trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11768844
Home >>जयपुर

Indo East Africa Trade Expo-2023: केन्या व राजस्थान में व्यापार संवर्धन के लिए होगा MOU

Indo East Africa Trade Expo-2023: राजीव अरोड़ा और डॉ मुड़ावाडी के मध्य इंडो ईस्ट अफ़्रीका एक्सपो (Indo East Africa Trade) का आयोजन प्रतिवर्ष नैरोबी (Nairobi) में करने, केन्या के प्रतिनिधि मंडल द्वारा राजस्थान में प्रजेंटेशन देने और केन्या व राजस्थान निर्यात संवर्धन परिषद के मध्य उच्च स्तरीय एमओयू (MOU) साइन किए जाने पर चर्चा हुई.

Advertisement
Indo East Africa Trade Expo-2023: केन्या व राजस्थान में व्यापार संवर्धन के लिए होगा MOU
Stop
Damodar Prasad|Updated: Jul 06, 2023, 10:16 PM IST

Indo East Africa Trade Expo-2023: तीन दिवसीय इंडो ईस्ट अफ्रीका ट्रेड एक्सपो-2023 (Indo East Africa Trade Expo) राजस्थान निर्यात संवर्धन परिषद व फ़ोर्टी का संयुक्त आयोजन हुआ. राजस्थान लघु उद्योग निगम एवं राजस्थान निर्यात प्रोत्साहन परिषद के अध्यक्ष राजीव अरोड़ा (Rajeev Arora) के नेतृत्व केन्या पहुंचे. प्रदेश के निर्यातकों के दल ने केन्या के प्राइम कैबिनेट सचिव डॉ मूसलिया मुड़ावाडी से मुलाकात हुई. इस अवसर पर दोनों पक्षों के मध्य द्विपक्षीय व्यापार के संवर्धन तथा केन्या में निवेश की संभावनाओं पर सकारात्मक चर्चा की गई.

केन्या में निवेश की संभावनाओं पर सकारात्मक चर्चा 

राजीव अरोड़ा और डॉ मुड़ावाडी के मध्य इंडो ईस्ट अफ़्रीका एक्सपो का आयोजन प्रतिवर्ष नैरोबी में करने, केन्या के प्रतिनिधि मंडल द्वारा राजस्थान में प्रजेंटेशन देने और केन्या व राजस्थान निर्यात संवर्धन परिषद के मध्य उच्च स्तरीय एमओयू साइन किए जाने पर चर्चा हुई. इस अवसर पर राजीव अरोड़ा ने बताया कि भारत और अफ्रीका महाद्वीप के रिश्ते ऐतिहासिक रूप से परस्पर रहे हैं. दोनों के बीच द्विपक्षीय व्यापार 90 अरब डॉलर तक पहुंच चुका है.

द्विपक्षीय व्यापार 90 अरब डॉलर तक पहुंच चुका

अफ्रीका के वैश्विक आयात में भारत के निर्यात की हिस्सेदारी 5.2 प्रतिशत से अधिक है, वहीं, अफ्रीकी देशों से दुनिया भर को होने वाले निर्यात में भारत की हिस्सेदारी वर्ष 2020 में सात प्रतिशत थी. अरोड़ा ने कहा कि भारत से जिन अफ्रीकी देशों को सबसे ज़्यादा निर्यात होता है, उनमें दक्षिण अफ्रीका, नाइजीरिया, मिस्र, केन्या, मोज़ांबीक़ और तंज़ानिया सबसे आगे हैं. भारत से अफ्रीकी देशों को होने वाले निर्यात में पेट्रोलियम उत्पाद सबसे ज़्यादा हैं. इनके बाद दवाओं, गाड़ियों और अनाज आता है.

राजस्थान और केन्या के व्यापारिक संबंध 

राजस्थान और केन्या के व्यापारिक संबंधों को लेकर राजीव अरोड़ा ने कहा कि राजस्थान से केन्या में नमक, सल्फर, अर्थ स्टोन, प्लास्टर, चूना और सीमेंट आदि निर्यात की प्रचुर संभावनाएं हैं. केन्या अकेले राजस्थान से हर वर्ष लगभग 512 करोड़ रुपये का सामान आयात करता है. पूर्वी अफ्रीकी देशों में केन्या राजस्थान से आयात करने में प्रथम स्थान पर है.

ये भी पढ़ें- गहलोत-पायलट में आलाकमान ने करवाई सुलह, सचिन की तीनों मांगें CM ने मानी -सूत्र

अन्य पूर्वी अफ्रीकी देश जैसे तंजानिया, युगांडा, रवांडा, मेडागास्कर, मोजाम्बिक और मौरिसस भी राजस्थान से महत्वपूर्ण मात्रा में सामान और सेवाएं आयात कर रहे हैं. राजीव अरोड़ा के नेतृत्व वाले इस दल में आईसी अग्रवाल, सुरजाराम मील, डॉ सोनवीर सिंह शामिल है.

Read More
{}{}