trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11459862
Home >>जयपुर

Jaipur: रेलवे स्टेशन पर मिल रहा फ्री वाई-फाई , इस तरह करें कनेक्ट

Jaipur News: रेलवे की ओर से अब तक देश के करीब 6100 रेलवे स्टेशन वाइ फाइ इंटरनेट से जोड़े जा चुके हैं. स्टेशन पहुंचने वाले यात्री वाईफाई की सुविधा से लाभांवित हो रहे हैं.   

Advertisement
Jaipur: रेलवे स्टेशन पर मिल रहा फ्री वाई-फाई , इस तरह करें कनेक्ट
Stop
Damodar Prasad|Updated: Nov 27, 2022, 01:12 PM IST

Jaipur News: भारतीय रेलवे अपनी पहल से डिजीटल इंडिया की मुहिम को साकार करने में भूमिका निभा रहा है. उत्तर पश्चिम रेलवे जोन की ओर से जोन के सभी स्टेशनों को स्मार्ट बनाने का कार्य किया जा रहा है. इस कार्य में जोन में अब तक 95 फीसदी स्टेशन वाई-फाई इंटरनेट से जोड़े जा चुके है और लोगों को स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई सुविधा मिल रही है. 

रेलवे की ओर से अब तक देश के करीब 6100 रेलवे स्टेशन वाइ फाइ इंटरनेट से जोड़े जा चुके हैं. इनमें उत्तर पश्चिम रेलवे के 419 रेलवे स्टेशन शामिल है. रेलवे स्टेशनों पर रेलवायर के ब्रांड नाम के तहत वाई-फाई उपलब्ध कराया जा रहा है. विद्यार्थी इन वाईफाई सुविधा का लाभ उठाते हुए अपने प्रतियोगी फॉर्म स्टेशनों पर भरने का काम पूरा कर रहे हैं, तो वहीं अन्य ऑनलाइन काम को अंजाम देने के लिए वाईफाई की सुविधा का लाभ उठा रहे हैं. साथ ही, स्टेशन पहुंचने वाले यात्री भी वाईफाई की सुविधा से लाभांवित हो रहे हैं. 

स्टेशन पर वाई-फाई से जुड़ने की यह है प्रक्रिया
वाई-फाई नेट यात्रियों को अपने मोबाइल फोन पर की वाई-फाई सेटिंग्स में जाकर रेलवायर नेटवर्क को सलेक्ट करना होगा.
इसके बाद रेलवायर डॉट सीओ डॉट इन पर अपना ब्राउजर खोलना होगा.
वाई-फाई लॉगइन स्क्रीन पर अपना फोन नंबर एंटर कर रिसीव एसएमएस को प्रेस करें. 
इसके बाद एसएमएस से 4 डिजीट का ओटीपी कोड मिलेगा, जिसे लॉगइन स्क्रीन पर एंटर कर डन प्रेस करते ही वाई-फाई सेवा से जुड़ जाएंगे. 

रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई नेट आम यात्रियों के लिए स्टूडेंट के लिए वरदान साबित हुआ है. फ्री वाई-फाई रेलवे स्टेशनों में कई ऐसे रेलवे स्टेशन है, जो दूरदराज के इलाकों में हैं और वहां इंटरनेट की पर्याप्त सुविधा नहीं है. शहरी व ग्रामीण छात्रों को अध्ययन सामग्री डाउनलोड करने में आसानी हो गई है. 

इनके अलावा डिजीटल भुगतान लेनदेन के लिए सेवा का उपयोग करने के लिए वेंडर्स, नए कौशल सीखने या नेट सर्फिंग से स्टेशनों पर अपने समय का उपयोग करने वाले दैनिक यात्रियों के लिए मुफ्त वाई-फाई आसान हो गया है. उत्तर पश्चिम रेलवे में कुल 586 स्टेशन है, इनमें 440 स्टेशनों पर मुफ्त हाई स्पीड वाई-फाई सुविधा देने का लक्ष्य मिला है, जो जल्द पूरे होने की उम्मीद है. 

Read More
{}{}