trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11797717
Home >>जयपुर

खुशखबरी... राजस्थान रोडवेज में जल्द हो सकती है 5 हजार से अधिक पदों पर भर्ती

Jaipur news: युवाओं के लिए राजस्थान रोडवेज से अच्छी खबर आने वाली है. रोडवेज में जल्द ही 5 हजार से अधिक पदों पर भर्ती की जा सकती है. रोडवेज प्रशासन ने इसके लिए राज्य सरकार से भर्ती की मंजूरी मांगी है. आज रोडवेज प्रबंधन के अधिकारियों की राज्य सरकार में वार्ता भी हुई.  

Advertisement
खुशखबरी... राजस्थान रोडवेज में जल्द हो सकती है 5 हजार से अधिक पदों पर भर्ती
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Jul 26, 2023, 11:47 PM IST

Jaipur: युवाओं के लिए राजस्थान रोडवेज से अच्छी खबर आने वाली है. रोडवेज में जल्द ही 5 हजार से अधिक पदों पर भर्ती की जा सकती है. रोडवेज प्रशासन ने इसके लिए राज्य सरकार से भर्ती की मंजूरी मांगी है. आज रोडवेज प्रबंधन के अधिकारियों की राज्य सरकार में वार्ता भी हुई. एक रिपोर्ट-

राजस्थान रोडवेज में कर्मचारियों की कमी

राजस्थान रोडवेज प्रशासन इन दिनों बसों और कर्मचारियों दोनों की कमी से जूझ रहा है. एक तरफ जब मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट घोषणा में 1 हजार बसें सर्विस मॉडल पर देने की बात कह दी है, साथ ही 590 बसों की खरीद की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है. तब रोडवेज प्रशासन के सामने कम मैनपॉवर के साथ बसों का संचालन करना एक बड़ी चुनौती साबित हो रहा है. रोडवेज प्रशासन में कर्मचारियों के कैडर के लिहाज से बात करें तो अभी करीब 12 हजार कर्मचारी ही काम कर रहे हैं. 

राजस्थान रोडवेज में इतने पद हैं रिक्त

रोडवेज सूत्रों के मुताबिक करीब इतने ही पद रिक्त चल रहे हैं. चालक-परिचालकों और अन्य तकनीकी स्टाफ की कमी के चलते रोडवेज प्रशासन को अनुबंध पर लिए जाने वाले कार्मिकों की संख्या बढ़ानी पड़ रही है. बस सारथी और अनुबंधित चालकों की सेवाएं लेने से रोडवेज की गुणवत्ता भी प्रभावित हो रही है. इसी के चलते रोडवेज प्रशासन ने राज्य सरकार से 5200 पदों पर भर्ती किए जाने की मंजूरी मांगी है.

रोडवेज में स्टाफ का गणित

  • आमतौर पर रोडवेज के बेड़े में रहती है 5 हजार बसें
  • प्रति बस डेढ़ गुना चालक और डेढ़ गुना परिचालक रखने का है प्रावधान
  • करीब 3 हजार मैकेनिकल स्टाफ रखा जाता है
  • साथ ही 3 हजार के करीब लिपिकीय संवर्ग व अन्य कार्मिक होते पदस्थापित
  • मौजूदा कैडर में रोडवेज के करीब 12 हजार पद बताए जा रहे रिक्त

आज मुख्य सचिव ऊषा शर्मा के साथ बैठक में भी रोडवेज में कार्मिकों की भर्ती किए जाने के मुद्दे पर चर्चा हुई. राज्य सरकार ने बजट घोषणा में 1 लाख पदों पर भर्तियों की बात कही थी, ऐसे में रोडवेज प्रशासन को भी करीब 5200 पदों पर भर्ती किए जाने की उम्मीद है. राज्य सरकार से मंजूरी मिलने के बाद रोडवेज प्रशासन आरपीएससी या कर्मचारी चयन बोर्ड से भर्ती करवा सकता है. या फिर बोर्ड की बैठक में निर्णय कर खुद के स्तर पर भी भर्ती की जा सकती है.

आचार संहिता से पहले हो सकती है भार्ती

माना जा रहा है कि यदि राज्य सरकार ने आगामी दिनों में भर्ती की मंजूरी की तो आचार संहिता लगने से पहले रोडवेज प्रशासन भर्ती की घोषणा कर सकता है. इससे न केवल रोडवेज के कार्मिकों की संख्या बढ़ सकेगी, बल्कि बसों का बेहतर संचालन भी संभव हो सकेगा.

Reporter- Kashiram Choudhary

ये भी पढ़ें...

इस मूवी में दिखाया था 11 मिनट का सबसे लम्बा रेप सीन, कर दी थीं दरिंदगी की सारी हदें पार

Read More
{}{}