trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11455341
Home >>जयपुर

विश्व भ्रमण पर निकली रोमानिया की एलीना 1.40 लाख किमी का सफर तय कर पहुंची जयपुर

Jaipur news: रोमानिया की रहने वाली एलीना जो अकेली ही विश्व भ्रमण पर निकली है, वह 3 साल में 1 लाख 40 हजार किलोमीटर की यात्रा करके भारत आई है. आज एलीना दिल्ली होते हुए गुलाबी नगरी जयपुर पहुंची, जहां एलीना का स्वागत राजस्थानी परंपरा के अनुसार किया गया.

Advertisement
विश्व भ्रमण पर निकली रोमानिया की एलीना 1.40 लाख किमी का सफर तय कर पहुंची जयपुर
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Nov 24, 2022, 11:32 AM IST

Jaipur news: आज के दौर में महिलाएं भी पुरुषों से कम नहीं है. आज महिलाएं पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर आधुनिकता के दौर में आगे बढ़ रही हैं. बात चाहे भारत की की जाए तो यहां भी पंचायत से लेकर विधायक, सांसद, मुख्यमंत्री, राज्यपाल, प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति पद तक महिलाएं आसीन हैं. महिला अगर अपने मन में कुछ भी ठान ले तो वह मिशन पूरा करके ही रहती है.

राजस्थानी परंपरा के अनुसार हुआ स्वागत
ऐसी ही एक महिला एलीना, जो रोमानिया की रहने वाली है, वह अपनी मोटरसाइकिल से अकेले ही खुद के दम पर विश्व भ्रमण पर निकली है. आज एलीना दिल्ली होते हुए गुलाबी नगरी जयपुर पहुंची, यहां एलीना का स्वागत राजस्थानी परंपरा के अनुसार किया गया. माला-साफा, शॉल श्रीफल देकर राजस्थानी कलाकारों ने उनका मान सम्मान बढ़ाया है. एलीना ने बताया कि पिछले 3 साल में 1 लाख 40 हजार किलोमीटर की यात्रा करके भारत पहुंची है. दुनिया भर से गुजरते हुए एलीना पाकिस्तान के रास्ते से भारत में प्रवेश कर लगभग 16 लाख की हार्ले डेविडसन मोटरसाइकिल पर सवार होकर लंबे बालों और ऊंची कद काठी का परिचय देते हुए वह यात्रा कर रही है. 

कलाकार के घर पर ही रूकती है एलीना
एलीना ने बताया कि वह हमेशा पुरुषों को ही हार्ले डेविडसन बाइक चलाते हुए देखती थी, उनके मन में भी इच्छा जागृत हुई और वह अकेले ही विश्व भ्रमण पर निकल गई. एलीना ने बताया कि उन्होंने विश्व भ्रमण के लिए अपनी कार तक बेच दी, लेकिन बाइक के आगे वह अपनी छोटी बहन के द्वारा दिया गया गिफ्ट कभी नहीं भूलती हैं, वह अपनी बाइक के आगे इसको लगाकर सफर करती है, जिससे उनकी बहन हमेशा उनके दिल में रहे. इसी के साथ ही सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वह जहां भी जाती है ,वहां होटल में नहीं रुकती, वह किसी कलाकार के घर पर रूकती है. 

तीन साल में 1.40 लाख किलोमीटर का सफर किया तय
कलाकार चाहे किसी भी रूप का हो चाहे वह कोई भी या किसी तरह का प्रदर्शन कर रहा हो, क्योंकि एलिना ने बताया कि वह खुद एक कलाकार हैं और कलाओं को बढ़ावा देने के लिए वह विदेशभर में भ्रमण कर रही हैं. उन्होंने कहा कि उनकी बाइक के एक साइड में टेंट और रुकने के सामान के साथ-साथ खाने पीने का सामान होता है. इसी के साथ ही दूसरी साइड में टूलकिट होता है. वह अपनी गाड़ी खुद ही रिपेयर करती हैं. भारत आकर उनको बहुत अच्छा लगा, उन्होंने कहा कि यहां पर हर कुछ किलोमीटर के बाद खानपान बोलचाल वेशभूषा बदल जाती है, जो देखने सुनने और समझने में अच्छा लगता है. रोड को अपना घर मानने वाली इटली की इलेना एक्सिंटे तीन साल में 1.40 लाख किलोमीटर का सफर तय कर चुकी है.

कलाकार विनय शर्मा को फोन कर कहा- आपके घर रूकना चाहती हूं
वहीं जयपुर के वरिष्ठ कलाकार विनय शर्मा ने कहा कि उनके घर पर एलीना का रुकना बड़े ही गर्व की बात है, वह पिछले कई सालों से जयपुर राजस्थान देश-प्रदेश ही नहीं वरन विश्व की विरासत को सहेजने का काम कर रहे हैं. एलीना जब उनसे मिली तो उनको लगा कि वह उनकी छोटी बहन है. एलीना का जब उनके पास फोन आया कि वह उनके घर रुकना चाहती हैं, क्योंकि वह प्रदेश के बड़े कलाकार हैं, तो उन्होंने कहा कि यह मेरे लिए बड़े फक्र की बात है. 

यह भी पढ़ें - जयपुर में दूसरे धर्म में लव मैरिज करने के बाद युवती को गोलियों से भुना, पति लतीफ ने भाई पर जड़ा आरोप

भारत के बाद करेंगी नेपाल, भूटान, श्रीलंका की यात्रा
इसी के साथी विनय शर्मा ने कहा कि दुनियाभर के कई देशों से गुजरते हुए जयपुर पहुंची. 16 लाख की हार्ले डेविडसन आयरल 883 मॉडल की बाइक लेकर एलीना ट्रेवल कर रही है. पाकिस्तान को कवर करते हुए वह इंडिया पहुंची है. एलीना ने कहा कि वह भारत के साथ-साथ नेपाल भूटान श्रीलंका की यात्रा भी करेंगी, विश्व भ्रमण के लिए निकली है. कई बड़ी कंपनियों ने इन्हें स्पॉन्सर करने की बात कही लेकिन एलीना बहुत ही खुदगर्ज महिला है. 

विश्व भ्रमण के लिए निकली है एलीना
इन्होंने सभी ऑफर को ठुकरा दिया और कला और कलाकार को आगे बढ़ाने के लिए एलीना देश ही नहीं विदेश में भी अपनी यात्रा कर रही हैं. भारत यात्रा के बाद एलीना अन्य देशों की यात्रा कर अपने घर पहुंचेंगी. भारतीय महिला हो या विदेशी महिला वह अपने दम पर जो सोच ले वह कर सकती है, प्रत्येक देशवासी को अपनी दकियानूसी सोच को बदल कर महिलाओं का आदर करना चाहिए, जिससे महिलाएं आगे बढ़े, महिलाएं अगर आगे बढ़ेंगी तो देश का विकास होगा, क्योंकि देश की विकास दर बढ़ाने में महिलाओं का भी अहम योगदान है.

Reporter: Anup Sharma

खबरें और भी हैं...

गहलोत ने दिया बड़ा संकेत, OBC आरक्षण पर कल हो जाएगा फैसला, साथ ही कही ये बड़ी बात

Bharatpur News: नगर निगम में महापौर की बहन का प्रदर्शन, प्रशासन-पार्षद पर लगाए आरोप

पायलट के बढ़ते कद से जिनको दिक्कत, उनके इशारे पर धमकी दे रहे गुर्जर नेता बैंसला -मंत्री गुढ़ा

Read More
{}{}