trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11766171
Home >>जयपुर

Jaipur: मौसम विभाग का अलर्ट, पूर्वी राजस्थान में फिर सक्रिय होगा मानसून

Jaipur News: राजस्थान में मानसून ने 2 जुलाई तक प्रदेश को राहत दी, लेकिन 2 से 4 जुलाई तक मानसून पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में कमजोर हुआ. लेकिन अब मौसम विभाग बंगाल ने कहा है कि की खाड़ी में पूर्वी हवाओं के सक्रिय होने से पूर्वी राजस्थान में एक बार फिर मानसून सक्रिय होगा.  

Advertisement
Jaipur: मौसम विभाग का अलर्ट, पूर्वी राजस्थान में फिर सक्रिय होगा मानसून
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Jul 05, 2023, 12:42 AM IST

Jaipur: 25 जून को राजस्थान में मानसून ने प्रवेश करा था जिसके चलते लगातार 2 जुलाई तक प्रदेश के हर हिस्से को मानसून ने भिगोया. लेकिन 2 से 4 जुलाई तक मानसून पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में कमजोर हुआ. मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार लेकिन एक बार फिर इंद्रदेव प्रदेशवासियों पर मेहरबान हो रहे हैं, बंगाल की खाड़ी में पूर्वी हवाओं के सक्रिय होने से पूर्वी राजस्थान में एक बार फिर मानसून सक्रिय होगा. 

यहां शुरू होगी बारिश की गतिविधि

कल से कोटा, उदयपुर, अजमेर और जयपुर, भरतपुर संभाग के कुछ भागों बारिश की गतिविधियों में वृद्धि होगी. इसी के साथ 6 जुलाई के बाद इन सभी संभागों में मानसून पूरी तरीके से सक्रिय होगा, और झमाझम बारिश का दौर एक बार फिर शुरू होगा. वहीं अगर बात पश्चिमी राजस्थान की करी जाए तो 7 तारीख के बाद जोधपुर और बीकानेर संभाग में कुछ स्थानों पर बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की पूरी पूरी संभावनाएं हैं. 

दो संभागों में हो सकती है बारिश

इस दौरान इन दोनों संभागों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की जा सकती है. वैसे अगर देखा जाए तो मौसम में आज से ही परिवर्तन देखने को मिल रहा है, पूर्वी राजस्थान के अधिकांश जिलों में बारिश का दौर आज भी बना रहा, जिससे प्रदेशवासियों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली. वहीं पश्चिमी राजस्थान में तापमान 41 डिग्री से अधिक बना हुआ है, इससे भी आमजन को राहत मिलने की उम्मीद है.

Reporter- Anup Sharma

ये भी पढ़ें...मुझे सभी कुंवारों की लिस्ट दो, मैं सब की शादी करवा दूंगा- किरोड़ी लाल मीणा

Read More
{}{}