Home >>जयपुर

Jaipur News: राजस्थान में जलसंकट को रोकने के लिए बड़ा फैसला,बेंगलुरु की तर्ज पर जयपुर में होगा पानी का रिचार्ज

Jaipur News:पूरे राजस्थान का भूजल स्तर दिनों दिन गिरता जा रहा है,जिससे जलसंकट की स्थिति उत्पन्न हो रही है.राजधानी जयपुर में तो सभी ब्लॉक डार्क जोन में चले गए.जयपुर में बैगलुरू की तर्ज पर वाटर रिचार्ज.जल्द ही द्रव्यवती नदी का पानी रिचार्ज होगा.

Advertisement
Jaipur News
Stop
Ashish Chauhan|Updated: Jun 07, 2024, 04:17 PM IST

Jaipur News:पूरे राजस्थान का भूजल स्तर दिनों दिन गिरता जा रहा है,जिससे जलसंकट की स्थिति उत्पन्न हो रही है.राजधानी जयपुर में तो सभी ब्लॉक डार्क जोन में चले गए,लेकिन अब सरकार बैगलुरू की तर्ज पर जयपुर में पानी का रिचार्ज करेगी,ताकि जयपुर का जलस्तर सुधरे.जिससे जलसंकट की स्थिति पैदा ना हो.

जगह-जगह तालाब बनाकर रोकेंगे नदी का पानी
जयपुर में बैगलुरू की तर्ज पर वाटर रिचार्ज.जल्द ही द्रव्यवती नदी का पानी रिचार्ज होगा.घटते जलस्तर को लेकर सरकार का फैसला...! राजधानी जयपुर में बेंगलुरु शहर की तर्ज पर भूजल रिचार्ज होगा.स्टडी के लिए इंजीनियर्स की टीम को सरकार ने बेंगलुरू भेजा है.

टीम बेंगलुरु से जयपुर आने के बाद सरकार को रिपोर्ट सौंपेगी,इसके बाद में द्रव्यवती नदी के पानी का रिचार्ज का काम किया जाएगा.इसके लिए नदी में जगह जगह तालाब बनाए जाएंगे.जो पानी 50 किलोमीटर की दूरी तक बह रहा है,उस पानी का रिचार्ज किया जाएगा.ताकि जयपुर का भूजल स्तर बढ सके.जलदाय और भूजल मंत्री कन्हैयालाल चौधरी का कहना है कि पानी का रिचार्ज करना बहुत जरूरी है,इसके लिए जल्द काम शुरू होगा.

जयपुर में 15 में से 14 ब्लॉक डार्क जोन में
द्रव्यवती नदी का फ्लोर पूरी तरह से पक्का हो चुका है,इसलिए पानी जमीन के अंदर नहीं पहुंच पा रहा.जयपुर में 15 में से 14 ब्लॉक डार्क जोन में शामिल है.आमेर, बैराठा, बस्सी, चाकसू, दूदू, गोविंदगढ़, जालसू, जमवारामगढ़, झोटवाड़ा, कोटपूतली, पावटा, सांभर, सांगानेर, शाहपुरा डार्क जोन में शामिल हो चुके हैं.दूसरी तरफ भूजल विभाग की रिपोर्ट ये बताती है कि पानी का संचय करना ही काफी नहीं होगा, बल्कि भूजल स्तर को बढ़ाना बहुत जरूरी होगा.

सिर्फ फागी डार्क जोन में नहीं
आने वाले दिनों में यदि पानी का रिचार्ज नहीं हुआ तो जलसंकट के लिए और भी हालात बिगड़ सकते हैं. जयपुर में केवल फागी ब्लॉक में पानी की स्थिति ठीक है, बाकी सभी ब्लॉक डार्क जोन में शामिल है.इसलिए जयपुर में पानी का रिचार्ज करना बहुत जरूरी है.

यह भी पढ़ें:घूमने के लिए घर से निकले दोस्त सड़क दुर्घटना का शिकार, 1 की मौत,1 घायल

{}{}