trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11532047
Home >>जयपुर

अवैध निर्माण और कॉलोनियों पर JDA का चला बुलडोजर, 5 अलग-अलग जगहों पर कार्रवाई

 जयपुर विकास प्राधिकरण के प्रवर्तन दस्ते ने अवैध कॉलोनियों और अवैण निर्माण के खिलाफ कार्रवाई को अंजाम दिया. जेडीए की टीम  पांच अलग-अलग जगहों पर बने अवैध कॉलोनियों और अवैण निर्माण पर बुलडोजर चलाया.

Advertisement
अवैध निर्माण और कॉलोनियों पर JDA का चला बुलडोजर, 5 अलग-अलग जगहों पर कार्रवाई
Stop
Deepak Goyal|Updated: Jan 17, 2023, 01:33 PM IST

जयपुर: जयपुर विकास प्राधिकरण के प्रवर्तन दस्ते ने अवैध कॉलोनियों और अवैण निर्माण के खिलाफ कार्रवाई को अंजाम दिया. जेडीए की टीम  पांच अलग-अलग जगहों पर बने अवैध कॉलोनियों और अवैण निर्माण पर बुलडोजर चलाया. एनफोर्समेंट विंग के चीफ रघुवीर सैनी ने बताया की पहली कार्रवाई जोन-04 में की गई.

गैर अनुमोदित आवासीय योजना सिद्धार्थ नगर डी ब्लॉक के भूखंड संख्या-4, क्षेत्रफल-233 वर्गगज में आवासीय भूखण्ड में "शिवाज कैफै" नाम से अवैध रेस्टोरेंट्स के निर्माण को ध्वस्त किया गया. कैफे पर देर रात तक भीड़-भाड़ और डीजे चलाकर शोर-शराबा कर घनी आबादी-आवासीय क्षेत्र में भारी न्यूसेंस करने की शिकायत मिल रहीं थी.

यह भी पढ़ें: हनुमान जी का भी हुआ था विवाह, यहां होती है बजरंग बली और उनकी पत्नी की पूजा

7 बीघा निजी खातेदारी कृषि भूमि पर बसाई जा रहीं कॉलोनियां ध्वस्त

दूसरी कार्रवाई जोन-11 में बगरू मैन लिंक रोड पर करीब 1 बीघा निजी खातेदारी कृषि भूमि पर बसाई जा रहीं अवैध व्यावसायिक कॉलोनी-मार्केट के निर्माण को ध्वस्त किया गया. तीसरी कार्रवाई जोन-11 में ग्राम-शुसयावास, रामपुरा उती रोड पर की गई. जहां करीब 3 बीघा निजी खातेदारी कृषि भूमि पर जेडीए की बिना अनुमति-स्वीकृति के और बिना भूरूपांतरण कराये नवीन अवैध कॉलोनी बसाने के लिए किए गए निर्माण को ध्वस्त किया गया. इसी तरह चौथी कार्रवाई ग्राम-जयसिंहपुरा में सेक्टर रोड सीमा में करीब 3 बीघा निजी खातेदारी कृषि भूमि पर बसाई जा रहीं अवैध कॉलोनी के निर्माण को ध्वस्त करने की हुई.

जयसिंहपुरा में की गई पांचवीं कार्रवाई

पांचवी कार्रवाई जोन-11 में ग्राम-मदाऊ, जयसिंहपुरा में की गई. जहां जेडीए से अनुमोदित योजना "अभिमन्यु रेजीडेंसी" के बी-ब्लॉक में स्थित जविप्रा स्वामित्व के सरकारी पार्क की भूमि पर अवैध कब्जा-अतिक्रमण कर पैदल पथ(वाक-वे) को अवरुद्ध कर बनाई गई दीवारों को ध्वस्त किया गया और सरकारी पार्क की भूमि को अतिक्रमण मुक्त करवाया गया. सैनी ने बताया की ध्वस्तीकरण की कार्रवाई में जेडीए के लगे संसाधनों के खर्चे की नियमानुसार वसूली की गई जाएगी. वर्ष- 2019 से आज अब तक 640 नवीन अवैध कॉलोनियों पर बुलडोजर चलाया जा चुका हैं. वहीं प्रवर्तन शाखा द्वारा वर्ष-2019 से आज अब तक 24 पार्कों को अतिक्रमण मुक्त करवाया जा चुका हैं.

Read More
{}{}