trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11590797
Home >>जयपुर

Holi 2023: होली के दिन दिल खिल जाते हैं..बनाये यादगार रंगों के इस त्यौहार को, न भूलें रिश्तों की मर्यादा, जानें कैसे मनाये

How to Play Holi Color 2023: होली उमंगों का त्यौहार है. ऐसे में इस साल 2023 की होली (Holi 2023) को यादगार होली बनाए ताकि आप जिसके साथ भी होली खेले उनका ख्याल जरूर रखें. क्योंकि इस दिन लोग बुरा ना मानो होली कह कई ऐसी हरकतें कर जाते हैं.

Advertisement
Holi 2023: होली के दिन दिल खिल जाते हैं..बनाये यादगार रंगों के इस त्यौहार को, न भूलें रिश्तों की मर्यादा, जानें कैसे मनाये
Stop
Anuj Kumar |Updated: Feb 28, 2023, 11:00 PM IST

How to Play Holi Color 2023: होली उमंगों का त्यौहार है. होली के इस महापर्व का इंतजार हर किसी को रहता है. खुशियों और उमंग से भरी इस होली को मनाने के लिए लोग महीनों पहले ही तैयारी करने लगते हैं. होली एक खुशी और सौभाग्य का उत्सव है जो सभी के जीवन में वास्तविक रंग और आनंद लाता है. रंगों के माध्यम से सभी के बीच की दुरिया मिट जाती है.

बुरा ना मानो होली कह हरकतें कर जाते हैं

ऐसे में इस साल 2023 की होली (Holi 2023) को यादगार होली बनाए ताकि आप जिसके साथ भी होली खेले उनका ख्याल जरूर रखें. क्योंकि इस दिन लोग बुरा ना मानो होली कह कई ऐसी हरकतें कर जाते हैं जिससे अच्छे रिश्तें भी खराब हो जाते है. तो आइए जानते हैं कि होली खेलते समय किन बातों का रखें ख्याल ताकि आपके बच्चें भी होली की पौराणिक कथा इसकी मर्यादा और परंपरा को आगे बढ़ाएं . क्योंकि हमने भी अपनों से ही तो सीखा है.  

बचपन से सुनते आ रहे है ये खूबसूरत हिंदी गाना 'होली के दिन दिल खिल जाते है...रंगों में रंग मिल जाते है. गीले शिकवे भूल के दोस्तों दुश्मन भी गले मिल जाते हैं. जीहां, इस दिन सभी लोग सामाजिक भेदभाव को भुलाकर एक-दूसरे पर रंगों की बौछार करते है. बच्चे गुब्बारों और पिचकारियों में रंग भरकर दूसरों पर फेंकते है. साथ ही स्वादिष्ट पकवान और मिठाईयां बांटकर खुशी का इजहार करते है.  इस तरह लोग रंगों के इस त्योहार में अपनों के संग खुशियां मनाते है.

बुजुर्गों के साथ मनायें यादगार होली

बुजुर्ग हमारे घर का मान- सम्मान है. इसके बिना तो सारी होली फीकी है. यदि आपके घर में कोई बुजुर्ग व्यक्ति है और आप उसके साथ इस होली में अपनी खुशियां उनके साथ बांटे. उन्हें एहसास दिलाएं कि आप है तो हमारी खुशियां है. उनके साथ छोटी-छोटी खुशियां शेयर करें. उनेहें इस दिन नये कपड़े भेंट करें. उनके पैर छूकर उनके पैरों पर गुलाल डाले,  उनका आशीर्वाद लें. अपने से बड़े उम्र के व्यक्ति जैसे बाबा-दादी, नाना-नानी, या फिर बड़े भाई-बहन आदि को पीले रंग लगाकर उनसे आशीर्वाद लेना चाहिए. पीले रंग को अपने से बड़ों के प्रति अपनी श्रद्धा और विश्वास को प्रकट करने का माध्यम माना जाता है.

 लाइफ पार्टनर को लगाएं ये खास रंग

होली के दिन की शुरुआत अपने पार्टनर से करें. इस दिन उन्हें स्पेशल महसूस कराये. आपका रिश्ता नया हो या कई सालों से आप एक दूसरे के साथ हों, लेकिन पार्टनर को होली में स्पेशल फील जरूर कराएं. ये आपके सुख-दुख का साथी हैं. ऐसे में इस होली की सुबह उनके गालों में लाल रंग का गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं दें. मान्यता कि इन रंगों को लगाने से प्रेम संबंध प्रगाढ़ और दांपत्य जीवन की खुशियां बढ़ती हैं.

ये भी पढ़ें- Holi Story 2023: जवार की पहाड़ियों पर हिरणकश्यप का महल, प्रह्लाद को लेकर उदयपुर के इस कुंड में जली थी होलिका

 

छोटे बच्चों को कैसे लगाएं रंग
इस होली बच्चों की होली को यादगार बनायें.  होली की मौज-मस्ती में बच्चों का विशेष ख्याल रखें, कई बार ज्यादा समय तक पानी में गीले रहने से बच्चे बीमार भी पड़ जाते हैं. होली खेलने के लिए नैचुरल और ऑर्गेनिक रंगों का इस्तेमाल करें, कैमिकल भरे रंगों के इस्तेमाल से बचें. क्योंकि कैमिकल वाले रंगों की वजह से कई बार स्किन एलर्जी तक हो जाती है.

आपसे कोई व्यक्ति उम्र में छोटा है तो सबसे पहले आप उससे रंग लगवाएं और बाद में उसे तिलक करके हैप्पी होली बोले और अपना आशीर्वाद दें.  अपने से छोटे लोगों या फिर बच्चों आदि को हरा रंग लगाना चाहिए. सनातन परंपरा में हरा रंग संपन्नता का प्रतीक माना गया है. साथ ही होली के पर्व  पर बच्चों को गिफ्ट देकर उनकी खुशियों में चार चांद लगायें. 

 

Read More
{}{}