trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11502336
Home >>जयपुर

हैरिटेज निगम पहली बार शुरू करेगा नाइट स्वीपिंग, परकोटे के बाजारों से हटेगा कचरा, सुबह दिखेंगे चमाचम

नगर निगम हैरिटेज क्षेत्र में आप जब सुबह देखेंगे तो सडकें चमाचम दिखेंगी.हैरिटेज नगर निगम परकोटे के बाजारों में अब रात को झाड़ू लगाने के साथ चार मैकेनाइज्ड स्वीपिंग मशीन से शहर को साफ-सुथरा करने में जुट गया हैं. इससे व्यापारियों और ग्राहकों के अलावा स्थानीय लोगों को भी राहत मिलेगी.

Advertisement
हैरिटेज निगम पहली बार शुरू करेगा नाइट स्वीपिंग, परकोटे के बाजारों से हटेगा कचरा, सुबह दिखेंगे चमाचम
Stop
Deepak Goyal|Updated: Dec 26, 2022, 04:58 PM IST

जयपुर: नगर निगम हैरिटेज क्षेत्र में आप जब सुबह देखेंगे तो सडकें चमाचम दिखेंगी.हैरिटेज नगर निगम परकोटे के बाजारों में अब रात को झाड़ू लगाने के साथ चार मैकेनाइज्ड स्वीपिंग मशीन से शहर को साफ-सुथरा करने में जुट गया हैं. इससे व्यापारियों और ग्राहकों के अलावा स्थानीय लोगों को भी राहत मिलेगी. साथ में जयपुर में आने वाले टूरिस्ट को भी शहर साफ-सुथरा दिखेगा.

स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर हेरिटेज नगर निगम शहर के बाजारों में नाइट स्वीपिंग शुरू कर रहा है. इसके लिए नगर निगम हैरिटेज प्रशासन ने 100 कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगा दी है. रात को परकोटे के बाजारों से कचरा हटाकर सुबह तक सडकें चमाचम की जाएंगी. चार मैकेनाइज्ड स्वीपिंग मशीन और 100 सफाई कर्मचारी रात 8:30 से 11:30 बजे तक प्रमुख बाजार में सफाई का काम करेंगे.इससे व्यापारी, टूरिस्ट, ग्राहकों को बडी राहत मिलेगी.जिन आठ बाजारों में रात को सफाई होगी. वहां दिन में सबसे ज्यादा चहल-पहल रहती है. आमतौर पर परकोटे के बाजारों में सुबह से ही गहमा-गहमी शुरू हो जाती है और सुबह आठ बजे के बाद वाहनों का दबाव भी बढ़ जाता है.ऐसे में बाजारों की सफाई सही तरह से नहीं हो पाती और दिन भर सड़क किनारे कचरा पसरा रहता है.

इसी को ध्यान में रखते हुए हैरिटेज नगर निगम ने पहली बार परकोटे के बाजारों को रात में साफ करने का फैसला लिया है.नगर निगम हैरिटेज मेयर मुनेश गुर्जर ने बताया की पिछले 10 दिन से चौड़ा रास्ता, हवामहल रोड, किशनपोल बाजार और चांदपोल बाजार में रात में प्रायोगिक तौर पर सफाई करवाई जा रही है. किस बाजार में कितने कर्मचारियों की जरूरत है, उसका अंदाजा भी लग गया है. इसकी विधिवत शुरुआत जल्द हो जाएगी.

पर्यटन स्थलों के आस-पास लगाईं टीमें

हवामहल, आमेर फोर्ट, जंतर-मंतर के आस-पास सैलानियों की बढ़ती संख्या देखते हुए सफाईकर्मियों की टीम लगाई गई हैं. जैसे ही कचरा पात्र भर जाते हैं, उनको निगम की टीम तुरंत खाली करवा लेती है. साथ ही सड़कों की सफाई भी नियमित रूप से हो रही है. प्रयोग के तौर पर पिछले कई दिन से रात में सफाई करवाई जा रही है.पहले चरण में प्रमुख बाजारों की सड़कें रात को साफ होंगी और जल्द ही गलियों के बाजारों में भी रात को सफाई शुरू करवाएंगे.

हेरिटेज नगर निगम मेयर मुनेश गुर्जर ने बताया की अब रात के अंधेरे में परकोटे के प्रमुख बाजार साफ होंगे. इसके लिए टीमों का गठन किया गया है.परकोटे के बाहर के बाजारों में मैकेनाइज्ड स्वीपिंग होगी.इसके लिए चार मशीनें काम करेंगी.कॉलोनियों में भी नाइट स्वीपिंग अभियान चलाने की योजना बन रही है. करीब 100 से अधिक मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक (सीएसआई) और स्वास्थ्य निरीक्षकों (एसआई) को सफाई व्यवस्था को लेकर टारगेट दिया है.शहर में सौ फीसदी सफाई व्यवस्था को लेकर इनकी जवाबदेही तय कर दी गई है. अगर कहीं भी सफाई व्यवस्था में कोताही मिली या कचरा गंदगी मिला तो अब एसआई और सीएसआई के खिलाफ कार्रवाई होगी. इसके साथ ही सीएसआई फील्ड में रहकर सफाई व्यवस्था दुरुस्त करेंगे.

असल में सुबह सड़कों पर सैर करने वाले लोग अक्सर बाजारों में गंदगी होने की शिकायत कर रहे थे.आमतौर पर बाजारों में दोपहर तक सफाई कार्य से दुकानदारों के साथ राहगीर भी परेशान होते थे.बाजार भी साफ सुथरे हो और किसी को सफाई से दिक्कत हो इसलिए नाइट स्वीपिंग शुरू की गई. स्वच्छता सर्वेक्षण को ध्यान में रखते हुए नगर निगम ने पहली बार 2017 में नाइट स्वीपिंग की शुरुआत की थी.तब परकोटे सहित 55 बाजारों में रात के समय इन्हीं रोड स्वीपर से सफाई होती थी। इसके सकारात्मक परिणाम भी सामने आए थे, लेकिन धीरे-धीरे इस व्यवस्था को बंद कर दिया गया. यहां एक बार फिर इस व्यवस्था को शुरू किया जा रहा हैं.

गलियों के बाजार भी होंगे रात में साफ

इस संबंध में निगम हैरिटेज उपायुक्त आशीष कुमार ने बताया कि रात को जो सफाई की जा रही है. उसका इंपैक्ट सुबह देखने को भी मिल रहा है.किशनपोल जोन क्षेत्र के चांदपोल बाजार, त्रिपोलिया बाजार, किशनपोल, जौहरी बाजार, हवामहल रोड, सुभाष चौक के आसपास का क्षेत्र, चौडा रास्ता, रामगंज बाजार, गणगौरी बाजार में फिलहाल रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था को लागू किया जा रहा हैं..100 सफाई कर्मचारी रात 8:30 से 11:30 बजे तक सफाई करेंगे इसके लिए 10 से 15 सफाईकर्मियों की टीमें बनाई गई हैं.

बहरहाल, पिंकसिटी के बाजारों में कर्मचारी अब रात को भी सफाई करते नजर आएंगे. व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए यह निर्णय लिया है.शहरी सरकार की मुखिया और अफसरों को उम्मीद है की इस नई व्यवस्था से शहर की सफाई व्यवस्था में सुधार आएगा और दिन में जो दिक्कतें सफाईकर्मियों को आती है वो भी आसानी से शहर में झाडू लगा सकेंगे.

Read More
{}{}