Home >>जयपुर

जयपुर: जवाहर नवोदय विद्यालय की तर्ज पर अल्पसंख्यक आवासीय विद्यालय, युवाओं का विकास

जयपुर न्यूज: जवाहर नवोदय विद्यालय की तर्ज पर अल्पसंख्यक आवासीय विद्यालय खुल रहे हैं. इससे तालीम को बढ़ावा देने के साथ ही युवाओं का सर्वांगीण विकास होगा.अल्पसंख्यक विभाग की ओर से आवासीय विद्यालय में व्यवस्थाएं बदल रही हैं.

Advertisement
जयपुर: जवाहर नवोदय विद्यालय की तर्ज पर अल्पसंख्यक आवासीय विद्यालय, युवाओं का विकास
Stop
Damodar Prasad|Updated: May 05, 2023, 04:17 PM IST

Jaipur: प्रदेश में निवासरत अल्पसंख्यक तबके के युवाओं को बेहतरीन शैक्षणिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के प्रयास को लेकर प्रदेश में जवाहर नवोदय विद्यालय की तर्ज पर अल्पसंख्यक आवासीय विद्यालय खोले जा रहे हैं. चाकसू में पौने तीन हेक्टेयर जमीन पर यह सौगात मिलेगी. प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत 20 करोड़ 80 लाख, राज्य सरकार के सहयोग से 15 करोड़ 15 लाख रुपए की लागत से कार्य करवाया जा रहा है.

आवासीय विद्यालय में मिलेगा फायदा

बदलाव के दौर में शिक्षा के साथ ही यहां युवाओं को खेलेने के लिए भी नया माहौल अब देखने को मिलेगा. इसके साथ ही उन्हें ठहरने, खाने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. अल्पसंख्यक मामलात विभाग के अधिकारियों के मुताबिक मार्च 2022 तक कुल 17 और 2023-2024 की बजट घोषणा में 15, यानी कुल 32 अल्पसंख्यक आवासीय विद्यालय मंजूर हुए है. 32 में से पांच पीएमजेवाईके के अंतर्गत बनाए जा रहे हैं. बाकी का खर्च राज्य सरकार वहन करेगी.

स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स भी बनाए जा रहे

मसूदा उपखंड में 20 करोड़ 80 लाख रुपए की लागत से बन रहे 250 से ज्यादा विद्यार्थियों की रहने व भोजन की व्यवस्था की है. इंडोर आउटडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, भव्य खेल मैदान व प्रयोगशाला की सुविधा के साथ ही पाठयसामग्री, यूनिफार्म नि:शुल्क मुहैया करवाई जा रही है. वर्तमान में 100 से अधिक विद्यार्थी दाखिला ले चुके हैं.

विभाग के निदेशक जमिल अहमद कुरैशी ने बताया कि प्रदेश के अलग-अलग ब्लॉक में आवासीय विद्यालय मंजूर किए गए हैं. जिनका निर्माण कार्य चल रहा है. सभी में ऐसी सुविधाएं विकसित की जा रही है. अल्पसंख्यक वर्ग के बालक-बालिकाओं को बेहतरीन शैक्षणिक सुविधाओं के साथ गैर शैक्षणिक, खेलकूद, रहने एवं भोजन की व्यवस्था मिल सकेगी. जयपुर के चाकसू में विद्यालय का कार्य जल्द शुरू होगा.अजमेर, भरतपुर, जैसलमेर, बाड़मेर में अगस्त में यह सौगात मिलेगी.बाकि का कार्य निर्माणाधीन है.

यह भी पढ़ें- 

6 महीने की है बात, राजस्थान में फिर से 2003 और 2013 जैसे होंगे हालात: वसुंधरा राजे

इस दिन आ रहा है RBSE 8वीं का रिजल्ट, फिर जारी होगा 10वीं और 12 वीं का रिजल्ट Biggest Updates

{}{}