Home >>जयपुर

Health Tips: अगर आपको भी होती है खाने के बाद सीने में जलन तो अपनाएं ये टिप्स,मिलेगा आराम

Health Tips: आज की  लाइफस्टाइल में शुद्धता का स्तर घटने के चलते हमें कई तरह की पाचन सम्बन्धित समस्यों से दो चार होना पड़ता हैं.  ऐसे में सबसे सामान्य सी समस्यां जो आपके सामने आती है वो है एसिडिटी, हार्ट बर्न होना और ब्लोटिंग होना.

Advertisement
 हार्ट बर्न
Stop
Himadri Sharma|Updated: Dec 20, 2022, 04:24 PM IST

Health Tips: हम भारतीय बहुत ही चटपटा खाने के शौकीन होते हैं. जिसके चलते हमारा भारतीय खाना बहुत ही ज्यादा तेल और मसाले वाला होता है और इसके कारण हमें कई बार बहुत ज्यादा तकलीफों का सामना करना पड़ता हैं. आज की  लाइफस्टाइल में शुद्धता का स्तर घटने के चलते हमें कई तरह की पाचन सम्बन्धित समस्यों से दो चार होना पड़ता हैं.  ऐसे में सबसे सामान्य सी समस्यां जो आपके सामने आती है वो है एसिडिटी, हार्ट बर्न होना और ब्लोटिंग होना. सीने में जलन की वजह से हमें परेशानी होती है और ऐसे समय में डाइजीन या फिर जेलुसिल जैसी दवाओं को खाकर हम अपना दिन किसी तरह से गुजार लेते हैं.लेकिन क्या आप जानते हैं की अक्सर हम जिस तरह का खाना खाते हैं उस तरह से ही हमारा पेट एसिड बनाता है और सही तरह के फूड्स खाने से एसिड रिफ्लक्स की समस्या कम होती है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की किस तरह आप अपने सीने और पेट में होने वाली जलन को कम कर सकते हैं.

1. प्रोसेस्ड फूड्स को करें नो

आजकल हमारी लाइफ डिब्बाबंद फूड्स के आगे पीछे घूमने लगी है जो की हमारी सेहत के लिए बहुत खराब है.चिप्स, चॉकलेट, रिफाइंड मैदा और ऐसे ही प्रोसेस्ड फूड्स में जिस तरह का सैचुरेटेड फैट, सोडियम कंटेंट और नमक होता है वो एसिड रिफ्लक्स को तेजी से बढ़ने लगता हैं. ऐसे में जितना हो सके प्रोसेस्ड और डिब्बा बंद फूड्स से दूरी बना कर रखें. 

2. कैफीन से बनाए दूरी

अगर आपको हर रोज हार्ट बर्न या सीने में जलन की समस्या हो रही हैं तो आपको ऐसे फूड्स से दूरी बना लेनी चाहिए जिनमें किसी भी तरह से कैफीन की मात्रा शामिल हो. जो भी खाना खाएं वह संतुलित और कम मसालों वाला हो.

3. एक साथ बहुत ज्यादा खाना ना खाएं

अगर बार बार एसिड रिफ्लक्स हो रहा है तो आपको एक साथ बहुत सारा खाना नहीं खाना चाहिए. एक साथ ज्यादा  मात्रा में खायें  गए खाने को  शरीर जल्दी डाइजेस्ट नहीं कर पाता है ठीक से और फिर एसिड रिफ्लक्स होता है.

4. वजन कंट्रोल करें

अगर आप बढ़ते वजन और मोटापे से ग्रस्तहैं तो आपको यह समस्या ज्यादा हो सकती है. ऐसे में आपको वजन काम करने के लिए सोचना चाहिए.इसके लिए आप एक्सरसाइज को अपनी जीवन शैला का नियमित हिस्सा बनाएं. 

5. सेब का सिरका करें इस्तेमाल

अगर आप एसिड रिप्लेएक्स की समस्य से परेशान रहते है तो आप अपने मील्स के साथ 1 छोटा चम्मच सेब का सिरका खाने की कोशिश करें। ये सीने में होने वाली जलन को कम करके राहत देता है. 

6. खाने के तुरंत बाद ना लेटें 
खाने खाने के बाद तुरंत ही लेट जाना बहुत बुरी आदत है जो आपके पाचन की क्रिया को प्रभावित करती है. इसलिए कंही भी कहने के बाद तुरंत लेटना या सोना छोड़ दें.डिनर हमेशा सोने से 3 घंटे पहले करना चाहिए और उसके बाद 15 मिनट टहलना चाहिए. 

यह भी पढ़ें - Skin Care Tips: आलिया भट्ट जैसी सॉफ्ट-ग्लोइंग स्किन के लिए किचन में मौजूद इन चीजों से बनाएं स्क्रब
 

{}{}