trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11394558
Home >>जयपुर

WPI Inflation in Sept 2022: खुशखबरी! द‍िवाली से पहले आम आदमी को मिल सकती है राहत, थोक महंगाई दर घटी

WPI: महंगाई पर आम आदमी के साथ मोदी सरकार को लंबे समय बाद बड़ी राहत म‍िली है. खुदरा महंगाई दर के पांच महीने के उच्‍च स्‍तर पर पहुंचने के बाद थोक महंगाई दर पर राहत म‍िलती नजर आ रही है.

Advertisement
WPI  Inflation  in Sept 2022: खुशखबरी! द‍िवाली से पहले आम आदमी को मिल सकती है राहत, थोक महंगाई दर घटी
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Oct 14, 2022, 02:04 PM IST

WPI in September: दिवाली आने में चंद दिन  रह गए है. ऐसे में हर आदमी को बढ़ते खर्चे का डर सता रहा है. त्योहार पर मिडिल क्लास की परेशानियों को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार दिवाली को काला नहीं होने देता चाहती है. इसलिए  महंगाई के मोर्चे पर मिडिल क्लास के साथ सरकार को भी लंबे समय के बाद बड़ी राहत मिल रही है. बता दें कि शुक्रवार को वाणिज्य मंत्रालय (Commerce Ministry) की ओर से थोक महंगाई दर से जुड़े आंकड़े जारी किए हैं.

 खुदरा महंगाई दर के पांच महीने के उच्‍च स्‍तर पर पहुंचने के बाद थोक महंगाई दर पर राहत म‍िलती नजर आ रही है. जून में 15 प्रत‍िशत के पार पहुंचने वाली थोक महंगाई दर में ग‍िरावट देखी जा रही है और यह अगस्‍त के 12.41 प्रत‍िशत के मुकाबले घटकर 10.70% पर पहुंच गई है. लेक‍िन यह लगातार लगातार 18वां महीना है जब थोक महंगाई दर (WPI) 10 प्रतिशत से ऊपर बनी हुई है.  बता दें कि शुक्रवार को वाणिज्य मंत्रालय (Commerce Ministry) की ओर से थोक महंगाई दर से जुड़े आंकड़े जारी किए हैं.

आंकड़ा खनिज तेलों और खाद्य पदार्थों की महंगाई से प्रेरित 

मंत्रालय की ओर से जारी आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सितंबर 2022 में थोक मुद्रास्फीति मुख्य रूप से पिछले वर्ष के इसी महीने की तुलना में खनिज तेलों, खाद्य पदार्थों, कच्चे पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, रसायन व रासायनिक उत्पादों, बुनियादी धातुओं, बिजली, वस्त्र आदि की कीमतों में वृद्धि से प्रेरित है.

18 महीने के निचले स्तर पर थोक महंगाई
इससे पहले अगस्‍त में WPI 11 महीने के न‍िचले स्‍तर पर आ गई थी. लेक‍िन अब यह घटकर सितंबर में 18 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गई है. मई में WPI 15.88 प्रत‍िशत के र‍िकॉर्ड हाई लेवल पर पहुंच गई थी. 

इन वस्तुओं पर कम हुईं थोक महंगाई
खाने-पीने के चीजों पर महंगाई 8.08 प्रतिशत पर आ गई है, जो पिछले महीने 9.93 प्रतिशत पर थी. ईंधन और पावर पर महंगाई गिरकर 32.61 प्रतिशत पर आ गई है, जो कि पिछले महीने 33.67 प्रतिशत पर थी. मैन्युफैक्चर्ड प्रोडक्ट्स पर महंगाई गिरकर 6.34 प्रतिशत पर आ गई है, जो कि पिछले महीने 7.51 प्रतिशत पर थी. अंडा, मीट और मछली पर महंगाई दर गिरकर 3.63 प्रतिशत पर आ गई है, जो कि पिछले महीने 7.88 प्रतिशत पर थी.

यह भी पढ़ेंः 

निकाह के बाद IAS अतहर की बेगम महरीन कुछ अलग अंदाज में आई नजर, फोटोज हो रही वायरल

निकाह के बाद महरीन काजी ने शेयर की पहली तस्वीर, लोग बोले- उफ्फ्फ्फ..कयामत ढा रही हो

 

Read More
{}{}