Home >>जयपुर

Jaipur News: केंद्रीय पर्यटन, राजस्थान पर्यटन विभाग और फिक्की ने भारत को सर्वश्रेष्ठ ''वेडिंग डेस्टिनेशन'' के रूप में किया प्रदर्शित

Jaipur latest News: राजधानी जयपुर में रामबाग पैलेस में एक दिवसीय वेड इन इंडिया एक्सपो कार्यक्रम आयोजित हुआ. कार्यक्रम का उद्घाटन केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय की महानिदेशक मनीषा सक्सेना, राजस्थान पर्यटन प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़ ने शुभारंभ किया.  

Advertisement
Jaipur News: केंद्रीय पर्यटन, राजस्थान पर्यटन विभाग और फिक्की ने भारत को सर्वश्रेष्ठ ''वेडिंग डेस्टिनेशन'' के रूप में किया प्रदर्शित
Stop
Damodar Prasad|Updated: May 06, 2024, 06:56 AM IST

Jaipur latest News: राजस्थान के राजधानी जयपुर में रामबाग पैलेस में एक दिवसीय वेड इन इंडिया एक्सपो कार्यक्रम आयोजित हुआ. कार्यक्रम का उद्घाटन केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय की महानिदेशक मनीषा सक्सेना, राजस्थान पर्यटन प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़ ने शुभारंभ किया. उद्घाटन सत्र के दौरान संबोधित करते हुए. पर्यटन प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़ ने कहा कि राजस्थान पर्यटन विभाग को पहली बार ''वेड इन इंडिया'' एक्सपो आयोजित करने की खुशी है.

 राजस्थान अपनी राजसी और भव्य सेटिंग के कारण लंबे समय से सेलिब्रिटी शादियों के लिए एक पसंदीदा डेस्टिनेशन रहा है. राज्य के शानदार महल, किले और हवेलियां जिन्हें लग्जरी हेरिटेज होटलों में बदल दिया गया है. वे इन भव्य समारोहों के लिए एक राजसी पृष्ठभूमि के रूप जाना जाता है.
 
राजस्थान का विश्व स्तरीय आतिथ्य, पारंपरिक व्यंजन और जीवंत मनोरंजन कपल्स और उनके मेहमानों के लिए स्मरणीय अनुभव बनाते हैं. केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय की महानिदेशक मनीषा सक्सेना ने बताया कि भारत के सांस्कृतिक पहलुओं के साथ-साथ देशभर में बुनियादी ढांचे के विकास हो रहे हैं. विशेष रूप से पिछले कुछ वर्षों में हवाई अड्डों की संख्या दोगुनी होने के कारण पहुंचने में सुधार और डिजिटल व भौतिक कनेक्टिविटी में सुधार से दुनियाभर में डेस्टिनेशन वेडिंग्स में काफी सहायता मिल रही है. 

यह भी पढ़ें- SP पर सरसों- चना की खरीद, राजफैड ने की बोरी का वजन और नमी के संबंध में स्थिति की साफ

फिक्की के जनरल सेक्रेटरी एसके पाठक ने बताया कि वेड इन इंडिया एक्सपो से राजस्थान ही नहीं देश में विदेशी पर्यटन में भी बढ़ोतरी होगी और शादी के लिए विदेशी भी राजस्थान की ओर रूख करेंगे. इसके साथ ही प्रदेश सहित देश में पर्यटन बढ़ने से रोजगार के संसाधन बढेंगे. पर्यटन विभाग द्वारा वेड इन इंडिया एक्सपो का मुख्य उद्देश्य है कि देशभर में एक दूसरे राज्यों में वेडिंग होगी. तो यहां के लोगों को रोजगार मिलेगा साथ ही यहां का पैसा यहीं के लोगों को मिलेगा. इससे देश, प्रदेश की इकोनॉमी भी बढे़गी.

{}{}