trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11496201
Home >>जयपुर

Health Tips: आपके भी झड़ रहे हैं बाल तो बॉडी में इस मिनरल की मात्रा का रखें ध्यान

Health Tips:एनीमिया की कमी के शुरुआती लक्षणों में  बाल झड़ना और नाखून कमजोर होना शामिल हैं.  आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं वो 3  कारन जिससे आपके शरीर में आइरन की कमी हो सकती हैं. 

Advertisement
आयरन की कमी के कारण
Stop
Himadri Sharma|Updated: Dec 22, 2022, 11:33 AM IST

Health Tips:आजकल की भाग दौड़ भरी लाइफ में अपने लिए समय निकाल पाना बहुत मुश्किल टास्क है. ऐसे में लोगो की जीवन शैली बहुत हद तक प्रभावित हो रही है. इसका ही एक कारन है की आज लगभग एक तिहाई आबादी में आयरन की कमी है. आयरन शरीर के लिए एक जरूरी मिनरल है, इसलिए आपकी डेली डाइट में ऐसे शामिल करना बहुत जरूरी है. शरीर में आयरन की कमी से एनीमिया की समस्‍या हो सकती है। इस बीमारी में ब्‍लड में पर्याप्त हेल्‍दी रेड ब्‍लड सेल्‍स की कमी होती है और  रेड ब्‍लड सेल्‍स ही ऑक्सीजन को शरीर के टिशूज तक ले जाते हैं. एनीमिया (anemia) की कमी के चलते आप हर समय थका हुआ अनुभव करते हैं साथ ही सांस लेने में तकलीफ होती है. एनीमिया की कमी के शुरुआती लक्षणों में  बाल झड़ना और नाखून कमजोर होना शामिल हैं.  आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं वो 3  कारन जिससे आपके शरीर में आयरन (iron)की कमी हो सकती हैं. 

आयरन के प्रकार 
सबसे पहले ये जानना जरूरी है की  आयरन कितनी तरह का होता हैं. आपको बता दें की आयरन दो तरह के होते हैं। पहला हीम आयरन जो एनिमल में पाया जाता है, जिनमें हीमोग्लोबिन होता है, जैसे मीट, फिश और मुर्गी।  हीम आयरन का आयरन का सबसे अच्छा रूप है क्योंकि इसका 40% तक आपका  शरीर आसानी से अवशोषित कर लेता है. दूसरा होता हैं 'नॉन-हीम आयरन जो मुख्य रूप से प्‍लांट स्रोतों से आता है और अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियों और फोर्टिफाइड फूड में मौजूद होता है. यह आयरन से समृद्ध या फोर्टिफाइड फूड्स के साथ-साथ कई सप्‍लीमेंट में जोड़ा जाने वाला रूप है. 

1. कैफीन/टैनिन 

अगर आप कैफीन या टैनिन ड्रिंक्स लेते है तो इसमें मौजूद टैनिन और पॉलीफेनोल्स आयरन के अवशोषण में समस्या पैदा करते हैं. इसलिए ध्यान रहें की चाय, कॉफी, अंडे, डेयरी प्रोडक्‍ट्स और सोयाबीन प्रोडक्‍ट्स के साथ आइरन प्रोडक्ट्स  न लें, क्योंकि ये आपके सिस्टम में जाने वाले आयरन की मात्रा को कम करते हैं.

2. विटामिन-सी की कमी

अगर आपके भोजन में विटामिन सी संतुलित मात्रा में नहीं है तो आपको आइरन की कमी हो सकती हैं.  विटामिन-सी नॉन-हीम आयरन को पकड़ता है और इसे स्‍टोर करता है जो आपके शरीर द्वारा अधिक आसानी से अवशोषित हो जाता है. 

3. कैल्शियम और आयरन एक साथ 

शरीर में हड्डियों को मजबूती देने के लिए कैल्शियम एक जरूरी मिनरल है, लेकिन यह आयरन के अवशोषण में बाधा डालता है. इसलिए ऐसे खाने का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए जिसमे कैल्शियम और आइरन एक साथ हो.

यह भी पढ़ें - इस न्यू ईयर एक थप्पड़ बढ़ा देगा आपके चेहरे की रौनक जानिए कैसे..
 

 

Read More
{}{}