trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11960292
Home >>जयपुर

Hair fall: बालों के झड़ने को कम करने के लिए, रोज़ इन 4 चीज़ों को खाएं

Hair fall: बालों का झड़ना या "हेयर फॉल" एक सामान्य समस्या है जो कई लोगों को प्रभावित करती है. यह अनेक कारणों से हो सकता है, जैसे कि जीवनशैली, आहार, उत्तेजना, या रोग. यहां कुछ उपाय और सावधानियां हैं जो बालों के झड़ने को कम करने में मदद कर सकती हैं:

Advertisement
  Hair fall: बालों के झड़ने को कम करने के लिए, रोज़ इन 4 चीज़ों को खाएं
Stop
Chanchal Kumari |Updated: Nov 15, 2023, 02:17 PM IST

Hair fall: बालों का झड़ना रोकने के लिए अक्सर लोग महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसका असली समाधान डाइट में छिपा हो सकता है. बालों के टूटने और सफेद होने को रोकने के लिए, डाइट में न्यूट्रिशन्स की कमी का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है. थोड़े-बहुत बाल सभी के लिए झड़ते हैं लेकिन अगर आपके बाल जरूरत से ज्यादा झड़ रहे हैं और जितने बाल झड़ रहे हैं, उसकी तुलना में उतने नए बाल नहीं आते हैं, तो इसे हेयर फॉल कहा जाता है. हार्मोनल इंबैलेंस की वजह से भी बाल झड़ सकते हैं. 

यह भी पढ़े- सचिन मीणा के इस काम से नाराज हुई सीमा हैदर, सरेआम Video पर कह दिया 'पगला'

इसे रोकने के लिए आपको डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल करना चाहिए. यहां हम आपको ऐसी ही 4 चीजों के बारे में बता रहे हैं, जो बालों का झड़ना कम करती हैं. 

आंवला: आंवला बालों के टूटने और सफेद होने को रोकने में मदद करता है. इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं और वजन कम करने में भी मदद कर सकता है.

मोरिंगा: मोरिंगा वजन कम करने के साथ-साथ हेयर केयर के लिए भी फायदेमंद है. इसमें हीमोग्लोबिन के लेवल को सुधारने वाले गुण होते हैं, जिससे एनीमिया ठीक हो सकती है.

यह भी पढ़े- पाकिस्तान में सुपर-डुपर हिट रही हैं बॉलीवुड की ये फिल्में, गब्बर के भी हैं दीवाने

मेथी: मेथी के बीज इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाते हैं और हेयरफॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं. इन्हें दालों या सब्जियों में शामिल करके खाया जा सकता है.

जायफल: जायफल बालों के डैमेज को कम करता है और उन्हें मजबूत और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है. इसे दिन में एक बार ले सकते हैं, जो बालों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करेगा.

Read More
{}{}