trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11638677
Home >>जयपुर

Jaipur News: जामडोली में राष्ट्रीय सेवा संगम का महाकुंभ, देशभर से सेवा में लगे चार हजार लोग होंगे शामिल

Jaipur News: राष्ट्रीय सेवा भारती की ओर से सात से नौ अप्रैल तक जयपुर के जामडोली में राष्ट्रीय सेवा संगम का आयोजन करने जा रहा है. सेवा भारती क्षेत्रीय सेवा प्रमुख शिव लहरी केशव विद्यापीठ जामडोली में करीब डेढ़ किलोमीटर परिसर में एक शहर बसाया जा रहा है, जिसमें मुख्य पांडाल के साथ ही छह नगर बसाए जा रहे हैं.

Advertisement
Jaipur News: जामडोली में राष्ट्रीय सेवा संगम का महाकुंभ, देशभर से सेवा में लगे चार हजार लोग होंगे शामिल
Stop
Vishnu Sharma Jaipur|Updated: May 17, 2023, 02:06 PM IST

Jaipur News: राष्ट्रीय सेवा भारती की ओर से सात से नौ अप्रैल तक जयपुर के जामडोली में राष्ट्रीय सेवा संगम का आयोजन करने जा रहा है. इस महासंगम में सामाजिक विकास के क्षेत्र में कार्य कर रहे 1000 से अधिक स्वैच्छिक सेवा संगठनों के 4000 से अधिक प्रतिनिधि शामिल होंगे. राष्ट्रीय सेवा संगम के आयोजन की तैयारियां अंतिम चरण में चल रही है.
      
सेवा भारती क्षेत्रीय सेवा प्रमुख शिव लहरी केशव विद्यापीठ जामडोली में करीब डेढ़ किलोमीटर परिसर में एक शहर बसाया जा रहा है, जिसमें मुख्य पांडाल के साथ ही छह नगर बसाए जा रहे हैं. इन नगरों में देशभर से सेवा में लगे लोग तीन दिन तक रहेंगे. इनके रहने के साथ ही भोजन पानी और अन्य सुविधाएं भी तैयार की जा रही है. छह अप्रेल की शाम छह बजे तक सब लोग आ जाएंगे. इस दिन सेवा कार्यों की प्रदर्शनी का उद्धाटन है. वहीं सात अप्रेल को सुबह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघ चालक मोहनराव भागवत सेवा संगम का विधिवत उद्धाटन करेंगे.

सेवा भारती नर सेवा नारायण सेवा के ध्येय के साथ वंचित, अभावग्रस्त, उपेक्षित एवं पीड़ित बंधुओं की सेवा करने वाली संस्था है- डॅा कुमार
राष्ट्रीय सेवा भारती के राष्ट्रीय मंत्री डॅा राम कुमार ने बताया कि सेवा भारती नर सेवा नारायण सेवा के ध्येय के साथ वंचित, अभावग्रस्त, उपेक्षित एवं पीड़ित बंधुओं की सेवा करने वाली स्वयंसेवी संस्थाओं को प्रोत्साहन और सहयोग करने वाली संस्था है. राष्ट्रीय सेवा भारती का प्राथमिक लक्ष्य सभी के लिए समान दक्षता और प्रशिक्षण के अवसर प्रदान करना है ताकि प्रत्येक व्यक्ति को आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में सशक्त बनाया जा सके. संगठन का मुख्य और निहित उद्देश्य उससे जुड़े स्वैच्छिक संगठनों के सामूहिक प्रयासों के बीच तालमेल स्थापित करके एक सामंजस्यपूर्ण, सक्षम और आत्मनिर्भर समाज और एक समृद्ध भारत का निर्माण करना है.

महिलाओं के लिए व्यवस्था
सेवा भारती देश भर में महिलाओं को शिक्षित करने, प्रशिक्षण देने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए समर्पित है. सेवा संगम में भी महिलाओं के लिए अलग से व्यवस्थाएं की गई है.

यह भी पढ़ें- RTH Update News: राइट टू हेल्थ को लेकर बड़ा अपडेट, सरकार और डेलिगेशन के बीच रात 2 बजे से सुबह 5 बजे तक चली वार्ता, यहां लागू होगा बिल!

यह भी पढ़ें- Jaipur News: श्री बागड़ा ब्राह्मण समाज क्षैत्रिय समिति के चुनाव हुए संपन्न, बाबूलाल मेहता निर्वाचित हुए अध्यक्ष

Read More
{}{}