trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11762893
Home >>जयपुर

Jaipur: पूर्व सैनिकों का सरकार के खिलाफ हल्ला बोल, 9 सूत्री मांग को लेकर शहीद स्मारक पर जुटेंगे

Jaipur Ex-servicemen protest: पूर्व नौ सैनिक संघ के जनरल सेक्रेटरी दौलत सिंह राठौड़ का कहना है कि अफ़सोस है कि राष्ट्र-रक्षा को समर्पित रहे लाखों पूर्व सैनिकों और राष्ट्र की बलिवेदी पर अपना जीवन न्योछावर करने वाले शहीदों की वीर-नारियों की समस्याओं के समाधान हेतु केंद्र सरकार द्वारा कोई संज्ञान नहीं लिया जा रहा.

Advertisement
Jaipur: पूर्व सैनिकों का सरकार के खिलाफ हल्ला बोल, 9 सूत्री मांग को लेकर शहीद स्मारक पर जुटेंगे
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Jul 02, 2023, 03:46 PM IST

Jaipur Ex-servicemen protest: फेडरेशन ऑफ़ वेटरन्स एसोसियेशन के तत्वावधान में फेडरेशन से जुड़े देश के सैकड़ों पूर्व सैनिक संगठनों द्वारा लम्बे समय से विभिन्न मांगों के समाधान हेतु केंद्र सरकार से मांग की जा रही है. पूर्व नौ सैनिक संघ के जनरल सेक्रेटरी दौलत सिंह राठौड़ का कहना है कि अफ़सोस है कि राष्ट्र-रक्षा को समर्पित रहे लाखों पूर्व सैनिकों और राष्ट्र की बलिवेदी पर अपना जीवन न्योछावर करने वाले शहीदों की वीर-नारियों की समस्याओं के समाधान हेतु केंद्र सरकार द्वारा कोई संज्ञान नहीं लिया जा रहा.

अनुशासित वर्ग को अपनी जायज मांगों के लिए आन्दोलन की आग में धकेल दिया गया है. दिनांक 20 फरवरी 2023 से पूर्व सैनिक दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरने के लिए मजबूर हैं. आज भारत के तमाम जिला मुख्यालयों पर पूर्व सैनिकों द्वारा रेली, धरना / प्रदर्शन किया गया. राष्ट्रपति , प्रधानमंत्री  व रक्षामंत्री  को निम्न मांगों का ज्ञापन प्रस्तुत किया जा चुका है. जैसे कि... 

. समान रेंक समान पेंशन की विसंगति को दूर किया जाये.

. मिलिट्री सर्विस पे का समान भुगतान हो.

. विकलांगता पेंशन सभी के लिए समान हो.

. युद्ध विधवाओं की पेंशन में वृद्धि.

. कैंटीन और ई. सी. एच. एस. में पद आधारित भेदभाव को दूर किया जाये.

. रिजर्विस्ट्स सैनिकों को ओ.आर.ओ. पी. से वंचित नहीं रखा जाये.

. ग्रुप एक्स की पेंशन में सुधार हो.

Read More
{}{}