trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11827725
Home >>जयपुर

Kaun Banega Crorepati: KBC के नए सीजन का आगाज़, इन सवालों नें बदल दी कॉन्टेस्टेन्ट की किस्‍मत, इस सीजन होगा बड़ा बदलाव

Kaun Banega Crorepati: टीवी के सबसे मशहूर शो में से एक है  ‘कौन बनेगा करोड़पति’ जिसका लोग बड़ी ही बेसब्री से इंतजार करते है. अब ये शो अपने फैंस के बीच आने के लिए तैयार हैं,  आज रात इस क्विज शो के 15वें सीजन का आगाज हो रहा है.  

Advertisement
Kaun Banega Crorepati: KBC के नए सीजन का आगाज़, इन सवालों नें बदल दी कॉन्टेस्टेन्ट की किस्‍मत, इस सीजन होगा बड़ा बदलाव
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Aug 16, 2023, 05:28 PM IST

Kaun Banega Crorepati: टीवी के सबसे मशहूर शो में से एक है  ‘कौन बनेगा करोड़पति’ जिसका लोग बड़ी ही बेसब्री से इंतजार करते है. अब ये शो अपने फैंस के बीच आने के लिए तैयार हैं,  इस क्विज शो के 15वें सीजन का आगाज हो रहा है. इस शो में पूछे जाने वाले सवाल जितना लोगों को प्रभावित करते है. उतना ही लोग अमिताभ बच्‍चन की शानदार एंकरिंग के भी लोग कायल हैं. इस सीजन शो में कुछ बदलाव किए गए हैं.  शो में ‘सुपर संदूक’ के नाम से नई लाइफलाइन जोड़ी गई है. इससे खेल का रोमांच बढ़ जाएगा.

KBC पिछले 23 सालो से दर्शकों का बीच सोमवार से शुक्रवार रात 9 बजे सोनी चैनल पर प्रसारित है. और इस बार भी यह शो हर सोमवार से शुक्रवार रात 9 बजे सोनी चैनल पर प्रसारित होगा. ज्ञान और मनोरंजन से भरा हुआ यह शो हर उम्र के दर्शकों को अपनी ओर खींचता रहा है. इस सो में कई लोग अपने ज्ञान और विवेक के दम पे करोड़पति बन चुके है. तो आइए जानते है KBC में पूछे गए वो सवाल जिन्होनें बदल दी लोगों की किस्‍मत

सुशील कुमार ने जीते ₹5 करोड़ इस सवाल का दिया जवाब

कौन बनेगा करोड़पति के सीजन-5 में  2 नवंबर 2011 को बिहार के रहने वाले सुशील कुमार 5 करोड़ रुपये जीतने वाले पहले प्रतियोगी बने.6,000 रुपये कमाने वाले व्यक्ति ने अपने ज्ञान के दम पर 5 करोड़ जीते, उनसे सवाल पूछा गया कि  18 अक्टूबर 1868 को किस औपनिवेशिक शक्ति ने निकोबार द्वीप समूह के अधिकार अंग्रेजों को बेचकर भारत में अपनी भागीदारी समाप्त कर दी?. विकल्‍प के तौर पर ए-बेल्जियम, बी-इटली, सी-डेनमार्क और डी-फ्रांस दिए गए थे. सुशील कुमार ने एक करोड़ रुपये जीतने के बाद काफी तनाव और उम्‍मीद के साथ पूरा लॉजिक लगाकर ऑप्‍शन-सी डेनमार्क जवाब दिया, जो सही था. सुशील कुमार को असली ‘स्‍लमडॉग मिलेनियर’ करार दिया गया है.

