trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11224652
Home >>जयपुर

वरिष्ठ नागरिकों को फिर से फ्री तीर्थ यात्रा कराएगी गहलोत सरकार...जानने के लिए पढ़ें यह खबर

 प्रदेश की सरकार ने एक बार फिर से वरिष्ठ नागरिकों के लिए का सुनहरा अवसर दिया है.

Advertisement
फाइल फोटो
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Jun 18, 2022, 05:49 PM IST

Jaipur: प्रदेश की सरकार ने एक बार फिर से वरिष्ठ नागरिकों के लिए का सुनहरा अवसर दिया है. सरकार राज्य के 20 हजार बुजुर्गों को भारत और नेपाल के 15 तीर्थ स्थलों की ट्रेन और हवाई जहाज के जरिए यात्रा करवाएगी.
जो वरिष्ठ नागरिक इस यात्रा का लाभ लेना चाहते हैं, उसके लिए आवेदन प्रकिया कि शुरूआत हो चुकी हैं, जो आगामी 10 जुलाई तक चलेगी. इस यात्रा के लिए योग्यता रखने के कुछ नियम और शर्तें हैं जो इस तरह से हैं, इस यात्रा में उन व्यक्तियों को नहीं ले जाया जा सकेगा जो शारीरिक एवं मानसिक रूप से सक्षम नहीं हैं साथ ही वे लोग जो किसी प्रकार के संक्रामक रोग जैसे टी.बी., कांजेस्टिव, कार्डियक, श्वास रोग, कोरोनरी अपर्याप्तता, कोरोनरी थ्रोम्बोसिस, मानसिक रोग, कुष्ठ रोग आदि से ग्रसित होंगे वे इस यात्रा के लिए पात्र नहीं होंगे. इस योजना में ऐसे आवेदक जिनकी उम्र 70 साल से अधिक है और वे लोग जो जीवन साथी के साथ में यात्रा नहीं कर रहें हैं, वह अन्य व्यक्ति को सहायक के रूप में ले जा सकतें हैं. यात्रा का समय मानसून के बाद सितम्बर-अक्टूबर के महीने में रहेगा.

इस तरह कर सकेंगे आवेदन 

फ्री तीर्थ यात्रा के लिए आवेदन देवस्थान विभाग की वेबसाइट पर दिए गये लिंक के जरिए किये जा सकेंगे. आवेदन के लिए आवेदक के पास जनआधार कार्ड होना जरूरी है, जनआधार कार्ड नहीं होने पर अगर उसका रजिस्ट्रेशन नंबर है तो उससे भी आवेदन किया जा सकेगा. साथ ही कोरोना वायरस से सुरक्षा को देखते हुए आवेदन करने वालों को वैक्सीन की दोनों डोज लगी होनी चाहिए और आवेदन के दौरान फिटनेस का सर्टिफिकेट भी देना आवश्यक होगा. आवेदन करते समय एक केवल व्यक्ति 3 तीर्थ स्थलों को वरीयता दे सकता है. यात्रा के लिए लॉटरी प्रकिया अपनायी जाएगी, जिसमें सफल होने वाले 20 हजार आवेदकों को ही यात्रा करवाई जाएगी.

यात्रा के लिए यहां से रहेंगी ट्रेन और उड़ान

फ्री तीर्थ यात्रा के लिए ट्रेन से यात्रा करने वाले लोगों को राज्य के 7 अलग-अलग जिलों से ट्रेन उपलब्ध रहेगी, जिसके लिए यात्री जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, कोटा, भरतपुर, बीकानेर और अजमेर से अपनी बुकिंग ले सकेंगे. ट्रेन से यात्रा करने वाले वरिष्ठ नागरिकों की संख्या 18 हजार तक रहेगी. हवाई जहाज से यात्रा करने वाले बुजुर्गों को नई दिल्ली एयरर्पोट से नेपाल ले जाया जाएगा. हवाई जहाज से केवल 2 हजार बुजुर्गों को ही यात्रा करवाई जाएगी.

यह भी पढ़ें - उपेन यादव सहित 9 बेरोजगारों को नहीं मिली जमानत, प्रदेशभर के बेरोजगारों में आक्रोश

इन तीर्थ स्थलों के करवायें जाएंगे दर्शन 

यात्रियों को ट्रेन से द्वारकापुरी-सोमनाथ, जगन्नाथपुरी, रामेश्वरम, तिरूपति, स्वर्ण मंदिर अमृतसर, वैष्णों देवी, प्रयागराज, मथुरा-वृंदावन, जैन तीर्थ सम्मेदशिखर, पावापुरी, उज्जैन, ओंकारेशवर, गंगासागर, कामाख्या देवी, हरिद्वार, ऋषिकेश, बिहार शरीफ और तमिलनाडु के वेलनकानी चर्च की यात्रा करवाई जाएगी. वहीं हवाई जहाज से यात्रा करने पर पशुपतिनाथ और काठमांडू की यात्रा करवाई जाएगी.

तीर्थ यात्रा को लेकर वरिष्ठ नागरिकों के चहरे खिलें नजर आ रहें हैं, वहीं सरकार को आवेदन मिलने भी शुरू हो गये हैं. 

 

अपने जिले की खबरों को जानने के लिए यहां क्लिक करें

Read More
{}{}