trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11430105
Home >>जयपुर

Jaipur: साहित्य अकादमी और राजस्थान हिंदी ग्रंथ अकादमी ने किया संगोष्ठी का आयोजन

Jaipur News : जयपुर में राजस्थान साहित्य अकादमी उदयपुर और राजस्थान हिंदी ग्रंथ अकादमी जयपुर ने स्वर्गीय मरुधर मृदुल की स्मृति में यह संगोष्ठी आयोजित की जा रही है. इस संगोष्ठी का उद्घाटन शिक्षा मंत्री डॉक्टर बीडी कल्ला ने किया. 

Advertisement
Jaipur: साहित्य अकादमी और राजस्थान हिंदी ग्रंथ अकादमी ने किया संगोष्ठी का आयोजन
Stop
Lalit Kumar|Updated: Nov 07, 2022, 07:54 PM IST

Jaipur: राजधानी जयपुर में सोमवार को संवैधानिक संस्थाएं और लोकतंत्र विषय पर दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का शुभारंभ हुआ. राजस्थान साहित्य अकादमी उदयपुर और राजस्थान हिंदी ग्रंथ अकादमी जयपुर के संयुक्त तत्वावधान में स्वर्गीय मरुधर मृदुल की स्मृति में यह संगोष्ठी आयोजित की जा रही है. राजधानी के झालाना स्थित अकादमी सभागार में आयोजित की जा रही इस संगोष्ठी का उद्घाटन मुख्य अतिथि के तौर पर शिक्षा मंत्री डॉक्टर बीडी कल्ला ने किया. कार्यक्रम की अध्यक्षता न्यायाधिपति गोपालकृष्ण व्यास ने की.

यह भी पढ़ेंः कहानी रंगा-बिल्ला की, जिनके कांड से नाराज लोगों ने अटल बिहारी वाजपेयी पर बरसाए पत्थर

कार्यक्रम में आए अतिथियों का स्वागत हिंदी ग्रंथ अकादमी के निदेशक डॉक्टर BL सैनी ने किया. संगोष्ठी में तीन अलग अलग सत्र आयोजित किए जा रहे हैं, जिसमें देशभर से आए नामी वक्ता संवैधानिक संस्थाएं और लोकतंत्र विषय पर भी अपने विचार रख रहे हैं.

शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने राष्ट्रीय संगोष्ठी के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा कि स्वर्गीय मरुधर मृदुल के बारे में जितना कहा जाए उतना कम है. आज की युवा पीढ़ी को उनसे बहुत कुछ सीखना चाहिए. मरुधर मृदुल द्वारा हमेशा अन्याय के खिलाफ आवाज उठाया करते थे. इसके साथ ही एक अधिवक्ता होने के नाते गरीबों का केस वह हमेशा फ्री में लड़ते थे. गरीबों की सेवा के लिए वह हमेशा तत्पर रहते थे. आज उनकी स्मृति में दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी के आयोजन की शुरुआत हुई है, और अगले दो दिनों तक देश के विभिन्न विद्वानों द्वारा इस पर गहन मंथन किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः गजब की कला: उड़ीसा का एक ऐसा कलाकार, जिसने ओड़िसी नृत्य करते-करते बना डाली पेंटिंग

Read More
{}{}