सीजन-6 में सनमीत कौर साहनी ने  जीते थे 5 करोड़ रुपये

कौन बनेगा करोड़पति के सीजन-6 में  सनमीत कौर साहनी से 13वां प्रश्‍न पूछा गया जिसका सही उत्तर  5 करोड़ रुपये जिता सकता है. सवाल था ‘विश्व की दूसरी सबसे ऊंची पर्वत चोटी K2 पर सफलतापूर्वक चढ़ने वाली पहली महिला कौन है?’ उन्‍हें ऑप्‍शन-ए में जंको ताबेई, बी में वांडा रुटकिविज, सी में तमाए वतनबे और डी में चैंटल माडुइट मिले थे. उन्‍होंने ऑप्‍शन-बी वांडा रुटकिविज को लॉक किया, जो सही था और 5 करोड़ रुपये जीत लिए. वह केबीसी में 5 करोड़ रुपये जीतने वाली दूसरी प्रतियोगी बनीं.

अचिन-सार्थक की जोड़ी ने किया कमाल, जीते पूरे 7 करोड़ रुपये

9 अक्‍टूबर 2014 को केबीसी के सीजन-8 में पहुंचे अचिन और सार्थक नरूला की जोड़ी ने वो कर दिखाया था जो इससे पहले कभी नहीं हु्आ था. उन्‍होंने 7 करोड़ की इनामी राशि के लिए 14वें सवाल पूछा. उनसे पूछा गया, ‘सूरत में उतरने वाले पहले ब्रिटिश व्यापारिक जहाज ‘हेक्टर’ की कमान किसने संभाली?’ ऑप्‍शन-ए में पॉल कैनिंग, बी में विलियम हॉकिन्‍स, सी में थॉमस रे और डी में जेम्‍स लैंकेस्‍टर के नाम दिए गए थे. इस जोड़ी ने आपसी विचार विमर्श करने के बाद ऑप्‍शन-बी विलियम हॉकिन्‍स को लॉक किया. काफी देर तक उलझाने के बाद आखिर में शो के एंकर अमिताभ बच्‍चन ने जोशीले अंदाज में उन्‍हें बताया कि उनका जवाब सही है. वे एशियाई WWTBAM फ्रेंचाइजी में अब तक के सबसे बड़े विजेताओं में हैं. अचिन-सार्थक की जोड़ी ने इस सवाल का उत्तर गेकर  7 करोड़ रुपये की   धनराशि अपने नाम की

खेल से जुड़े सवाल ने रवि को बना दिया करोड़पति

करोड़पति जूनियर में  14 मई 2001 को शामिल हुए रवि मोहन सैनी एक करोढ़ रुपये की राशि जीती थी. वह महज 14 साल की उम्र करोड़पति बनने वाले रवि मोहन सैनी से ये सवाल पूछा गया था. उनसे 15वां सवाल पूछा गया, ‘1992 में राजीव गांधी खेल रत्‍न पुरस्कार से सम्मानित होने वाले पहले खिलाड़ी कौन बने?’ ऑप्‍शनंस में चेस चैंपियन विश्‍वनाथन आनंद, क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, स्‍नूकर प्‍लेयर गीत सेठी और टेनिस प्‍लेयर लिएंडर पेस के नाम दिए गए थे. उन्‍होंने ऑप्‍शन-ए को चुनते हुए विश्‍वनाथन आनंद को चुना और एक करोड़ रुपये जीत लिए.

सबसे पहले एक करोड़ रुपये जीतने वाले प्रतियोगी

हर्षवर्द्धन नवाथे ने 15वां सवाल का जवाब देते हुए एक करोड़ रुपये जीतने वाले पहले प्रतियोगी बने थे. सवाल था ‘इनमें से किसे भारतीय संविधान संसद की कार्यवाही में भाग लेने की अनुमति देता है?’ जवाब के लिए सॉलिसिटर जनरल, अटॉर्नी जनरल, कैबिनेट सचिव और मुख्य न्यायाधीश ऑप्‍शंस दिए गए थे. नवाथे ने ऑप्‍शन-बी अटॉर्नी जनरल को लॉक किया और एक करोड़ रुपये की इनामी राशि जीत ली.

यह भी पढे़- पायलट पर BJP नेता अमित मालवीय ने किया बड़ा दावा तो सचिन ने दिया जवाब, गुर्जरों ने खोला मोर्चा

Read More
{}{}