trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11613294
Home >>जयपुर

20 मार्च से होगी समर्थन मूल्य पर कोटा संभाग में गेहूं की खरीद, जानिए बाकी जिलों में कब से होगी

20 मार्च से समर्थन मूल्य पर कोटा संभाग में गेहूं की खरीद होगी.  शेष जिलों में गेहूं की खरीद 1 अप्रैल से शुरू होगी. 2125 रूपए प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य पर  खरीद होगी.  

Advertisement
20 मार्च से होगी समर्थन मूल्य पर कोटा संभाग में गेहूं की खरीद, जानिए बाकी जिलों में कब से होगी
Stop
Deepak Goyal|Updated: Mar 16, 2023, 10:14 PM IST

Jaipur: प्रदेश में समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद की जाएगी.पहले चरण में कोटा संभाग के 57 केन्द्रों पर 20 मार्च से शुरू होने वाली गेहूं की खरीद प्रक्रिया 30 जून तक जारी रहेगी. शेष जिलों में गेहूं की खरीद 01 अप्रैल से शुरू होगी. खाद्य मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने बताया कि खरीद प्रक्रिया को व्यवस्थित बनाने के लिए जिला कलेक्टरों और क्रय एजेंसियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं. खाचरियावास ने बताया कि प्रदेश में गेहूं खरीद का कार्य ऑनलाइन किया जायेगा.

इसके लिए राज्य सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल बनाया हैं. किसान ऑनलाइन पोर्टल पर 25 जून तक सुबह 7 से शाम 7 बजे तक स्वयं या अन्य माध्यम से पंजीयन करवा सकते हैं. पंजीकरण के लिए जनआधार कार्ड अनिवार्य है. जनआधार कार्ड में अंकित नामों से किसी भी नाम एवं जिस नाम से गिरदावरी होगी उसी के नाम से पंजीकरण मान्य होगा.

पंजीकरण के दौरान किसान को भूमि संबंधी दस्तावेज व बैंक की पासबुक की फोटो कॉपी लगानी होगी. किसान को पोर्टल पर क्रय केन्द्र चुनने का विकल्प भी दिया गया है. पंजीकरण करवाने के बाद तुलाई का दिन व खरीद की मात्रा संबंधित केन्द्र पर लाने के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस से सूचना भेजी जाएगी.यदि किसान किसी कारण से निर्धारित दिनांक को क्रय केन्द्र नहीं पहुंचता है तो वह आगामी 10 दिन के अंदर अपनी फसल कभी भी तुलवा सकता है.

तुलाई के बाद रसीद की एक प्रति किसान को भी दी जाएगी. किसी भी तकनीकी परेशानी होने पर वेबसाइट पर उपलब्ध नंबर से संपर्क किया जा सकता है.खाचरियावास ने बताया कि गेहूं खरीद के लिए सम्पूर्ण पर्यवेक्षण का दायित्व जिला कलेक्टरों का होगा और प्रतिदिन इसकी नियमित रूप से मॉनिटरिंग करेंगे.

ये भी पढ़ें-

राजस्थान से हरीश चौधरी और दिव्या मदेरणा समेत इन नेताओं को कांग्रेस दे सकती है बड़ी जिम्मेदारी, देखें नाम

राजस्थान में नक्सलवाद के बीज ! मेघवाल बोले- आदिवासियों को मुख्यधारा में नहीं लाया तो माहौल बनेगा हिंसक

Read More
{}{}