trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11960713
Home >>जयपुर

कैसे एक प्रोफेसर बना राजस्थान का शिक्षा मंत्री, चुनाव में फिर आजमा रहे किस्मत

Politician B D Kalla: बी डी कल्ला ने राजस्थान कांग्रेस के शिक्षा मंत्री के पद पर विभिन्न कार्यों में योगदान किया है. उन्होंने लंबे समय तक जीत हासिल की है और इसके परिणामस्वरूप सरकार में मंत्री बनाए गए हैं. बी डी कल्ला को राजस्थान कांग्रेस के प्रमुख चेहरा माना जाता है.

Advertisement
कैसे एक प्रोफेसर बना राजस्थान का शिक्षा मंत्री, चुनाव में फिर आजमा रहे किस्मत
Stop
Chanchal Kumari |Updated: Nov 15, 2023, 05:25 PM IST

Politician B D Kalla: राजस्थान की क्षेत्रीय राजनीति में विभिन्न नेताओं की चर्चा करते समय, कई ऐसे नेता आते हैं जो दीर्घकाल से जीत का सिलसिला बनाए रखते हैं और इसके परिणामस्वरूप उन्हें अपनी पार्टी की सरकार में मंत्री का पद प्राप्त होता है. बुलाकी दास कल्ला एक ऐसे प्रमुख नेता है, जिन्हें आम जनता उनके बी डी कल्ला के नाम से भी पहचानती है. वह इस बार बीकानेर पश्चिम से चुनाव लड़ रहें है. वही राजस्थान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भी हैं और उन्होंने राजनीति में बहुत उतार-चढ़ाव देखा है.

बी डी कल्ला ने राजस्थान कांग्रेस के शिक्षा मंत्री के पद पर विभिन्न कार्यों में योगदान किया है. उन्होंने लंबे समय तक जीत हासिल की है और इसके परिणामस्वरूप सरकार में मंत्री बनाए गए हैं. बी डी कल्ला को राजस्थान कांग्रेस के प्रमुख चेहरा माना जाता है, और उन्होंने राजनीति में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं. उन्होंने यदि कभी हार भी सही है, तो भी उन्होंने राजनीति में अपनी प्रतिबद्धता बनाए रखी है.

B D Kalla की शुरुआत जीवन (Life of B D Kalla)
बुलाकी दास कल्ला का जन्म 4 अक्टूबर 1949 को राजस्थान के बीकानेर जिले में हुआ था, और उनके पिता का नाम गिरधर लाल था. उन्होंने 10 फरवरी 1971 को शिव कुमारी के साथ विवाह किया. उनके चार संतानें हैं, जिनमें दो बेटे अश्वनी कल्ला और पवन कल्ला और साथ ही उनकी दो बेटियां राधा और रजनी भी हैं. 

यह भी पढ़े- डूंगरपुर में कल वसुंधरा राजे की पहली सभा, फिर 17 को प्रियंका गांधी और 22 नवंबर को पीएम मोदी की सभा

B D Kalla की शिक्षा (Education of BD kalla)
बुलाकी दास कल्ला की प्रारंभिक शिक्षा बीकानेर में हुई थी. इन्होंने बीकानेर, राजस्थान विश्वविद्यालय से 1970 में बी.एस.सी. की डिग्री प्राप्त की, फिर 1972 में अर्थशास्त्र से एम.ए. की डिग्री हासिल की, और 1975 में एल.एल.बी. की डिग्री प्राप्त की. उसके बाद, बुलाकी दास कल्ला ने 1991-92 में राजस्थान विश्वविद्यालय से पी.एच.डी की डिग्री प्राप्त की.

बी डी कल्ला का राजनीतिक शुरुआत (BD Kalla early politics)
बुलाकी दास कल्ला का प्रारंभिक जीवन छात्र राजनीति से दूर था. उनके कॉलेज के दिनों में ही राजनीति से वे दूर रहने को प्राथमिकता देते थे. इस समय उन्होंने अपनी उच्च शिक्षा को स्थिर रखने का निर्णय लिया. कल्ला ने अपने करियर की शुरुआत 1974 में बीकानेर के रामपुरिया कॉलेज में प्रोफेसर के रूप में की, लेकिन बहुत जल्दी ही उन्होंने राजनीति में कदम रखने का निर्णय लिया, क्योंकि उन्हें अपनी आवाज को बड़े जनसंख्या तक पहुंचाने का ज्यादा शौक था.

बी डी कल्ला की प्रमुख उपलब्धियां-
1980 - पहली बार बीकानेर विधानसभा सीट से उम्मीदवारी की और विजय प्राप्त की.
1985, 1990, 1998, और 2003 - लगातार बीकानेर विधानसभा सीट से चयन होता रहा.
2008, 2013 - चुनावों में पराजय का सामना करना पड़ा.
दिसम्बर 2018 - राजस्थान के बीकानेर पश्चिम विधानसभा से कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में चयन होता है (वर्तमान).
नवम्बर 2021 - राजस्थान के शिक्षा मंत्री के रूप में नामित होता है (वर्तमान).

 

Read More
{}{}