trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11290642
Home >>जयपुर

बस्सी में लम्पी स्किन की दस्तक, घबराएं नहीं इस तरह करें पशुओं का बचाव

 बीमार पशु को आइसोलेशन पर रखे. कचरा या कंडे जलाकर जानवर के पास धुआं करें.

Advertisement
बस्सी में लम्पी स्किन की दस्तक, घबराएं नहीं इस तरह करें पशुओं का बचाव
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Aug 06, 2022, 11:16 AM IST

Bassi : राजस्थान के जयपुर के बस्सी में पशुओं में फैल रही लम्पी बीमारी का प्रकोप रोजवाड़ी गांव में भी देखने को मिल रहा है. लम्पी बीमारी का प्रकोप होने के साथ ही पशु पालकों में भय सताने लगा है. गायों में लंबी बीमारी की सूचना के साथ ही पशु चिकित्सा विभाग भी सतर्क हो गया है.

शुक्रवार को भी चिकित्सा विभाग की टीम मौके पर पहुंचकर बीमार जानवरों का उपचार किया और पशुपालकों को इन बीमार जानवरों से अलग रखने की बात कही. ग्राम पंचायत भूड़ला के रोजवाडी गांव में पशुपालक सुरेश खारवाल, छोटेलाल खारवाल और पूर्व प्रधान बजरंगलाल बोहरा की गायें लम्पी वायरस की चपेट में आ गई. वहीं रोजवाड़ी में एक गाय की भी मौत हो गई. सूचना पर डॉक्टरों की टीम रोजवाड़ी पहुंचकर बीमार पशुओं का उपचार किया. टीम में अणतपुरा पशु चिकित्सक शंकरलाल सैनी, राजपुरा पशुधन सहायक प्रदीप बिलोनिया, भूड़ला पशुधन सहायक मुकेश शर्मा मौजूद रहे.

पशुपालक ये करें उपाय
तूंगा पशु चिकित्सालय नोडल प्रभारी सुनील शर्मा ने कहा कि बीमार पशु को आइसोलेशन पर रखे. कचरा या कंडे जलाकर जानवर के पास धुआं करें. जिससे मच्छर, मक्खी नहीं पनपे. फिटकरी के पानी से नहलाये और पौष्टिक खाना दें. बीमार पशुओं को खुले में चरने नहीं भेजे. लम्पी रोग के दौरान पशु के जगह-जगह शरीर में गांठे सी हो जाती है. त्वचा संबंधी इस बीमारी में पशुओं के एक दूसरे के संपर्क में आने से संक्रमण फैलता है और पशु दूध देना भी कम कर देता हैं.

रिपोर्टर- अमित यादव

जयपुर की खबरों के लिए यहां करें क्लिक

ये भी पढ़ें : Pachpadra : लम्पी स्किन संक्रमित गौवंशों के लिए वैक्सीन का वितरण, घरेलू इलाज भी कर रहे लोग
ये भी पढ़ें : कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला की अस्थि कलश यात्रा की तैयारी, रक्षाबंधन के बाद गुर्जर समाज का भव्य आयोजन

Read More
{}{}