trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11796537
Home >>जयपुर

Jaipur news: लापता बच्चों की तलाश में राज्य सरकार और पुलिस प्रशासन लाए तेजी- राजस्थान हाईकोर्ट


Jaipur news today: राजस्थान हाईकोर्ट ने बच्चों के लापता होने के मामले में राज्य सरकार व पुलिस प्रशासन को कहा है कि वे बच्चों की जल्द तलाश करने के लिए अपने सिस्टम में तेजी लाए. अदालत ने पुलिस अधिकारियों को कहा कि क्या राज्य सरकार व पुलिस प्रशासन के पास बच्चों की तलाश जल्दी करने के लिए कोई मैकेनिज्म नहीं है.

Advertisement
Jaipur news: लापता बच्चों की तलाश में राज्य सरकार और पुलिस प्रशासन लाए तेजी- राजस्थान हाईकोर्ट
Stop
Mahesh Pareek|Updated: Jul 26, 2023, 11:40 AM IST

Jaipur news: राजस्थान हाईकोर्ट ने बच्चों के लापता होने के मामले में राज्य सरकार व पुलिस प्रशासन को कहा है कि वे बच्चों की जल्द तलाश करने के लिए अपने सिस्टम में तेजी लाए और मौजूदा व्यवस्थाओं को और दुरुस्त करें. वहीं अदालत ने राज्य सरकार को इस संबंध अंतरराज्यीय स्तर पर भी अन्य प्रदेशों की पुलिस व प्रशासन के साथ समन्वय विकसित करने के लिए कहा है. राजस्थान हाईकोर्ट ने बच्चों के लापता होने के मामले में राज्य सरकार व पुलिस प्रशासन को कहा है कि वे बच्चों की जल्द तलाश करने के लिए अपने सिस्टम में तेजी लाए. 

सुनवाई के दौरान अदालती आदेश की पालना में डीजीपी उमेश मिश्रा सहित अजमेर, भिवाडी, अलवर और दौसा के पुलिस अधीक्षक अदालत में पेश हए. अदालत ने पुलिस अधिकारियों को कहा कि क्या राज्य सरकार व पुलिस प्रशासन के पास बच्चों की तलाश जल्दी करने के लिए कोई मैकेनिज्म नहीं है. कई मामले कोर्ट के सामने आए हैं, जिनमें कई साल से लापता बच्चों का पुलिस कोई सुराग नहीं लगा पाई है. अदालत ने उनसे पूछा कि जो बच्चे लापता होने के बाद मर जाते हैं, उनके डीएनए की क्या व्यवस्था है. 

 

इनका डीएनए कैसे मैच किया जाता है. सुनवाई के दौरान एएजी घनश्याम सिंह राठौड ने कहा कि राज्य सरकार लापता बच्चों की तलाश के लिए गंभीर है और पिछले पांच साल में बच्चों की रिकवरी का रेट 99 प्रतिशत है. लापता बच्चों की तलाश के लिए सरकार ने एक पोर्टल बना रखा है जो प्रदेश के हर थाने से जुडा हुआ है. बच्चे के लापता होने पर उसकी सभी जानकारी इन थानों तक भी भेजी जाती है. इसके अलावा एनजीओ व शैल्टर होम्स के साथ की मदद लेकर बच्चों की तलाश की जाती है. 

वहीं मानव तस्करी निरोधक यूनिट भी बना रखी है, जो बच्चों की तस्करी रोकने का काम करती है. इसके अलावा राज्य सरकार जल्द ही हर थाने में ग्राम रक्षक व पुलिस रक्षकों को भी लगाएगी, जिससे भी सिस्टम दुरूस्त होगा. अदालत ने राज्य सरकार की ओर से बच्चों की तलाश के लिए किए जा रहे प्रयासों से संतुष्ठ होते हुए उन्हें सिस्टम में और तेजी लाने के लिए कहा है. गौरतलब है कि याचिकाओं में परिजनों ने अदालत से लापता हुए बच्चों की तलाश कर उन्हें बरामद कराए जाने का आग्रह किया है.

यह भी पढे़- अशोक गहलोत सरकार से बाहर हुए राजेंद्र गुढ़ा ने किया बड़ा ऐलान, 5 दिन बाद हजारों लोग जुटेंगे

 

Read More
{}{}