trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11496994
Home >>जयपुर

राजस्थान में लगातार गहरा रहा बिजली का संकट,CM के निर्देश के बाद ऊर्जा विकास निगम ने कटौती का जारी किया समय

बिजली कटौती की मार औद्योगिक क्षेत्र में भी देखने को मिलेगी. जहां प्रदेश के सभी औद्योगिक क्षेत्र और जापानी इन्वेस्टमेंट क्षेत्र में रोजाना शाम 5बजे से लेकर के 8 बजे तक बिजली की कटौती की जाएगी.

Advertisement
राजस्थान में लगातार गहरा रहा बिजली का संकट,CM के निर्देश के बाद ऊर्जा विकास निगम ने कटौती का जारी किया समय
Stop
Ashish Chauhan|Updated: Dec 22, 2022, 08:23 PM IST

Jaipur: राजस्थान में लगातार बिजली का संकट गहराता जा रहा है.राजस्थान के चार थर्मल प्लांट्स में बिजली का उत्पादन ठप होने के बाद से लगातार राजस्थान में बिजली की किल्लत देखने को मिल रही है.सीएम अशोक गहलोत की फटकार और बैठक के बाद में आज राजस्थान ऊर्जा विकास निगम ने बिजली की कटौती का शेड्यूल जारी कर दिया है.

इस शेड्यूल के मुताबिक घोषित रूप से संभाग मुख्यालयों को छोड़कर सभी कस्बों और जिला मुख्यालयों पर 1 एक घंटे की रोजाना सुबह बिजली की कटौती होगी.छोटे शहरों और कस्बा मुख्यालयों पर सुबह साढ़े छह बजे से साढ़े 7 बजे तक एक घंटे की बिजली कटौती होगी तो जिला मुख्यालय सहित सभी बड़े शहरों में सुबह 7 बजे साढ़े आठ बजे तक की बिजली कटौती होगी.

बिजली कटौती की मार औद्योगिक क्षेत्र में भी देखने को मिलेगी. जहां प्रदेश के सभी औद्योगिक क्षेत्र और जापानी इन्वेस्टमेंट क्षेत्र में रोजाना शाम 5बजे से लेकर के 8 बजे तक बिजली की कटौती की जाएगी. इस कटौती के अलावा अघोषित कटौती अलग अलग इलाकों में ग्रामीण क्षेत्रों में खासतौर पर हो रही है. जिसे रोकने को लेकर सीएम ने अधिकारियों को निर्देशित किया है. 

राजस्थान ऊर्जा विकास निगम ने इस शेड्यूल के मुताबिक राजस्थान की सभी बिजली कंपनियों को बिजली कटौती के लिए निर्देशित किया है. आपको बता दें कि राजस्थान में अधिकतर बिजली उत्पादन थर्मल प्लांट्स पर निर्भर है 

जिनमें सूरतगढ़ और कालीसिंध के थर्मल प्लांट में तकनीकी कारणों से आयी समस्या के चलते 4 इकाइयां बंद है और बिजली के उत्पादन और बिजली के वितरण में करीब 2 हजार मेगावाट का अंतर सीधे तौर पर देखने को मिल रहा है. जिसके चलते राजस्थान में बिजली कि किल्लत बरकरार है. 

ये भी पढ़ें- गैंग रेप: जीजा ने 16 साल की शाली को खूब चूसा, उसके भाई और बेटे ने भी किया रेप, फिर कोलकाता के रेड लाइट एरिया में छोड़ा

Read More
{}{}