trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11933669
Home >>जयपुर

Jaipur : ऑडिशन के लिए आए कॉल को मजाक समझ किया रिजेक्ट, दादी के आईडिया ने जिंदगी बदली

Jaipur : जोधपुर के भोपालगढ़ के कुड़ी गांव की रहने वाली कौशल्या चौधरी को सोशल मीडिया की दुनिया में लोंग सीधी मारवारी के नाम से ज्यादा जानते हैं. उन्होंने सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले इस शो में हाल ही में टॉप 12 में जगह बनाई है. अपनी दादी के आईडिया से मारवाड़ी में रेसिपी सिखाने वाली कौशल्या चौधरी पूरे देश में एक अलग पहचान बना चुकी हैं.

Advertisement
फाइल फोटो
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Oct 28, 2023, 12:06 PM IST

Jaipur : राजस्थान अपने ऐतिहासिक किलों, वीरता की कहानियों के लिए जाना जाता है. राजस्थान के लोगों का पहनावा और यहां की सादगी दुनियाभर में चर्चाओं में है. वहीं अगर राजस्थान में खाने की बात की जाए तो सबसे पहले लोगों की जुबां पर जायकेदार खाना ही आता है. राजस्थानी महिलाएं जिस तरह से रसोई में अपने परिवार के लिए प्यार से खाना बनाती है, उसे खाने के बाद जो सुकून मिलता उसका क्या कहना. ऐसी ही एक जोधपुर की एक महिला कौशल्या चौधरी है, जो इस मॉडर्न जमाने में राजस्थानी खाने का जायकों को देश-दुनिया तक पहुंचा रही हैं.

यह भी पढ़े: मेले के नाम पर पशुओं पर हो रहा अत्याचार, लोगों ने किया हंगामा

राम-राम सा...सीधी मारवाड़ी चैनल में आपरो स्वागत है...ये लाइन बोलने वाली मारवाड़ी यूट्यूबर कौशल्या चौधरी कुकरी शो मास्टर शेफ में अपनी छाप छोड़ चुकी हैं. उन्होंने सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले इस शो में हाल ही में टॉप 12 में जगह बनाई है. इसके अलावा इस आठवें सीजन में अपने नाम का ऐप्रन भी हासिल कर चुकी हैं. अपनी दादी के आईडिया से मारवाड़ी में रेसिपी सिखाने वाली कौशल्या चौधरी पूरे देश में एक अलग पहचान बना चुकी हैं.

कौशल्या चौधरी के लिए मास्टर शेफ जैसे बड़े प्लेटफॉर्म तक पहुचना आसान नहीं था. सबसे बड़ा चैलेंज था कि इतने बड़े प्लेटफॉर्म पर मारवाड़ी के अलावा दूलरी डिश को कैसे प्रेजेंट किया जाए. लेकिन कौशल्या ने टैलेंट और कड़ी मेहनत से उसे भी मात दे दिआ. तीन बच्चों की मां कौशल्या चौधरी को आज जगह-जगह इवेंट्स में लोगों को प्रेरित करने के लिए बुलाया जाता है. वहीं कौशल्या चौधरी के खाने ने अब मास्टर शेफ इंडिया के जजों को भी दीवाना बना दिया. 

जोधपुर के भोपालगढ़ के कुड़ी गांव की रहने वाली कौशल्या चौधरी को सोशल मीडिया की दुनिया में लोंग सीधी मारवारी के नाम से ज्यादा जानते हैं. बीते दिनों ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स की ओर से  युट्यूब को लेकर करवाए गए एक सर्वे में पूरे राजस्थान से कौशल्या चौधरी का युट्यूब चैनल ''सीधी मारवाड़ी'' को पॅापुलरिटी में नंबर वन बताया गया. कौशल्या चौधरी इस शो में भी देशी अंदाज में ही नजर आई, उन्की देशी बोली, देशी डिश ने उन्हे एक अलग पहचान दिलाई हैं. 

यह भी पढ़े:  कैनाल में संशोधन की मांग को लेकर डीएम को सौंपा ज्ञापन, किसानों को मिलेगा फायदा

कौशल्या चौधरी ने शो में अपने ऑडिशन के दौरान बताया कि उनके वहां बच्चों की शादियां जल्दी कर दी जाती हैं. उनकी शादी भी कॉलेज खत्म होने से पहले ही हो गई थी. शादी के बाद उनके ऊपर परिवार की जिम्मेदारी थी और उस समय उनके पति के पास कोई काम भी नहीं था. वह हमेशा से कुछ करना चाहती थीं, लेकिन गांवों में घर की बहुओं का बाहर जाकर काम करना इतना आसान नहीं है जितना हम-आप सोचते हैं. वह घर में रहते हुए खाने में ही तरह-तरह के एक्सपेरिमेंट करती रही और खाना बनाने के वीडियो भी बनाने लगी और उसे अपलोड करने लगी. दादी की सीख मानकर उन्होंने मारवाड़ी भाषा में खाना बनाते हुए वीडियो बनाना शुरू किया, जिस के बाद देखते ही देखते उनके फॉलोअर्स और सब्सक्राइबर्स बढ़ने लगे.

उन्होने बताया कि जब मास्टर शेफ से ऑडिशन के लिए कॉल आया तो फेक कॉल समझ कर मना कर दिया. लेकिन बार-बार कॉल करने पर उन्होंने मेरे पति वीरेंद्र से बात करवाने को कहा तो मैंने फोन पति को थमा दिया, तो पता चला ये वाकई में शो की तरफ से कॉल हैं. ऑडिशन से पहले जब पता चला कि खाना बनाने के साथ इसे बेहतर तरीके से परोसना भी होता है, तब  यूट्यूब से ऑनलाइन ही प्लेटर बनाने का तरीका सीखा.

Read More
{}{}