trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11266045
Home >>जयपुर

आपकी गर्लफ्रेंड भी अगर आपको करती है बार-बार ब्लॉक, तो हो जाईये सावधान...

कपल्स को एक दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम बीतना, एक दूसरे की बातों को जानना बहुत जरूरी होती है, साथ ही उनके लिए उनका करियर भी जरुरी होता है. 

Advertisement
क्यों करती है लड़कियां अक्सर ब्लॉक
Stop
Himadri Sharma|Updated: Jul 20, 2022, 02:02 PM IST

जयपुर: किसी भी रिश्ते में एक दूसरे को समझना और विश्वास करना बेहद जरूरी होता है. अपने पार्टनर की पसंद नापसन्द का ख़्याल रखना भी रिश्तों को निभाने की कला है, लेकिन कई बार कुछ ऐसी चूक हो जाती है, जिससे हमारे पार्टनर को बुरा लग जाता है और वो सीधे ही हमें ब्लॉक कर देते हैं. लेकिन अगर बार आपको आपका पार्टनर ब्लॉक करने लग जाये तो यह सोचने की बात है और आपको अपने रिश्ते को बचाने के लिए सावधान हो जाना चाहिए.

क्यों करती है लड़कियां अक्सर ब्लॉक 

किसी भी रिश्ते के शुरुआती दिनों में हम अपने पार्टनर को बेहद प्यार करते है, उसकी हर पसन्द और नापसन्द का ख्याल रखते है. शुरुआत में हम अपने पार्टनर को स्पेशल फील करवाते है लेकिन जब रिश्ता पुराना होने लगता है तो, लगता है अब हमारी पार्टनर हमें अच्छे से समझती है लेकिन, लड़कियों के लिए प्यार बाद में गहरा होता क्योंकि नए रिश्ते पर विश्वास करने में उन्हें कुछ समय लगता है. जब पार्टनर उन्हें शुरुआती दौर जैसा प्यार और समय नहीं दे पाता तो लड़कियां बेहद बुरा फील करती हैं. उन्हें लगता है उनके साथ बस टाइमपास किया गया है, ऐसे में शुरू होती है ब्लॉक करने और दूर हो जाने की कोशिशें.

तीखे बोल देते है रिश्तों में चुभन

प्यार में अक्सर कपल्स के बीच लड़ाई झगड़े होना आम बात है. लेकिन जब ये बहस बढ़ने लगती है तो, चिड़चिड़ापन पैदा होने लगता है और जब पार्टनर झगड़ा सुलझाने को कॉल करता है तो पहले तो कॉल रिसीव नहीं किया जाता और कुछ देर बाद खुद को सब जगह से ब्लॉक पाता है. लड़कियां बातों को भूलती नहीं हैं, लड़ाई के दौरान बोले गए हर शब्द का मतलब निकालने लगती है और बस फिर इमोशनल होकर दूर जाने का मन बना लेती हैं. कभी-कभी तो ब्लॉक करने के बाद पीछे मुड़कर भी नहीं देखती. दरअसल, उनके ऐसा करने की पीछे कई खास कारण होते हैं जिस पर लड़कों का ध्यान नहीं जाता क्योंकि लड़कों के लिए वो कारण सामान्य होते हैं. सोशल मीडिया के जमाने में कपल्स ना सिर्फ फोन पर बल्कि कई प्लेटफॉर्म्स पर जुड़े होते हैं और ऐसे में पार्टनर का हर जगह से ब्लॉक करना रिश्ता खत्म करने जैसा हो जाता है. इसलिए गुस्से में कभी गर्लफ्रेंड को ऐसा कुछ ना बोल दें की वो आपसे दूर जाने की कोशिश करने लगे. 

करियर फोकस्ड होना

कपल्स को एक दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम बीतना, एक दूसरे की बातों को जानना बहुत जरूरी होती है, साथ ही उनके लिए उनका करियर भी जरुरी होता है, अकसर ऑफिस के झगड़े, बॉस से कहासुनी भी रिश्तों में तनाव का कारण बनने लगती है और आपकी पार्टनर तालमेल नहीं बैठा पाने के चलते भी आपसे दूरी बनाने की कोशिशे करती है. इसका मतलब ये नहीं है की वो प्यार नहीं करती बस वो असमंजस में है और तालमेल बैठने के लिए समय चाहती है. गर्ल्स हमेशा ही लव रिलेशनशिप के साथ-साथ अपने करियर पर भी बहुत फोकस्ड रहती हैं, उसके साथ समझौता करना उन्हें नहीं गवारा होता. कई बार काम के बीच डिस्टर्ब करना उन्हें इरिटेशन से भर देता है और अपनी स्पेस में बार बार दखलअंदाजी महसूस करने से भी वह आपको ब्लॉक करने का निर्णय ले लेती है.

