trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11653966
Home >>जयपुर

राजस्थान की शाही ट्रेन होगी शादियों के लिए तैयार, मैरिज ऑन व्हील की तर्ज पर किया जा रहा तैयार

जयपुर न्यूज: राजस्थान की शाही ट्रेन शादियों के लिए तैयार होगी. मैरिज ऑन व्हील की तर्ज इसे तैयार किया जा रहा है.आरटीडीसी ऑफ सीजन में शाही ट्रेन चलाने पर विचार कर रहा है.

Advertisement
राजस्थान की शाही ट्रेन होगी शादियों के लिए तैयार, मैरिज ऑन व्हील की तर्ज पर किया जा रहा तैयार
Stop
Damodar Prasad|Updated: Apr 15, 2023, 07:31 PM IST

Jaipur: राजस्थान में पर्यटकों को बढ़ाने के लिए सरकार नए सर्किट बना रही है. वहीं आरटीडीसी पैलेस ऑन व्हील को 12 महीने चलाने के लिए नए प्लान तैयार कर रही है. ऑफ सीजन में शाही ट्रेन चलाने पर आरटीडीसी ने छोटे—छोटे टूर पैकेज की भी प्लानिंग की है. वहीं पैलेस ऑन व्हील का मैरिज ऑन व्हील की तर्ज पर भी विचार किया जा रहा है. यानी प्रदेश में 365 दिन पर्यटक भ्रमण पर रहे इसको लेकर आरटीडीसी के चेयरमैन धर्मेंद्र राठौड़ प्रयासरत हैं. वहीं राठौड रेलवे के अधिकारियों से लगातार बैठक कर छोटे टूर पैकेज पर ट्रेन चलाने के प्रयास कर रहे हैं.

ऑफ सीजन में शाही ट्रेन के छोटे टूर पैकेज के प्रयास

राजस्थान की शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील 12 महीने पर्यटकों के लिए पटरी पर दौड़ेगी. आरटीडीसी विभाग ने इस पर काम करना शरू कर दिया है. आपको बता दें कि राजस्थान में टूरिज्म ऑफ सीजन अप्रैल माह से शुरू हो जाता है. राजस्थान में तेज गर्मी से पर्यटकों की आवक में कमी आ जाती है. ऐसे में आरटीडीसी ने फैसला लिया है की अब पैलेस ऑन व्हील्स को ऑफ सीजन में भी चलाया जाए. वहीं पर्यटकों की कमी नहीं आए लगातार पर्यटकों की संख्या में इजाफा बना रहे. जिससे प्रदेश में पर्यटन से जुड़े लोगों को रोजगार के अवसर मिलते रहे.

पैलेस ऑन व्हील्स प्रदेश के हेरिटेज कल्चर को दर्शाती

राजस्थान के हेरिटेज कल्चर को दर्शाती शाही रेलगाड़ी पैलेस ऑन व्हील्स अब पर्यटकों के लिए 12 महीने चलाने के प्रयास जारी हैं. आरटीडीसी के चेयरमैन धर्मेंद्र राठौड़ ने कहा कि पैलेस ऑन व्हील की डिमांड अब 12 महीने है. 30 अप्रैल के बाद भी ट्रेन चले जिसके लिए छोटे छोटे टूर पैकेज प्लान्स किए जाएंगे. जैसे की अजमेर से रणथम्बोर, जयपुर से उदयपुर, इस को लेकर आरटीडीसी विभाग मंथन करने में लगा है. पैलेस ऑन व्हील्स में पर्यटन के लिए छोटे टूर के हिसाब से किराया भी रखा जाएगा. साथ ही अगले साल की बुकिंग भी हमारे पास आ चुकी है.  बता दें की अब तक पैलेस ऑन व्हील को 4 करोड़ का मुनाफा हुआ है. 

पैलेस ऑन व्हील्स मैरिज ऑन व्हील्स के नाम भी जानी जाएगी

पैलेस ऑन व्हील्स राजस्थान की नहीं पूरे भारत देश की सांस्कृतिक राजदूत है. ऐसे में अब पैलेस ऑन व्हील को मैरिज ऑन  व्हील की तर्ज पर भी विचार किया जा रहा है. अब शाही रेलगाड़ी में शादी भी हो सकेगी. चेयरमैन राठौड़ ने कहा पहला कपल बहुत ही सौभाग्यवती होगा जिसकी शादी होगी. जल्द ही पैलेस ऑन व्हील्स मैरिज ऑन व्हील्स के नाम से भी जानी जाएगी. पैलेस ऑन  व्हील्स में होने जा रहे नवाचार जल्द ही देखने को मिलेंगे. इससे पर्यटन में भी नए आयाम स्थापित होंगे. साथ ही डेस्टिनेशन वेडिंग का भी अवसर ट्रेन के जरिये प्राप्त होगा.

यह भी पढ़ें- 

लाडनूं के वकील को लॉरेंस गैंग की धमकी, भाइयों को परेशान न करो वरना जिंदगी खराब कर देंगे

भरतपुर के नदबई में पुलिस पर फिर हुआ पथराव, हालात हुए तनावपूर्ण, जानें पूरा मामला

Read More
{}{}