trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11530755
Home >>जयपुर

शेखावाटी की बेटी जो बनी देश की सबसे युवा कलेक्टर, गुंडे ही नहीं नेता भी खाते हैं खौफ

IAS Swati Meena : IAS स्वाति मीणा महज 22 साल की उम्र में यूपीएससी क्लियर कर देश की सबसे युवा कलेक्टर बनी. लिखित परीक्षा से लेकर इंटरव्यू तक की तैयारी पिता ने ही करवाई. 

Advertisement
शेखावाटी की बेटी जो बनी देश की सबसे युवा कलेक्टर, गुंडे ही नहीं नेता भी खाते हैं खौफ
Stop
Anish Shekhar|Updated: Jan 16, 2023, 03:50 PM IST

IAS Swati Meena : तू रख हौसला वो मंजर भी आएगा.. प्यासे के पास चलकर समंदर भी आएगा.. थक हार के ना रुकना ऐ मंजिल के मुसाफिर.. मंज़िल भी मिलेगी मिलने का मज़ा भी आएगा... देश की सबसे कठिन परीक्षा यानि सिविल सर्विस परीक्षा को पास करना लाखों युवाओं का सपना है, लेकिन महज 22 साल की उम्र में यूपीएससी क्लियर कर देश की सबसे युवा कलेक्टर बनना भी आसान नहीं है. राजस्थान के सीकर में जन्मी स्वाति मीणा ने ना सिर्फ देश की सबसे युवा कलेक्टर का तमगा हांसिल किया बल्कि स्वाति सबसे दबंग आईएएस अधिकारी भी बनी.

1984 में राजस्थान के सीकर जिले के बेहद छोटे से शहर श्रीमाधोपुर के गांव बुर्जा की ढाणी में स्वाति मीणा का जन्म हुआ. उनके पिता भी आईआरएस अफसर हैं जबकि उनकी माता डॉक्टर सरोज मीणा पेट्रोल पंप के ऑनर हैं. स्वाति मीणा की मां चाहती थी कि स्वाति डॉक्टर बने, लेकिन जब स्वाति आठवीं कक्ष में थी तो उनकी मौसी अधिकारी बनी. जिसे देख उनके पिता बहुत खुश हुए थे. तभी से स्वाति ने ठान लिया था कि उसे भी आईएएस अधिकारी बनना है. 

पिता ने करवाई तैयारी
आईआरएस पिता की भी गाइडलाइंस में स्वाति यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करती रही. उनका साथ उनकी तैयारी में पिता ने बहुत दिया. लिखित परीक्षा से लेकर इंटरव्यू तक की तैयारी पिता ने ही करवाई. इसी कड़ी मेहनत के बदौलत स्वाति ने महज 22 साल की उम्र में यूपीएससी जैसी बड़ी परीक्षा को पास कर ली. साल 2007 में आयोजित यूपीएससी परीक्षा में में स्वाति ने आल इंडिया रैंक 260 हासिल की, और अपने बैच की सबसे कम उम्र की आईएएस बनने का गौरव हांसिल किया.

आईएएस बनने के बाद स्वाति को मध्यप्रदेश कैडर मिला. जहां जिला कलक्टर के पद पर रहते हुए आईएएस  स्वाति मीणा ने नर्मदा के रेत और खनन माफिया पर नकेल कसी. साथ ही स्वाति को अपने काम में सियासतदानों का हस्तक्षेप और निकम्मे ब्यूरोक्रेट्स पसंद नहीं है. इसी वजह से इन्हें दबंग आईएएस के तौर पर भी पहचाना जाता है.  

25 मई 2014 को स्वाति मीणा शादी के बंधन में बंध गई. स्वाति ने IAS तेजस्वी नायक से शादी की. मूल रूप से कर्नाटक के रहने वाले तेजस्वी नायक भी मध्य प्रदेश कैडर में ही पोस्टेड है. नौकरी के शुरुआती दिनों में स्वाति को मध्य प्रदेश के कोमा में पोस्टिंग मिली जबकि तेजस्वी नायक को कटनी में तैनात किया गया. यही से दोनों की मुलाकात का दौर शुरू हुआ. पहले दोनों की दोस्ती हुई, फिर दोस्ती प्यार में बदली और फिर शादी के बंधन में बंध गए.

यह भी पढे़ं- 

मासूम बच्चे को अकेला देख पहुंच गए कई बंदर, किया यह काम तो Video हुआ Viral

Video: 'बीड़ी जलाइले' गाने पर पाकिस्तानी ताऊ-ताई ने काटे धर्राटे, डांस देख लोग बोले- ओम्फो...

Read More
{}{}