trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11638189
Home >>जयपुर

Hanuman Jayanti 2023 Date: इस दिन मनाई जाएगी हनुमान जयंती, जानिए पूजन विधि और शुभ मुहूर्त

Hanuman Jayanti 2023: इस बार 6 अप्रैल हनुमान जयंती को हनुमान जयंती मनाई जाएगी. मान्यताओं के अनुसार इस दिन पूजा करने से लोगों को दु:खों से छुटकारा मिलता है, और शनि दोष दूर होता है.  

Advertisement
Hanuman Jayanti 2023 Date: इस दिन मनाई जाएगी हनुमान जयंती, जानिए पूजन विधि और शुभ मुहूर्त
Stop
Shiv Govind Mishra|Updated: Apr 03, 2023, 10:53 PM IST

Hanuman Jayanti 2023: हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) यानी कि बजरंग बली (Bajrang Bali) का जन्‍मोत्‍सव चैत्र मास (chaitra Mas) की पूर्णिमा को मनाया जाता है. इस बार हनुमान जयंती 6 अप्रैल (6 April) को मनाई जाएगी. पौराणिक मान्‍यताओं में हनुमानजी (HanumanJi) को रुद्रावतार (Rudravatar) यानी कि भगवान शिव (Lord Shiva) का अवतार माना जाता है. 

बताया जाता है कि हनुमान जी का जन्‍म चैत्र मास की पूर्णिमा (Purnima) को मंगलवार (Tuesday) के दिन हुआ था. इसी के चलते मंगलवार के दिन को बजरंगबली (bajrangbali) को समर्पित माना जाता है. इस दिन व्रत (Fast) रखते करके उनकी पूजा-तप करने से करते हैं. हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) के के दिन विधि विधान (Legislation) से बजरंगवली जी की पूजा की जाती है. आइए जानते हैं घर में बजरंगबली की पूजा कैसे करें.और क्‍या है उनकी पूजा का शुभ मुहूर्त.

हनुमान जयंती की तिथि (Hanuman Jayanti Date)

पंचाग (Almanac) के मुताबिक इस साल हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) 6 अप्रैल को मनाई जाएगी. बता दें कि चैत्र पूर्णिमा (Chaitra Purnima) की तिथि 5 अप्रैल (5 April) बुधवार को प्रात: 9:19 मिनट पर शुरू होगी. बताया जाता है कि इसका समापन गुरुवार 6 अप्रैल को 10:4 मिनट पर होगा. इसलिए उदया (Udya) तिथि की मान्‍यता के मुताबिक हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) 6 अप्रैल को ही मनाई जाएगी. पंडितों-पुरोहितों का मानना है कि इस दिन व्रत रखकर बजरंगबली की आराधना करने का विशेष महत्व है.

हनुमान जयंती का शुभ मुहूर्त  (Shubh Muhurt Of Hanuman Jayanti)

हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti)की पूजा के लिए शुभ मुहूर्त (Shubh Muhurt)6 अप्रैल को सुबह 6:6 मिनट से 7:40 मिनट तक है. उसके पश्चात आप दोपहर में 12:24 मिनट से 1:58 मिनट तक पूजा कर सकते हैं. इसके अलावा संध्या में 5:7 मिनट से 8:7 मिनट तक भी पूजा (Pooja)का शुभ मुहूर्त है.

संकटमोचन हैं हनुमान जी (Sankatmochan Hanuman)

हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) की पूजा का बहुत महत्‍व बताया जाता है. मान्‍यता के अनुसार इस दिन पूजा-अर्चना (Pooja Archna) करने वाले को बजरंग बली (Bajrang Bali) हर रोग-दोष से दूर रखते हैं. इसके साथ ही जिन लोगों पर शनि (Shani) की अशुभ दशा (Ashubh Dasha) चल रही है, बह अगर इस दिन व्रत रखें, तो शनि दूर हो जाता है.

ये भी पढ़ें...

DC vs GT Dream11 Prediction: आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स और गुजरात टाइटन्स की भिड़ंत कल, ये हो सकती है प्लेइंग इलेवन

Shehzada OTT Release: कार्तिक आर्यन की शहजादा अब ओटीटी पर देगी दस्तक, इस दिन होगी रिलीज

Read More
{}{}