trendingNow/india/rajasthan/rajasthan12371713
Home >>जयपुर

Jaipur News: अब पुलिस चलाएगी ई-रिक्शा ! सड़क जाम से मिलेगी मुक्ति, नियमों के उल्लंघन पर लगेगा जुर्माना

Rajasthan News: जयपुर शहर में ट्रैफिक जाम को खत्म करने के लिए नया प्लान तैयार कर लिया गया है. अब ई-रिक्शा का संचालन पुलिस के जरिए किया जाएगा. अभी तक इसका प्रबंधन नगर निगम के जोन के मुताबिक आरटीओ और ट्रैफिक पुलिस द्वारा किया जाना था, लेकिन अब जिम्मेदारी थाना पुलिस की होगी.   

Advertisement
Jaipur News
Stop
Kashiram Choudhary|Updated: Aug 06, 2024, 11:37 PM IST

Rajasthan News: अपराध नियंत्रण में महती जिम्मेदारी निभाने वाली राजस्थान पुलिस अब ई-रिक्शा का प्रबंधन भी करेगी. जयपुर सहित कई बड़े शहरों में ई-रिक्शा ट्रैफिक जाम का प्रमुख कारण बन चुके हैं. ट्रैफिक जाम से बचने के लिए परिवहन विभाग और ट्रैफिक पुलिस के इंतजाम अभी तक नाकाम रहे हैं.  

परिवहन विभाग ने बनाया प्रस्ताव
दरअसल, अभी तक ई-रिक्शा के लिए न तो रूट तय हैं और न ही उनके संचालन को लेकर कोई नियम बने हुए हैं. इस कारण ई-रिक्शा चालक अपनी मनमर्जी से किसी भी रूट पर ई-रिक्शा संचालित करते हैं. अब परिवहन विभाग ने ट्रैफिक कंट्रोल बोर्ड की मीटिंग में सुझावों के आधार पर नया प्रस्ताव तैयार किया है. इसके तहत प्रत्येक ई-रिक्शा चालक की आईडी होगी. उसके संचालन का कलर कोड होगा. इसके साथ ही वह दूसरे एरिया में ई-रिक्शा नहीं चला सकेगा. परिवहन विभाग ने कुल 6 जोन निर्धारित किए हैं. इनमें 5 जोन जयपुर पुलिस कमिश्नरेट के क्षेत्राधिकार के अनुरूप बनाए गए हैं, जबकि 1 जोन जयपुर मेट्रो की सुविधा के अनुरूप बनाया गया है. इन सभी 6 जोन में ई-रिक्शा चालकों को कलर कोड भी आवंटित होंगे. 

किस क्षेत्र में कितने ई-रिक्शा चलेंगे
कमिश्नरेट के जयपुर उत्तर क्षेत्र में 8500 ई-रिक्शा चलेंगे, जिसका कलर कोड गुलाबी रहेगा. जयपुर पूर्व क्षेत्र में 7500 ई-रिक्शा चलेंगे, कलर कोड हरा रहेगा. जयपुर सेंट्रल के क्षेत्र में 7500 ई-रिक्शा चलेंगे, कलर कोड आसमानी होगा. जयपुर दक्षिण के क्षेत्र में 8500 ई-रिक्शा चलेंगे, कलर कोड केसरिया होगा. जयपुर पश्चिम के क्षेत्र में 7500 ई-रिक्शा चलेंगे, कलर कोड हल्का पीला होगा. जयपुर मेट्रो के जोन में 500 ई-रिक्शा चलेंगे, कलर कोड सफेद होगा. डीसीपी जोन के पुलिस थाना सीमा के क्षेत्र के अनुसार इनका संचालन होगा. 

6 जोन में चलेंगे कुल 40 हजार ई-रिक्शा
परिवहन विभाग ने अब जयपुर शहर में 40 हजार ई-रिक्शा के संचालन का स्कोप तय किया है. इससे अधिक ई-रिक्शा का संचालन जरूरत के मुताबिक तय किया जाएगा. वहीं, सम्बंधित जोन के ई-रिक्शा चालक दूसरे जोन में ई-रिक्शा नहीं चला सकेंगे. इसका उल्लंघन करने पर पुलिस द्वारा उनके खिलाफ चालान बनाने की कार्रवाई की जाएगी. हालांकि जोन का उल्लंघन कर ई-रिक्शा चलाने पर कितना जुर्माना लगेगा, इस राशि का निर्धारण पुलिस कमिश्नरेट के स्तर पर तय किया जाएगा. हालांकि, इससे पहले परिवहन विभाग ने नगर निगम के जोन के अनुसार ई-रिक्शा के जोन वाइज संचालन की योजना बनाई थी, लेकिन अब परिवहन विभाग ने उस योजना में बदलाव कर दिया है और अब पुलिस क्षेत्र के मुताबिक ही ई-रिक्शा का संचालन किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- राजस्थान विधानसभा में दूसरे दिन भी हंगामा, कांग्रेस MLA भाकर 6 महीने के लिए सस्पेंड

Read More
{}{}