trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11498226
Home >>जयपुर

JJM के पाइप में हुआ भ्रष्टाचार तो कंपनियां होगी ब्लैक लिस्टेड, 6 माह में देंगी हिसाब

Jaipur News: जल जीवन मिशन में कंपनियां घटिया पाइपों का इस्तेमाल कर रही हैं. अलवर में जेजेएम में पानी के पाइपों की क्वालिटी पर जी मीडिया प्रमुखता से मुद्दा उठाया. जिसके बाद जलदाय विभाग एक्शन में आ गया. 

Advertisement
JJM के पाइप में हुआ भ्रष्टाचार तो कंपनियां होगी ब्लैक लिस्टेड, 6 माह में देंगी हिसाब
Stop
Ashish Chauhan|Updated: Dec 23, 2022, 05:14 PM IST

Jaipur: जल जीवन मिशन में कंपनियां घटिया पाइपों का इस्तेमाल कर रही हैं. अलवर में जेजेएम में पानी के पाइपों की क्वालिटी पर जी मीडिया प्रमुखता से मुद्दा उठाया. जिसके बाद जलदाय विभाग एक्शन में आ गया. अब पानी के पाइप से भ्रष्टाचार बहा तो कंपनियों को ब्लैक लिस्टेड, डिबार किया जाएगा. विभाग ने पाइप कंपनियों को पाबंद कर हर 6 महीने में रिपोर्ट सौंपने के आदेश दिया.

यह भी पढ़ें - पत्नी को डिलीवरी के लिए बाइक पर लेकर पहुंचा अस्पताल, कोई ना मिला तो खुद कराई डिलीवरी

अब पाइप से नहीं बह पाएगा भ्रष्टाचार

अब पानी के पाइपों से भ्रष्टाचार नहीं बह पाएगा. राजस्थान में जल जीवन मिशन में घटिया पानी के पाइप में भ्रष्टाचार की खबर के बाद जलदाय विभाग एक्शन मोड़ में आ गया है. जी मीडिया की खबर के बाद 43 कंपनियों की सूची जारी कर फर्जीवाड़ा रोकने के लिए उन पर पाबंदियां लगाई है.अब पाइप कंपनियों को हर 6 महीने में वर्जिन रेजिन और उससे बने पाइपों का हिसाब देना होगा. कंपनियों के फर्जीवाड़े को रोकने के लिए कंपनियों को बिलो का हिसाब विभाग को देना जरूरी होगा. जलदाय विभाग के मुख्य अभियंता तकनीकी दलीप गौड़ ने पाइप कंपनियों पर ये पाबंदियां लगाई थी. यदि सैंपल रिपोर्ट में गड़बड़ी पाई गई तो कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई होगी, उन्हें डिबार या ब्लैक लिस्टेड किया जाएगा.

यह भी पढ़ें - फ्लिपकार्ट कर्मचारियों में गाड़ी लोड-अनलोड करने को लेकर झगड़ा, चाकू घोपकर मार डाला

अलवर सांसद बाबा बालकनाथ ने घटिया पाइप की शिकायत ACS सुबोध अग्रवाल से की थी,जिसके बाद में विभाग ने जांच के आदेश दिए थे.हालांकि कंपनियों पर लगाई गई पाबंदियों से ये साफ हो गया है कि कंपनियों में घटिया क्वालिटी का पाइप बिछाया है. बाबा बालकनाथ ने इस संबंध में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को भी पत्र लिखा था और कहा था कि इन पाइप के सैंपल की जांच श्री राम लैब और दूसरी प्रतिष्ठित लैब से करवाई जाए. ऐसे में अब देखना यह होगा कि जलदाय विभाग घटिया पाइप बिछाने वाली फर्मो पर क्या और कब तक कार्रवाई करेगी.

यह भी पढ़ें - एमाजॉन के नाम पर फर्जी कॉल कर विदेशियों से करता था ठगी, मास्टर माइंड मुंबई से अरेस्ट

 

 

Read More
{}{}