआ स्वागत

Read More
{}{}