trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11606784
Home >>जयपुर

Jaipur:हज यात्रा के लिए अब हाजियों को अपने स्तर पर करना होगा विदेशी मुद्रा का इंतजाम

Jaipur News:  के सफर के लिए हज कमेटी ऑफ इंडिया ने रियाल को लेकर इस बार नियम बदल दिया है. अब हज यात्री को विदेशी मुद्रा (सऊदी रियाल) स्वयं लेकर जाने होंगे. हज कमेटी की ओर से कोई पैसा नहीं दिया जाएगा.  

Advertisement
Jaipur:हज यात्रा के लिए अब हाजियों को अपने स्तर पर करना होगा विदेशी मुद्रा का इंतजाम
Stop
Damodar Prasad|Updated: Mar 12, 2023, 07:03 PM IST

Jaipur: हज-2023 के सफर के लिए हज कमेटी ऑफ इंडिया ने रियाल को लेकर इस बार नियम बदल दिया है. अब हज यात्री को विदेशी मुद्रा (सऊदी रियाल) स्वयं लेकर जाने होंगे. हज कमेटी की ओर से कोई पैसा नहीं दिया जाएगा. पहले हज कमेटी की ओर से दैनिक आम खर्च के लिए 1500 (सऊदी रियाल) दिए जाते थे. इस बार हज जाने वालों को यह सुविधा नहीं मिलेगी. सऊदी अरब में हज के दौरान हज यात्री अपने पास से भी रुपए खर्च करते थे.

हज यात्रियों को बड़ी परेशानी होगी

पहले से आवेदन कर चुके हज यात्रियों का कहना है कि आनन फानन में पहली बार इस फरमान से कई परेशानी होगी. अंत में मुद्रा की व्यवस्था खुद के स्तर पर करने से अधिक रकम चुकानी पड़ेगी. आदेशों के मुताबिक हज यात्री को साथ ही यह भी तय करना होगा कि यात्रा के लिए उड़ान स्थल पर पहुंचने पर उनके पास न्यूनतम 1500 सऊदी रियाल प्रति हज यात्री उपलब्ध रहें. हज प्रशिक्षक हाजी मुख्तार असलम ने बताया कि अब हज यात्री को अपने स्तर पर ही बैंक से विदेशी मुद्रा का इंतजाम करना होगा.

आवेदन की आखिरी तारीख 20 मार्च

हज के लिए आवेदनों की आखिरी तारीख 20 मार्च है. हज हाउस सहित अन्य जगहों पर आनलाइन आवेदन किए जा रहे हैं. नियमों में बार बार बदलाव से हज यात्री भी परेशान हैं. यात्रियों का कहना है कि सभी नियम एक बार स्पष्ट हो ताकि कोई दुविधा न हो.

Read More
{}{}