trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11208291
Home >>जयपुर

IRGY Urban MIS Portal की हुई लॉन्चिंग, 100 दिनों का मिलेगा काम

 मनरेगा योजना की तर्ज पर अब शहरों में इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना जल्द शुरू होगी. जिसमें शहरी क्षेत्र में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर और जरूरतमंद परिवारों को 100 दिन का रोजगार दिया जाएगा. यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने आज योजना के IRGY-Urban MIS Portal की लॉन्चिंग की. 

Advertisement
IRGY Urban MIS Portal की हुई लॉन्चिंग.
Stop
Deepak Goyal|Updated: Jun 04, 2022, 09:20 PM IST

जयपुरः मनरेगा योजना की तर्ज पर अब शहरों में इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना जल्द शुरू होगी. जिसमें शहरी क्षेत्र में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर और जरूरतमंद परिवारों को 100 दिन का रोजगार दिया जाएगा. यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने आज योजना के IRGY-Urban MIS Portal की लॉन्चिंग की. धारीवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री ने बजट में प्रदेश के नगरीय क्षेत्रों में निवास करने वाले आर्थिक रूप से कमजोर, असहाय और बेरोजगार, जरूरतमंद परिवारों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए सभी नगरीय निकायों में इन्दिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना की घोषणा की थी. योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री गहलोत द्वारा जल्द किया जाएगा.

योजना पर 800 करोड़ का व्यय आयेगा. आज योजना के पोर्टल का लोकार्पण किया गया है. धारीवाल ने कहा कि योजना में महानरेगा की तर्ज पर शहरी क्षेत्र निवास कर रहे परिवारों को (18 से 60 वर्ष उम्र के सदस्य को) जनाधार कार्ड आधार पर पंजीयन कर एक वर्ष में 100 दिवस का रोजगार स्थानीय निकाय के माध्यम से उपलब्ध करवाया जायेगा. योजना में तहत पर्यावरण संरक्षण कार्य, जल संरक्षण कार्य स्वच्छता , सेनिटेशन कार्य, सम्पत्ति विरूपण रोकने संबंधी कार्य, कन्वेंजन्स कार्य, सेवा संबंधी कार्य, हैरिटेज संरक्षण प्रधानमंत्री आवास योजना,मुख्यमंत्री आवास योजना में आवास निर्माण, कृषि और वन विभाग के पौधे तैयार करना जैसे कार्य शामिल किये गये हैं.

यह भी पढ़ें-यूजर चार्ज और यूडी टैक्स वसूलता है निगम, तो बंदरों के काटने की घटनाएं कैसे हो रही हैं?

योजना संबंधित और सुझाव के लिए IRGY-Urban MIS Portal तैयार किया गया है. योजना मे ऑनलाइन मस्टरोल जारी की जायेगी. श्रमिकों (कुशल, एवं (अर्द्धकुशल) को श्रम विभाग की अधिसूचित न्यूनतम मजदूरी का ऑनलाइन भुगतान बैंक खाते में प्रत्येक 15 दिवस में किया जायेगा.

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें

Read More
{}{}