trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11609967
Home >>जयपुर

Jaipur: CP जोशी का सरकार से सवाल, बोले- कॉलेजों में बच्चों को कैसे मिलेगी क्वालिटी एजुकेशन

Jaipur News: देश के हर जिले में सरकारी कॉलेज तो खुल रहे हैं, लेकिन सरकारी कॉलेजों में पढ़ाने वाले अध्यापकों और प्रिंसिपल के पद खाली हैं. कॉलेजों में खाली पदों के कारण क्या हाल हैं इसकी बानगी मंगलवार को राजस्थान विधानसभा में देखने को मिली.   

Advertisement
Jaipur: CP जोशी का सरकार से सवाल, बोले- कॉलेजों में बच्चों को कैसे मिलेगी क्वालिटी एजुकेशन
Stop
Vishnu Sharma Jaipur|Updated: Mar 14, 2023, 08:37 PM IST

Jaipur: प्रदेश के हर जिले में सरकारी कॉलेज तो खुल रहे हैं, लेकिन सरकारी कॉलेजों में पढ़ाने वाले अध्यापकों और प्रिंसिपल के पद खाली हैं. कॉलेजों में खाली पदों के कारण क्या हाल हैं इसकी बानगी मंगलवार को राजस्थान विधानसभा में देखने को मिली. 

बीजेपी विधायक जगसी राम ने रेवदर और आबूरोड कॉलेज में रिक्त पदों को लेकर सवाल लगाया था. जिस पर उच्च शिक्षा मंत्री राजेन्द्र यादव ने बताया कि रेवदर में स्वीकृत 20 में से 15 और आबू रोड में स्वीकृत 35 में से 20 पद खाली है. 

हालांकि उन्होंने कहा कि इन पदों पर विद्या संबल योजना के तहत अध्यापक कार्यरत हैं. सभी महाविद्यालयों के प्रधानाचार्य के रिक्त पदों पर विद्या संबल योजना के तहत अध्यापक नियुक्त करने की छूट पहले से दी जा चुकी है. इस पर विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा कि उच्च शिक्षा में कितने पद खाली हैं तो सरकार क्वालिटी एजुकेशन के लिए क्या कर रही है. 

इसके साथ ही सवाल के जवाब में यह भी सामने आया कि दोनों ही कॉलेजों में 2018 से प्राचार्य का पद भी खाली चल रहा है. इस पर सीपी जोशी ने सरकार को कहा कि कम से कम प्राथमिकता से सभी कॉलेजों में प्रिंसिपल के पद भरे जाए. जिससे कॉलेज में प्रशासनिक कार्य तो सुचारू रूप से चल सके.्र
इस पर यादव ने कहा कि रेवदर तथा आबू रोड राजकीय महाविद्यालयों में प्रधानाचार्य पद पर शीघ्र ही वरिष्ठता के आधार पर प्रधानाचार्य लगा दिए जाएंगे.

हालांकि उच्च शिक्षा राज्य मंत्री राजेन्द्र सिंह यादव ने कहा कि विभाग द्वारा महाविद्यालयों में शैक्षणिक श्रेणी के रिक्त 1952 पदों की अभ्यर्थना राजस्थान लोक सेवा आयोग को भिजवा दी गई है, जैसे ही इन पदों पर चयन होगा, सभी रिक्त पदों को भर दिया जाएगा.

Read More
{}{}