trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11974578
Home >>जयपुर

khatu shyam ji: खाटू श्याम के बर्थडे पर चलाई गई 2 स्पेशल ट्रेनें, जानें कब-कब चलेंगी ट्रेनें

khatu shyam Ji birthday: हिन्दू पंचांग के अनुसार खाटू श्याम बाबा का जन्मोत्सव हर साल कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी तीथि को मनाई जाती है. इस अवसर पर रेलवे प्रशासन ने 2 स्पेशल ट्रेनें संचालित की हैं. 

Advertisement
khatu shyam ji: खाटू श्याम के बर्थडे पर चलाई गई 2 स्पेशल ट्रेनें, जानें कब-कब चलेंगी ट्रेनें
Stop
Chanchal Kumari |Updated: Nov 23, 2023, 01:53 PM IST

khatu shyam Ji birthday: हिन्दू पंचांग के अनुसार खाटू श्याम बाबा का जन्मोत्सव हर साल कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी तीथि को मनाई जाती है. इसके साथ ही इस दिन देवउठनी एकादशी और तुलसी विवाह का भी पर्व धूम-धाम से मनाया जाता है. इस बार साल 2023 में खाटू श्याम बाबा का जन्मोत्सव 23 नवंबर यानि आज के दिन पूरे देश में धूम-धाम से मनाया जा रहा है. इस दिन खाटू श्याम बाबा के जन्मोत्सव के अवसर पर श्याम बाबा की विधिवत पूजा-अर्चना की जाती है और इसके साथ-साथ विभिन्न प्रकार की भोग भी बाबा को अर्पित किया जाता है. 

स्पेशल ट्रेनें का समय
इस दिन श्याम बाबा को अनेक फूलों से सजा कर उनकी शृंगार की जाती है. खाटू श्याम जन्मोत्सव पर राजस्थान के सीकर में स्थित श्री खाटू श्याम की भव्य मंदिर में लोग दूर-दूर से दर्शन के लिए आते हैं. ऐसा माना जाता है कि खाटू श्याम मंदिर में दर्शन मात्र से भक्तों की सारी मनोकामना पूरी हो जाती है. तो वही राज्य सरकार ने श्रद्धालुओं के लिए 2 स्पेशल ट्रेनें चलाई गई है. जिससे भक्तों को सुविधा मिलेगी और आराम से दर्शन कर सकेंगे. रेलवे प्रशासन ने 2 स्पेशल ट्रेनें संचालित की हैं जो 09633 जयपुर-नारनौल आज सुबह 10:40 बजे रवाना हुई और  दोपहर 2.05 बजे नारनौल पहुंचेगी. जिसके बाद 09634 नारनौल-जयपुर आज दोपहर 2.30 बजे चलेगी और शाम 6.30 बजे यह ट्रेन जयपुर पहुंचेगी.

 यह भी पढ़े- पिता पर हुई टिप्पणी से खफा हुए सचिन पायलट, प्रधानमंत्री मोदी को दिया तल्ख़ जवाब

 यह ट्रेन बीच में ढेहर का बालाजी, चौमू सामोद, गोविन्दगढ मलिकपुर। रींगस, श्रीमाधोपुर, कावंट, नीम का थाना, मांवडा। डाबला, निजमापुर स्टेशनों पर ठहराव करेगी. बाबा श्याम का जन्मोत्सव का जश्न, कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी को बाबा श्याम के सायं 4 बजे लगेगा.  खाटू श्याम को 56 भोग के प्रसाद का भोग लगेगा और ये प्रसाद श्री श्याम मंदिर कमेटी मंत्री श्याम सिंह चौहान लगाएंगे. दो दिवसीय मासिक मेले की शुरुआत होते ही देश के कोने-कोने से लाखों श्याम भक्त बाबा श्याम के दीदार कर रहे हैं. 

Read More
{}{}