trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11345648
Home >>जयपुर

जयपुर: जनसंख्या समाधान फाउंडेशन गायों की मौत से आक्रोशित, सरकार के खिलाफ 12 सितंबर को प्रदर्शन

 जयपुर में जनसंख्या समाधान फाउंडेशन प्रदेश भर में  12 सितंबर को राज्य सरकार के खिलाफ, प्रदेश के 33 जिलों में लम्पी वायरस रोग फैलने से गायों की मौत को लेकर  विरोध प्रदर्शन करेगा.

Advertisement
जनसंख्या समाधान फाउंडेशन का बैठक
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Sep 10, 2022, 06:18 PM IST

Jaipur:  जयपुर में जनसंख्या समाधान फाउंडेशन प्रदेश भर में  12 सितंबर को राज्य सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेगा. प्रदेश के 33 जिलों में लम्पी वायरस रोग फैलने से गायों की मौत हो रही है, लेकिन सरकार ने गायों की मौत पर कोई एक्शन नहीं लिया है. इसी को लेकर जनसंख्या समाधान फाउंडेशन प्रदेश भर में राज्य सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेगा. इसी के साथ ही राजधानी जयपुर के सिविल लाइन फाटक पर एक बड़ा धरना प्रदर्शन किया जाएगा.

यह भी पढ़ें-  Chanakya Niti: इन हरकतों की वजह से जल्दी बूढ़े हो जाते हैं पुरुष, न करें ये काम तो रहेंगे जवान

जनसंख्या समाधान फाउंडेशन के प्रदेश अध्यक्ष नारायण राम चौधरी ने बताया कि राजस्थान में लम्पी नामक बीमारी गायों में तेजी से फैल रही है, जिसके चलते प्रदेश में लाखों गाय दम तोड़ चुकी हैं. मरी हुई गायों के शव का उचित निस्तारण नहीं हो रहा है, जिससे आमजन को परेशानी हो रही है, और आने वाले समय में मानव जीवन पर भी खतरा मंडरा रहा है. नारायण राम चौधरी ने सरकार से मांग करते हुए कहा कि लम्पी बीमारी को पशु आपदा घोषित किया जाए और अधिक से अधिक चिकित्सक और कर्मचारियों को इस बीमारी की रोकथाम के लिए लगाए जाए.

गौशाला में समुचित व्यवस्था हो और बीमार गायों को स्वस्थ गायों से अलग रखा जाए, जिससे बीमारी अधिक नहीं फैले. राजस्थान में अधिकांश परिवार गोपालक हैं, लेकिन उनकी गाय बीमारी की वजह से दम तोड़ रही हैं. राज्य सरकार जान गंवाने वाली प्रत्येक गाय पर 50 हजार रुपये आर्थिक सहायता मुआवजे के तौर पर मुहैया करवाएं और जिन गायों की मौत हो गई है, उनका ऋण माफ किया जाए. जिससे गोपालक इस आपदा से खुद को सुरक्षित महसूस कर सकें.

Reporter - Anup Sharma

जयपुर की खबरों के लिए क्लिक करें

 

यह भी पढ़ें- बसे-बसाए घर को तहस-नहस कर देती हैं इस तरह की महिलाएं, जानें आपके घर में लक्ष्मी या....

यह भी पढ़ें- Chanakya Niti: सांप से ज्यादा जहरीले होते हैं जिंदगी में ये 3 लोग, बिना जहर उगले ही लेते हैं डस

यह भी पढे़ं- भाभियों और शादीशुदा महिलाओं की ये बातें लड़कों को करती हैं अट्रैक्ट, खुद किया खुलासा

 

Read More
{}{}