trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11501795
Home >>जयपुर

Jaipur News: बगरू में बाइक एंबुलेंस की थाने में हुई पूजा, तंग गलियों में भी मरीजों के पास पहुंचेगी इस सुविधा के साथ

बगरू थाना इलाके के दुघर्टना में घायल हुए व्यक्ति की मदद के लिए तुरन्त 108 बाइक एम्बुलेंस पहुंचेगी और घायल व्यक्ति को प्राथमिक उपचार दिया जा सकेगा. 

Advertisement
Jaipur News: बगरू में बाइक एंबुलेंस की थाने में हुई पूजा, तंग गलियों में भी मरीजों के पास पहुंचेगी इस सुविधा के साथ
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Dec 26, 2022, 11:08 AM IST

Bagru News: चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से बगरू पुलिस थाने को एक नई 108 एंबुलेंस और एक 108 बाइक एंबुलेंस उपलब्ध करवाई गई है. थानाधिकारी शिवदयाल ने दोनों आपातकालीन चिकित्सा वाहनों की विधिवत पूजा अर्चना करने के बाद वाहनों का शुभारंभ किया गया.थानाधिकारी शिवदयाल ने बताया कि बगरू पुलिस थाने को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को और से एक बड़ी 108 एंबुलेंस और एक 108 बाइक एंबुलेंस उपलब्ध कराई गई है.

तंग गलियों में बाइक एम्बुलेंस पहुंचेगी 

बगरू थाना इलाके के राष्ट्रीय राजमार्ग या अन्य किसी मार्ग पर सड़क दुर्घटना, आगजनी जैसे हादसों के दौरान तंग गलियों या यातायात जाम की समस्या के कारण कई बार बड़ी 108 एम्बुलेंस को मौके पर पहुंचने में देरी हो जाती है, लेकिन अब क्षेत्र की तंग गलियों में किसी भी प्रकार की दुघर्टना में घायल हुए व्यक्ति की मदद के लिए तुरन्त 108 बाइक एम्बुलेंस पहुंचेगी और घायल व्यक्ति को प्राथमिक उपचार दिया जा सकेगा. 

बाइक एम्बुलेंस मिलने से काम आसान

अब तक बगरू इलाके में सिर्फ एक ही 108 एम्बुलेंस सेवाएं दे रही जो नाकाफी थी, कई बार एक से ज्यादा हादसे होने की स्थिति में दूसरे थानों से एंबुलेंस बुलवानी पड़ती थी, जिसे पहुंचने में काफी देर लग जाती थी. ऐसे में मरीजों और घायलों को समय में अस्पताल पहुंचाना मुश्किल होता था. अब 108 बाइक एम्बुलेंस मिलने से काम आसान होगा, किसी हादसे में मामूली तौर पर घायल हुए व्यक्ति को 108 बाइक एंबुलेंस के जरिए ही प्राथमिक उपचार कर राहत प्रदान की जाएगी. 

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाई जा रही 108 एम्बुलेंस की नई टाटा विंगर व बाइक एम्बुलेंस की सेवा बगरू थाना क्षेत्र से शुरू कर दी गई है. बगरू थाना राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित होने के कारण यहां आए दिन हादसे होते रहते है, जिनमे से अधिकाश दुर्घटनाओं में राहगीर या वाहन चालक मामूली रूप से भी घायल होते है, पहले हर छोटे बड़े मामले में बड़ी एंबुलेंस को ही मौके पर जाना पड़ता था, अब ऐसे मामलो बाइक एंबुलेंस काफी मददगार साबित होगी, हादसे में घायलों को त्वरित इलाज मिल सकेगा.

बाइक एंबुलेंस ऐसे पहुंच रही आपके घर

इमरजेंसी में बाइक एंबुलेंस बुलाने के लिए 108 के कॉल सेंटर पर कॉल करना होगा. तब लोकेशन के आधार पर वे मरीज के प्राथमिक उपचार के लिए उनके पास पहुंचेगी. मरीज की अस्पताल में भर्ती की स्थिति बनने पर 108 एंबुलेंस से कॉर्डिनेंट कर मरीज की शिफ्टिंग का जिम्मेदारी भी इन्हीं की है. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से ये 108 एंबुलेंस बगरू थाने में पर तैनात रहती है, और कॉल आते ही नजदीकी क्षेत्र के लिए रवाना हो जाती हैं. बाइक एंबुलेंस का चालक नर्सिंग स्टाफ ही लगाया गया है.

बाइक एंबुलेंस में ये चिकित्सा सेवाएं होगी उपलब्ध

बाइक एंबुलेंस में दर्द निवारण के लिए, पल्स रेट कम होने पर, ताणे आने, गैस बनने, बुखार रोकने सहित करीब 26 तरह की दवाइयां और इंजेक्शन उपलब्ध होंगे. इसके अलावा चोट लगने पर ड्रेसिंग और टांके लगाने की भी सुविधा भी है, कुल मिलाकर प्राथमिक उपचार की सम्पूर्ण व्यवस्था उपलब्ध करवाई गई है.

एंबुलेंस मरीज के घर तक दवाइयां भी पहुंचाएगी

बाइक एंबुलेंस में एक-एक लीटर के दो ऑक्सीजन सिलेंडर भी दिए गए हैं ताकि एंबुलेंस की सुविधा मिलने तक मरीज को ऑक्सीजन दी जा सके. विशेष परिस्थितियों में बाइक एंबुलेंस मरीज के घर तक दवाइयां भी पहुंचाएगी. इस दौरान उपनिरीक्षक जालम सिंह, भोपाल सिंह, एएसआई प्रवीण कुमार, मदन गोपाल, मुख्यआरक्षी पप्पुलाल, हैडकांस्टेबल अंजनी कुमार, कांस्टेबल जगदीश प्रसाद, ओम प्रकाश, धर्मवीर, वंदना सहित अन्य पुलिसकर्मी मौजुद रहें.

Reporter- Amit Yadav

Read More
{}{}