Home >>जयपुर

Jaipur News: नगर निगम ग्रेटर की बच्चों के लिए मस्ती की पाठशाला, समर कैंप मस्ती की पाठशाला में बच्चों ने सीखा...

Jaipur News: जयपुर नगर निगम ग्रेटर आयुक्त रूक्मणि रियाड़ की पहल पर पहली बार जोनवाइन समर कैंप आयोजित कर रहा है. जिसमें बच्चों को साइबर क्राइम, बैंक की नॉलेज देने के साथ कई प्रकार की एक्टिविटीज में पार्टिसिपेट करने का मौका मिल रहा है.

Advertisement
Jaipur News
Stop
Deepak Goyal|Updated: May 30, 2024, 06:50 PM IST

Jaipur News: खबर राजस्थान के जयपुर से है, स्कूल जाने वाले सभी बच्चों को समर वेकेशन का बेसब्री से इंतजार रहता है. बच्चे अपने वैकेशन को एंजॉय करने का प्लान काफी पहले से ही शुरू कर देते हैं. लेकिन कई बार बच्चे परिजनों के साथ बाहर नहीं जा पाते और घर पर रहकर बोर हो जाते हैं. ऐसे में जयपुर नगर निगम ग्रेटर आयुक्त रूक्मणि रियाड़ की पहल पर पहली बार जोनवाइन समर कैंप आयोजित कर रहा है. जिसमें बच्चों को साइबर क्राइम, बैंक की नॉलेज देने के साथ कई प्रकार की एक्टिविटीज में पार्टिसिपेट करने का मौका मिल रहा है.

समर कैंप यानि कि बच्चों की मस्ती की पाठशाला अगर आप ये सोचकर अपने बच्चों को समर कैंप में नहीं भेज रहे हैं तो आप गलत सोच रहे हैं. बदलते वक्त के साथ अब इस मस्ती की पाठशाला से बच्चों के बेहतर भविष्य की राह निकल रही है. कैंपों में बच्चों को तमाम प्रकार की एक्स्ट्रा एक्टिविटी सिखाई जा रही हैं. इससे न केवल बच्चे की प्रतिभा निखरती है..बल्कि यहां सिखाए गए एक्टिविटिज से बच्चों को अवेयर भी किया जाता हैं. 

गर्मियों की छुटि्टयों में छोटे बच्चों के लिए नगर निगम ग्रेटर की ओर से समर कैंप लगाए जा रहे हैं. इन कैंप में बच्चों को मनोरंजन के साथ आत्मरक्षा के गुण भी सीखने का मौका मिल रहा हैं. साथ ही कई अच्छी नॉलेज देने वाली एक्टिविटी भी करवाई और सिखाई जा रही हैं. इसमें साइबर क्राइम के बारे में, बैंकिंग वर्क के बारे में और घरों से निकलने वाले वेस्ट (कचरे) से क्राफ्ट आइटम बनाना सिखाया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें- Jhunjhunu: डॉ. संजय धनखड़ किडनी कांड पर ACS शुभ्रा सिंह ले रही पल-पल की अपडेट

नगर निगम ग्रेटर की कमिश्नर रूकमणि रियाड़ ने भी मालवीय नगर जोन के वार्ड नंबर 140 में सामुदायिक केन्द्र पर लग रहे कैंप में बच्चों से संवाद किया और उनका हौसला अफजाई भी की. आयुक्त ने बच्चों से सवाल भी पूछे जिन बच्चों ने सवालों के सही जवाब दिए उन बच्चों को पुरस्कृत भी किया गया. इस दौरान आयुक्त ने बच्चों को स्वच्छता का भी पाठ पढ़ाया. रियाड़ ने बताया कि समर कैंप में गर्मी से बचाव के लिए सभी माकूल व्यवस्थाएं की गई हैं. 

यह कैंप सुबह 8.30 से 11.00 बजे तक नगर निगम ग्रेटर क्षेत्र के जोन स्थित सामुदायिक केन्द्रों पर लगेंगे. इन कैंप में 5 से 15 साल तक के बच्चे निःशुल्क भाग ले सकते हैं. मस्ती की पाठशाला के नाम से शुरू इन समर कैंप के दौरान बच्चों को गुड टच बैड टच, आत्मरक्षा, वेस्ट टू बेस्ट क्राफ्ट, बैंक बेसिक, साइबर अपराध, कम्पोस्ट, डांस क्लास, कराटे, पेंटिग, बेसिक इंग्लिश इत्यादि के बारे में जानकारी दी जा रही है. इन कैंप के दौरान बच्चों के द्वारा सीखी गई नई कला और कौशल का कैंप के आखिरी दिन प्रदर्शन भी किया जाएगा. 

इन कैंप को लगाने का मुख्य उद्देश्य बच्चों को छुट्टियों में मनोरंजन और ज्ञानवर्धक गतिविधियों के माध्यम से समय व्यतीत करने का अवसर प्रदान करना है. उपायुक्त मालवीय नगर अर्शदीप बराड़ का कहना है कि समर कैंप मस्ती की पाठशाला में 27 मई से मालवीय नगर जोन में कैंप का आयोजन किया जा रहा है. जहां 170 बच्चे को निःशुल्क रूप से, आत्मरक्षा के गुण, डांस, पेन्टिग, गुड टच बैड टच सहित 10 से भी अधिक विधाओं को सिखाया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें- RBSE 5th, 8th Result 2024: RBSE 5वीं और 8वीं का परिणाम जारी

ट्रैफिक पुलिस की टीम ने बच्चों को सीट बेल्ट लगाने, हेलमेट पहनने, गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन पर बात नहीं करने, इसके साथ ही सावधानी हटी दुर्घटना घटी जैसे महत्वपूर्ण नियमों के बारे में समझाया. निर्भया स्क्वाड द्वारा आत्मरक्षा की ट्रेनिंग भी दी गई और सिविल डिफेन्स की टीम द्वारा डिजास्टर मैनेजमेन्ट भी सिखाया गया. बहरहाल ये समर कैंप आपके बच्चों के लिए बौद्धिक, शारीरिक विकास के साथ-साथ कैरियर के लिहाज से भी लाभकारी सिद्ध हो सकते हैं. 

कैंप में बच्चे अपनी रुचि के अनुसार गतिविधियों में भाग लेते हैं. अपनी रुचि अनुसार खेल खेलते हैं. कैंप में बच्चे वो सब कुछ आसानी से सीख लेते हैं. जो वह स्कूल में नहीं सीख पाते. धीरे-धीरे वह उस क्षेत्र में मास्टर हो जाते हैं और यहीं से उनके कैरियर की भी राह फूटती है. वह अपनी पंसदीदा एक्टिविटी में पारंगत होकर उसे कैरियर बना सकते हैं. कैंप में बच्चों को बकायदा प्रशिक्षक होते हैं जो उन्हें ट्रेंड करते हैं.

{}{}