trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11584415
Home >>जयपुर

जयपुर: 14 वां आदिवासी युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम, CRPF की रैपिड एक्शन फोर्स ने दी प्रस्तुति

Jaipur News: जयपुर के आमेर में लालवास गांव स्थित सीआरपीएफ की रैपिड एक्शन फोर्स 83 बटालियन की ओर से 14 वां आदिवासी युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम आयोजित किया गया.  

Advertisement
जयपुर: 14 वां आदिवासी युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम,  CRPF की रैपिड एक्शन फोर्स ने दी प्रस्तुति
Stop
Damodar Inaniya|Updated: Feb 24, 2023, 09:22 AM IST

Jaipur News: जयपुर के आमेर में लालवास गांव स्थित सीआरपीएफ की रैपिड एक्शन फोर्स 83 बटालियन ने अपनी प्रस्तुति दी. 14 वां आदिवासी युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम इस बार कॉफी खास है. शाम को बटालियन में बड़े खाने के साथ-साथ युवाओं के मनोरंजन के लिए रंगारंग सांस्कृति कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

जिसमें आदिवासी युवाओं के साथ बल के जवानों ने भी अपनी प्रस्तुतियां पेश की. सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियों ने सभी का मन मोह लिया. सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के दौरान देशभक्ति का जज्बा भी देखने को मिला.

गृह मंत्रालय भारत सरकार के सौजन्य से युवा कार्यक्रम खेल मंत्रालय भारत सरकार के तत्वाधान में नेहरू युवा केन्द्र संगठन की ओर से 14 वां आदिवासी युवा आदान- प्रदान कार्यक्रम जयपुर में 21 से 27 फरवरी 2023 तक आयोजन किया जा रहा है.

इसी क्रम में गुरुवार को बटालियन मुख्यालय लालवास जयपुर में छत्तीसगढ़, झारखण्ड़, आन्ध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और बिहार समेत 5 राज्यों के नक्सल प्रभावित 10 जिलों से आए 200 युवा प्रतिभागी, 20 एस्कोर्टस (अधिकारी) और जयपुर जिलें के 30 स्थानीय युवाओं सहित कुल 250 प्रतिभागीयों को कैम्प का भ्रमण करवाया गया. 

इसके दौरान रैपिड एक्शन फोर्स की ओर से दंगे की स्थिति में की जाने वाली कार्य प्रणाली को समझाते हुए 83 बटालियन की एक प्लाटून ने दंगा नियन्त्रण ड्रील का प्रदर्शन दिखाया. साथ ही रैपिड एक्शन फोर्स के दंगा नियन्त्रण इस्तेमाल किये जाने वाले एक्यूपमेंट और स्पेशल एक्यूपमेंट की प्रदर्शनी का आयोजन किया गया.

साथ ही प्रतिभागियों को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में अलग-अलग पदों पर होने वाली भर्तीयों से संबन्धित प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया गया,,,,, साथ ही 83 बटालियन के कमाण्डेन्ट प्रवीण कुमार सिहं ने आदिवासी युवाओं के उत्थान के लिए भारत सरकार की ओर से किये जा रहे विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने के साथ-साथ राष्ट्र की मुख्य धारा में शामिल होने, राष्ट्रीय  एकता और सम्प्रभुता की भावना को जागृत करने के लिए प्रेरित किया. नेहरू युवा केन्द्र जयपुर की ओर से किए गए कार्यक्रम की सराहना की.

Read More
{}{}