trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11508617
Home >>जयपुर

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की आज आखिरी तारीख, टमाटर, फूलगोभी, आलू समेत रबी फसलों का करा लें बीमा

देशभर में रबी फसलों की बुआई पूरी हो चुकी है. लिहाजा ऐसे में अब किसान फसलों की निगरानी और देखरेख में जुट गए हैं. कड़ाके की ठण्ड के बीच फसलों को प्राकृतिक नुकसान से भी बचाने की जरुरत है.  ऐसे में केंद्र की मोदी सरकार की प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना फसलों को कवच देगी.

Advertisement
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की आज आखिरी तारीख, टमाटर, फूलगोभी, आलू समेत रबी फसलों का करा लें बीमा
Stop
Anish Shekhar|Updated: Dec 31, 2022, 09:52 AM IST

PM Fasal Bima Yojana : देशभर में रबी फसलों की बुआई पूरी हो चुकी है. लिहाजा ऐसे में अब किसान फसलों की निगरानी और देखरेख में जुट गए हैं. कड़ाके की ठण्ड के बीच फसलों को प्राकृतिक नुकसान से भी बचाने की जरुरत है.  ऐसे में केंद्र की मोदी सरकार की प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना फसलों को कवच देगी. इस योजना के अन्तर्गत अगर फसलों को प्राकृतिक रूप से कोई नुक्सान होता है तो सरकार किसानों को मुआवजा देगी. 

किसानों की महीनों की मेहनत प्राकृतिक आपदा जैसे- बारिश, बाढ़, ओलावृष्टि, तूफान आदि के चलते खटाई में पड़ जाती और फसल ख़राब हो जाती है. ऐसे में इस तरह के नुक्सान की भरपाई के लिए केंद्र सरकार की फसल बीमा सुरक्षा योजना है. जिसके तहत बीमा करवाने की 31 दिसम्बर आखिरी तारीख है. 

इस योजना के तहत किसानों को रबी फसलों पर डेढ़ प्रतिशत के हिसाब से प्रीमियम देय होगा, जबकि बची हुई राशि सरकार बीमा कंपनी को देगी. इस योजना के अंतर्गत किसानों को इंश्योरेंस काफी कम दर पर मिल जाता है. साथ ही बागवानी फसलों का बीमा भी इस योजना के अनतगत आता है. लेकिन इसकी प्रीमियम दर पांच प्रतिशत रखी गई है.

रबी सीजन की मुख्य फसलें सिंचित एवं असिंचित गेहूं, चना, अलसी मसूर एवं राई/ सरसों, सूरजमुखी, तारामीरा, जौ, मक्का, जीरा, इसबगोल, आलू, मटर, मेथी आदि राज्यों के विभिन्न क्षेत्रों में बोई जाने वाली मुख्य फसलें शामिल हैं. फसल बीमा योजना के तहत पंजीयन कराते समय किसान अपने जिले या ब्लॉक में अधिसूचित फसलों की जानकारी देख लें.

योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को आधार संख्या, बैंक पासबुक, भूमि रिकॉर्ड / किरायेदारी समझौते, और स्व-घोषणा प्रमाण पत्र आदि दस्तावेज लेकर पास रखना होगा. इसके बाद अपने नजदीकी बैंक, प्राथमिक कृषि ऋण सोसायटी, कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) csc/ ग्राम स्तरीय उद्यमियों (वीएलई), कृषि विभाग के कार्यालय, बीमा कंपनी के प्रतिनिधि या सीधे राष्ट्रीय फसल योजना एनसीआईपी के पोर्टल ) के माध्यम से ऑनलाइन कर सकता है. बीमा के संबंध में कोई भी जानकारी के लिए किसान फसल बीमा कंपनी के टोल फ्री नम्बर पर कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं या केंद्र सरकार के टोल फ्री नंबर 18001801551 पर भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें..

पहले मेड़ता MLA की कार से,अब हनुमान बेनीवाल के घर से चोरी, चोरों के निशाने पर RLP नेता

माउंट आबू और पुष्कर के साथ इन जिलों को 50% छूट पर मिलेगा शराब बेचने का स्थाई लाइसेंस

 

Read More
{}{}