trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11390930
Home >>जयपुर

Jaipur: शहरी रोजगार गारंटी योजना की मुख्यमंत्री ने की समीक्षा, दिए ये जरूरी निर्देश

अब तक शहरी क्षेत्र के 3.02 लाख से अधिक परिवारों ने योजना में पंजीकरण करवाया. इस पखवाड़े में लगभग 66 हजार लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है.

Advertisement
Jaipur: शहरी रोजगार गारंटी योजना की मुख्यमंत्री ने की समीक्षा, दिए ये जरूरी निर्देश
Stop
Bharat Raj|Updated: Oct 11, 2022, 09:59 PM IST

Jaipur: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सीएमओ में इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना की समीक्षा की. सीएम ने कहा कि योजना शहरी बेरोजगारों के लिए वरदान साबित हो रही है. योजना के माध्यम से शहरों में रह रहे बेरोजगारों के लिए आजीविका के साधन उपलब्ध कराए जा रहे हैं. साथ ही इंदिरा रसोई योजना के माध्यम से गरीब एवं जरूरतमंद लोगों को मात्र 8 रूपए में पौष्टिक भोजन सम्मान के साथ परोसा जा रहा है. इस तरह की योजनाओं से प्रदेश में बेरोजगारी एवं महंगाई पर एक साथ प्रहार किया जा रहा है.

योजना 800 करोड़ रूपए के बजट से संचालित

अब तक शहरी क्षेत्र के 3.02 लाख से अधिक परिवारों ने योजना में पंजीकरण करवाया. इस पखवाड़े में लगभग 66 हजार लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है.

प्रदेशभर में 6905 स्वीकृत कार्यों में से 2175 कार्य प्रगतिरत

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में स्वच्छता संबंधी कार्यों को प्राथमिकता देने के साथ ही पर्यावरण व जल संरक्षण कार्य, ठोस कचरा प्रबंधन कार्य, अतिक्रमण एवं अवैध बोर्ड/होर्डिंग्स हटाने का कार्य, हैरिटेज संरक्षण आदि कार्य किए जा रहे हैं. योजना में लाभार्थी परिवार को 100 दिन का रोजगार उपलब्ध करवाया जा रहा है.

गहलोत ने इंदिरा रसोई योजना में परोसे जा रहे भोजन की गुणवत्ता एवं योजना में पारदर्शिता की नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों को भी प्रतिमाह रसोईयों में जाकर भोजन करना चाहिए ताकि गुणवत्ता की सुनिश्चितता हो सके. उन्होंने कहा कि यह योजना आज महंगाई के दौर में बाहर से आने वाले विद्यार्थियों एवं कार्मिकों के लिए एक वरदान साबित हो रही है.

मुख्यमंत्री ने इस दौरान जयपुर की चारदीवारी में सीवरेज तंत्र के सुदृढीकरण, जयपुर नाइट बाजार के संचालन, परकोटे के सौन्दर्यीकरण, टाउनहॉल, जलेब चौक, गांधी म्यूजियम, राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर तथा महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज आदि योजनाओं की प्रगति के बारे में भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि इंदिरा रसोई योजना के लिए ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से लगातार फीडबैक लिया जा रहा है. प्रायोजित भोजन को प्रोत्साहन देने के लिए प्रायोजनकर्ताओं को प्रशंसा पत्र भी दिए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों की भी लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है.

यह भी पढे़ं- Video: एक कुत्ते ने हिला दिया पूरा सोशल मीडिया, गाया ऐसा गाना कि मंडली भी हैरान हो गई

यह भी पढे़ं- एक बार फिर बिना कपड़ों के कैमरे के सामने आई उर्फी जावेद, महज 2 शंखों से ढका ऊपरी बदन

यह भी पढे़ं- Video: पिंजरे में बंद मुर्गे को मुर्गी ने करवाया आजाद, बाहर निकलते ही लिपट पड़े दोनों

Read More
{}{}