trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11733731
Home >>जयपुर

CM गहलोत ने उपतहसील, तहसील, SDM ऑफिस और अतिरिक्त जिला कलेक्टर कार्यालयों के प्रस्तावों को दी मंजूरी

Jaipur news: प्रशासन को मजबूत करने के लिए मुख्यमंत्री गहलोत ने उपतहसील, तहसील, एसडीएम ऑफिस और अतिरिक्त जिला कलक्टर कार्यालयों के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी हैं. साथ में इन कार्यालयों के संचालन के लिए 406 नवीन पदों का सृजन भी किया जाएगा.   

Advertisement
CM गहलोत ने उपतहसील, तहसील, SDM ऑफिस और अतिरिक्त जिला कलेक्टर कार्यालयों के प्रस्तावों को दी मंजूरी
Stop
Deepak Goyal|Updated: Jun 11, 2023, 06:23 PM IST

Jaipur: प्रशासन को मजबूत करने के लिए मुख्यमंत्री गहलोत ने उपतहसील, तहसील, एसडीएम ऑफिस और अतिरिक्त जिला कलक्टर कार्यालयों के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी हैं. साथ में इन कार्यालयों के संचालन के लिए 406 नवीन पदों का सृजन भी किया जाएगा. जानकारी के अनुसार प्रदेश के विभिन्न जिलों में 4 अतिरिक्त जिला कलक्टर, तीन नवीन उपखण्ड, एक नवीन तहसील, 11 क्रमोन्नत तहसील और 16 नवीन उप तहसील कार्यालयों के प्रस्ताव को मंजूरी दी है.  इसमें रावतभाटा (चित्तौड़गढ़), भीनमाल (जालौर), सीकर शहर एवं मालपुरा (टोंक) में अतिरिक्त जिला कलक्टर कार्यालय खोले जाएंगे.

यहां खोले जाएंगे नए उपखंड

साथ ही, रींगस (सीकर), माधोराजपुरा (जयपुर) और टपूकड़ा (अलवर) में नए उपखण्ड कार्यालय खोले जाएंगे. वहीं टोंक के अलीगढ़ में नया तहसील कार्यालय खोला जाएगा. साथ ही राजलदेसर (चूरू), मांढण एवं प्रतापगढ़ (अलवर), रूदावल (भरतपुर), जुरहरा (भरतपुर), हदा (बीकानेर), बाटाडू (बाड़मेर), भांडारेज (दौसा), जालसू (जयपुर), पिलानी (झुंझुनूं) एवं रायथल (बूंदी) में उप तहसील कार्यालय अब क्रमोन्नत होने पर तहसील कार्यालय के रूप में संचालित होंगे.  

इसके अलावा बघेरा (अजमेर), डूंगरा छोटा (बांसवाड़ा), हरसानी (बाड़मेर), ददरेवा (चूरू), बसई और  नादनपुर (धौलपुर), नारंगदेसर (हनुमानगढ़), रेनवाल मांजी (जयपुर), चंदवाजी (जयपुर), गीजगढ़ (दौसा), बबाई (झुंझुनूं), कैलादेवी (करौली), लूणवा एवं दीनदारपुरा (नागौर), कल्याणपुर (उदयपुर) तथा रिडमलसर (श्रीगंगानगर) में नई उप तहसील कार्यालय खोले जाएंगे. गहलोत की इस स्वीकृति से 4 एडीएम कार्यालयों के लिए कुल 40 पद, 3 उपखण्ड कार्यालयों के लिए 36 पद, एक नवीन तहसील के लिए 25 पद, 11 क्रमोन्नत तहसीलों के लिए 209 पद और 16 नवीन उप तहसीलों के लिए 96 पदों सहित कुल 406 पदों का सृजन होगा. गौरतलब हैं की मुख्यमंत्री ने द्वारा बजट 2023-24 में विभिन्न प्रशासनिक इकाइयों के मजबूत करने के लिए घोषणा की थी.

यह भी पढ़ें-

Ajmer: राजस्थान में दादा की इच्छा पूरी करने के लिए हेलीकॉप्टर से दुल्हनिया लेने मसूदा पहुंचा पोता

 जल जीवन मिशन की रैकिंग पर उठे सवाल, अन्य राज्यों की अपेक्षा कौन से नंबर पर है राजस्थान...?

Read More
{}{}