जान बूझ कर करती है ब्लॉक

कई बार आपकी पार्टनर आपको इसलिए भी ब्लॉक कर देती है की वो आपको तकलीफ पंहुचा सकें ताकि आप उनके दर्द को उनकी तकलीफ को समझ सकें. आपको भी अहसास हो की उन्हें आपके व्यवहार से दुःख पहुंच रहा है. कोई बात है जिससे वो परेशान है और आपको उनसे पूछना बेहद जरूरी है की वो क्या कहना चाह रही है, उसके मन में क्या चल रहा है. स्टडी कहती है लड़कियां ब्लॉक करने का निर्णय इसलिए भी करती हैं, ताकि आप आहत महसूस करें और आपको अपनी गलती का एहसास हो.

​पार्टनर से धोखा मिलने का डर

लड़कियों का 6th सेंस बहुत तेज होता है ऐसे में उनके पार्टनर के व्यवहार में अगर थोड़ा सा भी चेंज वो महसूस करती है तो सतर्क हो जाती हैं. लड़कियां प्यार में सब कुछ बर्दाश्त कर सकती है, पर धोखा बर्दाशत नहीं कर सकती है. वो आपको आपकी बातों से आपके व्यवहार से अच्छे से वाकिफ होती हैं और अगर ऐसे में थोड़ा भी आपमें होने वाला चेंज उन्हें शक की स्थिति में डाल देता हैं. अपनी गर्लफ्रेंड या पत्नी से आप कितना भी कुछ छिपाना चाहें लेकिन उन्हें भनक लग ही जाती हैं, अगर आप अपनी पार्टनर से कोई बड़ा झूठ बोल रहें हैं या उन्हें धोखा दे रहें हैं तो बेशक कभी न कभी आपकी पोल उनके सामने खुल जाएगी, भले ही फिर वह आपसे एक शब्द न कहें. जब बातें सहन से बाहर होने लगती हैं, शक यकीन में बदलने लगता है तो लड़कियां दूर जाने का फैसला लेने लगती है और आपको सब तरफ से ब्लॉक करने लगती है.

परिवार की चिंता 

लड़कियां अपने परिवार को लेकर बहुत संवेदनशील होती है, ऐसे में वो प्यार तो कर लेती है लेती है लेकिन, परिवार की बात आने पर या परिवार की तरफ से उस रिश्ते को स्वीकार ना कर पाने के डर से अपने कदम पीछे हटाने लगती है. लड़कियां अक्सर प्यार और परिवार में से परिवार को चुनती है, क्योंकि भावनातमक रूप से वो बहुत उनसे गहराई से जुडी होती हैं. ऐसी स्थिति में लड़कियां अपने पार्टनर से दूरी बनाने लगती है.

किसी और की जगह जब बनने लगे 

लड़कियां प्यार के मामले में बहुत भोली होती है, हमेशा उनके मन में प्यार को खोने का डर बना रहता है. ऐसे में पार्टनर की तरफ से मिलने वाली तकलीफ उन्हें बहुत हर्ट करने लगती और इस दौरान जब उन्हें किसी और से वो भवनातमक जुड़ाव और अहसास मिलने लगता है तो, वो उस तरफ आकर्षित होने लगती है और अपने सच्चे प्यार की तलाश करने लगती है. धीरे धीरे वो उस इंसान के करीब होने लगती है और आपके प्यार में दूरियां आने लगती है और रिश्ता खत्म होने के कगार पर पहुंचने लगता है.

अगर आपकी गर्लफ्रेंड भी आपको बार बार ब्लॉक कर रही है तो, उसके पीछे का कारन समझने की कोशिश कीजिये. गर्लफ्रेंड की भावनाओं की कद्र कीजिये और अगर किसी बेहद खास कारण से वो आपसे दूर जा रही है तो उसकी भवनाओं का सम्मान कीजिये. 

यह भी पढ़ें -   प्यार के साइड इफेक्ट: प्यार बन जाए बीमारी, तो हो जाए सावधान, दिमाग का कैमिकल लोचा कर देगा परेशान

 

 

Read More
{}{}