trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11339356
Home >>जयपुर

कार्बन उत्सर्जन के कारकों को कम करने के लिए काम कर रहीं सरकारें- डॉ. तृप्ता ठाकुर

वातावरण में कार्बन उत्सर्जन संभावनाओं और कारकों को कम करने को लेकर जयपुर में भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय की ओर से किसानों और हितधारकों के लिए एक सेमीनार आयोजित किया गया.  

Advertisement
कार्बन उत्सर्जन के कारकों को कम करने के लिए काम कर रहीं सरकारें- डॉ. तृप्ता ठाकुर
Stop
Ankit Tiwari|Updated: Sep 06, 2022, 10:51 PM IST

Jaipur: देश पर्यावरण में सुधार की कदम बढ़ा रहा है. वातावरण में कार्बन उत्सर्जन संभावनाओं और कारकों को कम किया जाए इसके प्रयास केंद्र सरकार और राज्य सरकारें कर रही हैं. इसी संबंध में जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. जयपुर में भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय की ओर से किसानों और हितधारकों के लिए सेमीनार आयोजित हुआ. नेशनल पॉवर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट के तत्वाधान में आयोजित हुई सेमीनार के मुख्य वक्ता संगठन महामंत्री चंद्रशेखर रहे. कार्यक्रम में नेशनल पॉवर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट की महानिदेशक डॉ. तृप्ता ठाकुर सहित विषय विशेषज्ञ मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें- भाई के साले ने महिला की अश्लील फोटो इंस्टाग्राम में डाली, बोला- मेरे थे अवैध संबंध

नेशनल पॉवर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट की महानिदेशक डॉ. तृप्ता ठाकुर ने बताया कि किसानों की आय बढ़ाने के मकसद से काम कर रहे हैं, खासकर पराली जो किसान जलाते हैं, उससे आय के प्रयास शुरू हुए हैं. थर्मल पॉवर प्लांटों में उनके उपयोग किया जाने लगा है. ऐसे में किसानों को फसल के वेस्ट से भी आय होने की संभावना बढ़ी है. यह सेमीनार भी इसी मकसद से आयोजित की गई है. कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम फॉर बायोमास पैलेट मैन्युफैक्चरिंग स्टॉकहोल्डर्स विषय पर कार्यक्रम में कई विषय विशेषज्ञ और उद्यमियों ने अपने विचार साझा किए.

जयपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

 

Read More
{}{}