trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11881894
Home >>जयपुर

राजस्थान में 26 सितंबर तक होगी झमाझम बारिश, बांधों में 84 प्रतिशत रिकार्ड पानी की आवक

राजस्थान में एक बार फिर मानसून सक्रिय हो चुका है, जिसके चलते लोगों को भारी उमस और गर्मी से राहत मिली है. मौसम विभाग ने जयपुर, दौसा, अलवर, भरतपुर, करौली, सवाई माधोपुर, कोटा, बारां, झुंझुनू, चूरू और सीकर जिले में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.

Advertisement
राजस्थान में 26 सितंबर तक होगी झमाझम बारिश, बांधों में 84 प्रतिशत रिकार्ड पानी की आवक
Stop
Ashish Chauhan|Updated: Sep 21, 2023, 08:24 PM IST

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में एक बार फिर मानसून सक्रिय हो चुका है, जिसके चलते लोगों को भारी उमस और गर्मी से राहत मिली है. मौसम विभाग ने जयपुर, दौसा, अलवर, भरतपुर, करौली, सवाई माधोपुर, कोटा, बारां, झुंझुनू, चूरू और सीकर जिले में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं बारिश के चलते राजस्थान में प्रमुख बांधों में रिकॉर्ड 84% पानी की मात्रा दर्ज की गई है, जिसके चलते आगामी साल में पेयजल समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

राजस्थान में फिर से मानसून एक्टिव हो गया है,जिसके बाद से डैम फुल होने लगे है.राज्य के प्रमुख बांधों में रिकार्ड 84 % पानी की मात्रा दर्ज की गई है.छोटे बडे बांधों में पानी आने से जलसंकट की स्थिति कम होने लगी है. अगले साल गर्मियों से पेयजल समस्या से छुटकारा मिलेगा.

मरूधरा में बांध एक बार फिर से लबालब होन लगे है.बांधों में पानी की आवक फिर से तेज होने लगी है.प्रमुख बांधों में अधिकतर बांध फुल होने लगे है.चितौड से लेकर माही बांसवाडा,टोंक से लेकर उदयपुर तक के बांध फुल होने लगे है.राजस्थान के प्रमुख 22 बडे बांधों में से 15 बांधों में आवक की आवकी अच्छी होने लगी है.

चित्तौड़गढ़ के राणा सागर में 90%,कोटा बैराज में 97%,माही बजाज सागर में 95%,जवाहर सागर में 90 प्रतिशत,टोंक के हारो में 100%,धौलपुर के पार्वती बांध में 83%,पाली के जवाई बांध में 100%,डूंगरपुर सोम कमला 94% राजसमंद 87 फीसदी,उदयपुर के जयसमंद में 72% पानी की मात्रा दर्ज की गई है. इसके अलावा राजस्थान के कुल 688 बांधों में 75 प्रतिशत से ज्यादा पानी की मात्रा दर्ज की गई है.जिसमें सबसे ज्यादा बांसवाडा संभाग के बांधों में 92 पानी है.वहीं कोटा संभाग में 85 प्रतिशत,जयपुर में 50 प्रतिशत बांधों में पानी की मात्रा दर्ज की गई है.

यह भी पढ़ें- 

Jaipur: कोविड से अनाथ बच्चों को मिलेगी सरकारी नौकरी, जानिए कैबिनेट मीटिंग के अन्य बड़े फैसले

Chittorgarh में मजदूरों की मौत पर प्रदर्शन, 40-40 लाख मुआवजे की मांग, आज उपजेगा बवाल

Read More
{}{}