trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11525544
Home >>जयपुर

बस्सी: मनरेगा से 2.43 करोड़ की लागत से बनेंगे खेल मैदान, लिस्ट में ये गांव है शामिल

Bassi, Jaipur News: राजस्थान के जयपुर के बस्सी गांव की खेल प्रतिभाओं को अब मैदान के अभाव में भटकना नहीं पड़ेगा. मनरेगा के तहत सरकार की ओर से हर ग्राम पंचायत में खेल के मैदान बनाए जा रहे हैं, जहां लगभग सभी प्रकार के खेलों का अभ्यास किया जा सकेगा.    

Advertisement
बस्सी: मनरेगा से 2.43 करोड़ की लागत से बनेंगे खेल मैदान, लिस्ट में ये गांव है शामिल
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Jan 12, 2023, 03:51 PM IST

Bassi, Jaipur News: राजस्थान के जयपुर के बस्सी गांव की खेल प्रतिभाओं को अब मैदान के अभाव में भटकना नहीं पड़ेगा. मनरेगा के तहत सरकार की ओर से हर ग्राम पंचायत में खेल के मैदान बनाए जा रहे हैं, जहां लगभग सभी प्रकार के खेलों का अभ्यास किया जा सकेगा. राजधानी जयपुर के निकट विधानसभा क्षेत्र बस्सी की तूंगा और बस्सी पंचायत समिति में भी खेल प्रतिभाओं को प्रतियोगिताओं की तैयारी करने के लिए 7 खेल मैदान जल्द ही मिल सकेंगे. इसके लिए बस्सी विधायक लक्ष्मण मीणा की अनुशंसा के बाद 7 ग्राम पंचायतों में खेल मैदान के लिए 2.43 करोड़ रुपये की प्रशासनिक और वित्तीय स्वीकृत जारी हो चुकी है.

वर्तमान में राजकीय विद्यालयों के खेल मैदानों की स्थिति किसी से छिपी नहीं है, ऐसे में मनरेगा के तहत बजट स्वीकृत होने से जहां खेल मैदान नहीं थे, वहां नए खेल मैदान बनाए जाएंगे और जहां पहले से ही खेल मैदान स्वीकृत थे, वहां अब खेल मैदानों की दशा सुधर जाएंगी. पहले गांव में खेल के मैदान नहीं होने से खेलो में रूचि रखने वाले खिलाड़ी जहां इधर-उधर भटकने को मजबूर थे, वहीं नियमित अभ्यास से भी वंचित रहते थे, लेकिन अब खेल प्रतिभाओं को प्रतियोगिताओं की तैयारी करने के लिए उपयुक्त मैदान मिल सकेंगे, वहीं ग्रामीण अंचल के खिलाडी अपनी प्रतिभा के बल पर आगे भी बढ़ सकेगे. 

इसके लिए विधानसभा क्षेत्र बस्सी की तूंगा और बस्सी पंचायत समिति में आने वाली 7 पंचायत के सरकारी विद्यालयों में खेल मैदान के विकास कार्यों के लिए विधायक की अनुशंसा के बाद जिला कलेक्टर की ओर से 2.43 करोड़ रुपये की प्रशासनिक और वित्तीय स्वीकृत जारी की गई है. इनमें बस्सी की ग्राम पंचायत मनोहरपुरा, फालियावास, सिंदौली का ग्राम सांख श्योपरी, कचौलिया, रामसर पालावाला शामिल हैं, वहीं तूंगा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत दनाऊ कलां की सांवरक्या की ढाणी, काशीपुरा का ग्राम रामपुरावास भी शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें - Kota : कैमरे में कैद हुए चोर, बुजुर्ग किसान ने बैंक से पैसे निकाल थेले में रखे, चोरों ने किए पार

इन सभी ग्राम पंचायतों के सरकारी विद्यालयों में मनरेगा के तहत खेल मैदान के विकास कार्य पूरे करवाये जाएंगे, जिसके लिए ग्राम पंचायत को कार्यकारी नोडल एजेंसी बनाया गया हैं. मनरेगा के तहत इन ग्राम पंचायतों में खेल मैदानों की चारदीवारी और मरम्मत के साथ विभिन्न खेलों के मैदान भी तैयार होंगे. ग्रामीण क्षेत्रों के गरीब परिवारों को रोजगार मुहैया कराने के लिए बनाई गई मनरेगा योजना से जहां स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा, वहीं खेल प्रतिभा के लिए खेल के मैदानों की सूरत भी संवरेगी.

Reporter: Amit Yadav

खबरें और भी हैं...

Rajasthan : सीपी जोशी ने पढ़ा मोदी का संदेश, न्यायापालिका को दायरे में रहने की नसीहत दी

Video: 'बीड़ी जलाइले' गाने पर पाकिस्तानी ताऊ-ताई ने काटे धर्राटे, डांस देख लोग बोले- ओम्फो...

खाटू श्याम बाबा मंदिर में इस दिन से कर सकेंगे भक्त दर्शन, ऑनलाइन बुकिंग और नए नियम लागू

Read More
{}{}